Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे में मोदी-योगी की जोड़ी हिट, सर्वे में जनता ने बताया अपना मूड

Desh Ki Awaaz: देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनहित और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुशासन की नीति पर जनता फिर मुहर लगाने का मन बना रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: July 31, 2022 6:33 IST
Prime Minister Narendra Modi and UP Chief Minister Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Prime Minister Narendra Modi and UP Chief Minister Yogi Adityanath

Highlights

  • देश में पीएम मोदी तो यूपी में सीएम योगी बने पहली पसंद
  • मोदी की जनहित और योगी की सुशासन नीति जनता को आ रही रास
  • यूपी में एनडीए को लोकसभा की 76 सीटों पर मिल सकती है शानदार जीत

Desh Ki Awaaz: देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनहित और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुशासन की नीति पर जनता फिर मुहर लगाने का मन बना रही है। इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे में यह बात सामने आई है कि अगर आज की तारीख में देश में लोकसभा और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएं जाएं तो मोदी-योगी की जोड़ी हिट साबित होगी और लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा चुनाव 2022 के मुकाबले ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करेगी।

लोकसभा और विधानसभा दोनों में बीजेपी की बम-बम!

सर्वे के अनुसार सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में एनडीए को 80 में से 76 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं यूपीए और अन्य को केवल दो सीटें जीतने का अनुमान है। सर्वे में उत्तर प्रदेश के विधानसभा में बीजेपी को 403 में से 292 सीटें प्राप्त होने का अनुमान है। इस सर्वे के मुताबिक अगर अभी लोकसभा के चुनाव हुए तो कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को केवल 97 सीटों पर जीत मिलने के आसार हैं। वहीं 'अन्य' जिसमें क्षेत्रीय दल और निर्दलीय भी शामिल हैं, उन्हें 84 सीटों पर जीत मिल सकती है। मत प्रतिशत की बात की जाए तो एनडीए को कुल 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है,  यूपीए को 28 फीसदी और 'अन्य' को 31 फीसदी वोट मिल सकते हैं। 

India TV-Matterize survey for Uttar Pradesh

Image Source : INDIA TV
India TV-Matterize survey for Uttar Pradesh

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर पहली पसंद 
लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को लोकसभा की कुल 543 में से 362 सीटों पर शानदार जीत मिल सकती है। सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए जब लोगों से उनकी पहली पसंद के बारे में पूछा गया तो 48 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहेंगे। मोदी के बाद राहुल गांधी को 11 फीसदी लोगों ने पंसद किया। ममता बनर्जी को 8 फीसदी, सोनिया गांधी को 7 फीसदी, मायावती को 6 फीसदी और अरविंद केजरीवाल को 5 फीसदी लोगों ने पीएम के तौर पर अपनी पहली पसंद बताया।

यूपी में योगी आदित्यनाथ का जलवा कायम  
वहीं उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यूपी की 403 सीटों वाली विधानसभा में अगर अभी चुनाव होते हैं तो योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी को 292 सीटें, समाजवादी पार्टी पिछली बार के मुकाबले और कम होते हुए 94 सीटें, कांग्रेस को एक और अन्य को 16 सीटें मिल सकती हैं। इस साल मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 255, समाजवादी पार्टी ने 111, कांग्रेस ने 1, बसपा ने 1 और अन्य ने 35 सीटें जीती थीं। सर्वे में मतदान भाजपा को 44.6 प्रतिशत और सपा 31.3 प्रतिशत मत मिल सकता है।

योगी की सुशासन नीति जनता को आ रही रास
यह पूछे जाने पर कि आप किस मुद्दे पर मतदान करेंगे, 38 प्रतिशत ने कहा, "योगी की लोकप्रियता को कारण बताया", 26 प्रतिशत लोगों ने कहा, "सुशासन और राशन"। 56 प्रतिशत ने कहा, "डबल इंजन की सरकार का फैक्टर वोट करने का फैसला करता है"। 

ट्वीटर पर दिन भर हुआ ट्रेंड #छागएमोदी_योगी
इंडिया टीवी-मैटराइज का सर्वे आने के बाद ट्विटर पर भी मोदी और योगी को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली। ट्विटर पर #छागएमोदी_योगी दिन भर ट्रेंड करता रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement