Friday, March 29, 2024
Advertisement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के दौर को बताया 'अंधकाल'

वित्तमंत्री ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था अब इस वर्ष और अगले वर्ष के लिए 9 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गई है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 11, 2022 10:14 IST
Nirmala Sitharaman - India TV Hindi
Image Source : PTI Nirmala Sitharaman 

Highlights

  • एक वक्त भारत के पास सिर्फ दो सप्ताह का विदेशी मुद्रा भंडार था
  • सूक्ष्म अर्थशास्त्र के सभी मानकों को बाधित किया गया

नई दिल्ली:  केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस के दौर को 'अंधकाल' और भाजपा के दौर को 'अमृतकाल' करार दिया। सीतारमण ने विपक्ष का जिक्र करते हुए कहा, "मैं 1991 में आपकी सरकार के समय से शुरू करती हूं, जब भारत के पास सिर्फ दो सप्ताह का विदेशी भंडार था, वह वास्तविक अर्थों में 'अंधकाल' था, और जिसने आपको उन आर्थिक सुधारों को लाने के लिए मजबूर किया। यूपीए-1 के दौरान दोहरे अंकों की मुद्रास्फीति और यूपीए-2 वास्तव में 'अंधकाल' था और कोयला घोटाला, 2जी घोटाला, एंट्रिक्स-देवास घोटाला वगैरह। सूक्ष्म अर्थशास्त्र के सभी मानकों को आपके समय में बाधित किया गया था और वह 'नीतिगत पक्षाघात' था।

वित्तमंत्री ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था अब इस वर्ष और अगले वर्ष के लिए 9 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि के साथ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गई है, जबकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था, जिसे दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था माना जाता है, से उम्मीद की जाती है 4 प्रतिशत की वृद्धि की।

उन्होंने कहा, मोदी सरकार महामारी के समय में भी हमारे चालू खाते को 0.9 प्रतिशत अधिशेष के साथ रखने में कामयाब रही, जबकि यूपीए के समय में राजकोषीय घाटा 2 प्रतिशत से अधिक था।

सीतारमण ने कहा, 2008 के वित्तीय संकट में भारतीय जीडीपी ने कम लाभ के मामले में 2.21 लाख करोड़ की हिट ली। हाल के संकट में भारतीय जीडीपी को 9.57 लाख करोड़ का नुकसान हुआ। आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के बावजूद 2020-21 में मुद्रास्फीति 6.2 प्रतिशत थी, जबकि 2008-09 में यह 9.1 प्रतिशत थी।

इनपुट-आईएएनएस

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement