Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गुजरात सरकार ने स्थानीय चुनावों में 27% ओबीसी आरक्षण की घोषणा की, SC/ST कोटा को लेकर सामने आई ये बात

गुजरात में स्थानीय चुनावों को लेकर सरकार ने 27% ओबीसी आरक्षण की घोषणा की है। 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले गुजरात सरकार के इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 29, 2023 17:23 IST
Gujarat Chief Minister Bhupendra Patel - India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल

गांधीनगर: गुजरात में स्थानीय चुनावों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। गुजरात सरकार ने स्थानीय चुनावों में 27% ओबीसी आरक्षण की घोषणा की है। खबर ये भी है कि सरकार ने एससी/एसटी कोटा बरकरार रखा है। लोकसभा चुनावों से पहले राज्य की ग्राम पंचायतों और स्थानीय निकायों के चुनाव में आरक्षण की घोषणा साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले गुजरात सरकार का बड़ा फैसला है। पहले सरकार द्वारा ओबीसी आरक्षण 10 फीसदी था, जिसे बढ़ाकर अब 27 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि एससी-एसटी की सीटों में पहले की तरह 10 फीसदी आरक्षण को बरकरार रखा गया है।

क्या है पूरा मामला?

गांधीनगर में आज हुई कैबिनेट बैठक में झवेरी कमीशन की रिपोर्ट को रखा गया था, जिसमें ये मांग की गई थी कि ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाए। दरअसल इस रिपोर्ट में कहा गया था कि गुजरात के 9 जिलों और 61 तालुकाओं में आदिवासी आबादी 50 फीसदी से ज्यादा है। ऐसे में यहां आबादी के हिसाब से सीटों का आवंटन हो।

इसके बाद कैबिनेट मंत्री ऋषिकेष पटेल ने बताया कि राज्य सरकार ने इस रिपोर्ट का अध्ययन किया और फिर ओबीसी कोटे को बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया। इस फैसले के बाद सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

CM योगी का ऐसा निराला अंदाज नहीं देखा होगा! खेलते दिखाई दिए हॉकी, सामने आया VIDEO

महाराष्ट्र: सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने के दौरान जाल पर कूद गए कई किसान, मचा हड़कंप, देखें VIDEO

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement