Friday, July 12, 2024
Advertisement

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर सुरक्षा ग्रिड को दिए निर्देश, बोले- जम्मू में आतंकवाद को कुचलें

नई दिल्ली में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर आज समीक्षा की गई। इसके लिए आयोजित मीटिंग में एनएसए अजित डोभाल, एलजी मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख समेत अन्य कई अधिकारी शामिल हुए।

Reported By : Pawan Nara Edited By : Avinash Rai Updated on: June 16, 2024 17:35 IST
Home Minister Amit Shah gave instructions to Jammu and Kashmir Security Grid said crush terrorism in- India TV Hindi
Image Source : PTI अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर सुरक्षा ग्रिड को दिया निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को जम्मू-कश्मीर पर एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें श्री अमरनाथ की आगामी वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था और "हाल के आतंकवादी हमलों के मद्देनजर जम्मू क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा स्थिति" की समीक्षा की गई। सूत्रों के अनुसार, शाह ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्र शासित प्रदेश के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों को "जम्मू क्षेत्र में उभरते आतंकवाद को कुचलने और किसी भी कीमत पर इसे फिर से पनपने नहीं देने" का निर्देश दिया, साथ ही यात्रा के लिए पूर्ण सुरक्षा कवर पर जोर दिया। सूत्रों ने बताया कि यह बैठक नई दिल्ली में हुई, जिसमें सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, आईबी निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के डीजी अनीश दयाल सिंह शामिल हुए। 

मनोज सिन्हा समेत अन्य लोग हुए मीटिंग में शामिल

इस बैठक में जम्मू-कश्मीर से एलजी सिन्हा, मुख्य सचिव अटल डुलू, डीजीपी आरआर स्वैन, विजय कुमार, एडीजीपी (एलएंडओ), जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और खुफिया अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल भी मौजूद थे। सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री शाह ने हाल ही में आतंकवादी हमलों में हुई वृद्धि के मद्देनजर जम्मू क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा, "गृह मंत्री को जम्मू में मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों को जम्मू में सक्रिय आतंकवादियों और उनका समर्थन करने वाले तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।" "गृह मंत्री ने शिव कोहरी तीर्थयात्रियों पर हमले पर चिंता व्यक्त की और वैष्णो देवी, शिव कोहरी और अन्य तीर्थस्थलों पर आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए समन्वित प्रयासों का आह्वान किया। 

सुरक्षाबलों को मिला ये निर्देश

उन्होंने सुरक्षा अधिकारियों को सुरक्षा बलों और तीर्थयात्रियों की आवाजाही की सुरक्षा के लिए राजमार्गों और संवेदनशील बिंदुओं पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया।"  उन्होंने कहा कि जम्मू में आतंकवादियों का समर्थन करने वाले तत्वों से "कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए और किसी भी कीमत पर क्षेत्र में आतंकवाद को पनपने नहीं दिया जाना चाहिए।" सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री ने सुरक्षा के शीर्ष अधिकारियों को जम्मू में सक्रिय आतंकवादियों तक पहुंचने के लिए मानव खुफिया जानकारी जुटाने का निर्देश दिया। सूत्रों ने बताया, "उन्होंने उन बिंदुओं को बंद करने पर भी जोर दिया, जहां से विदेशी आतंकवादी इस तरफ घुसने में कामयाब रहे हैं।" सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री ने आगामी अमरनाथ यात्रा के लिए "बहु-स्तरीय सुरक्षा कवर" लगाने का भी आह्वान किया और इस बात पर जोर दिया कि "हर एक यात्री की सुरक्षा की जानी चाहिए और तीर्थयात्रा सुरक्षित सुरक्षा वातावरण में आयोजित की जानी चाहिए।" 

सुरक्षा पर अमित शाह ने दिया जोर

उन्होंने बताया कि गृह मंत्री ने आधार शिविरों तक यात्रा मार्गों की सुरक्षा की आवश्यकता पर भी जोर दिया। वार्षिक यात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। बैठक में कश्मीर और जम्मू में सभी पर्यटक स्थलों और स्थलों की सुरक्षा की योजना पर भी चर्चा की गई और आतंकवादियों द्वारा संभावित हमलों को रोकने के उपायों को भी दुरुस्त किया गया। गृह मंत्री ने कश्मीर में शांतिपूर्ण स्थिति और स्थानीय आतंकवादियों की भर्ती के अब तक के सबसे कम ग्राफ पर संतोष व्यक्त किया।  उन्होंने जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन के लिए सुरक्षा एजेंसियों की भी सराहना की, जिसमें लोगों की रिकॉर्ड भागीदारी देखी गई। यह कहा जा सकता है कि आज की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली में एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के कुछ दिनों बाद हुई है, जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर में विदेशी आतंकवाद को कुचलने के लिए "संसाधनों के पूर्ण स्पेक्ट्रम" का उपयोग करने का आह्वान किया था।

(रिपोर्टर- पवन नारा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement