Sunday, May 12, 2024
Advertisement

अगर अभी लोकसभा चुनाव हुए तो क्या कर्नाटक में तस्वीर बदल जाएगी? देखिए INDIA TV-CNX Opinion Poll के आंकड़े

INDIA TV-CNX Opinion Poll के आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी की सीटों में इस बार कुछ कमी हो सकती है, वहीं कांग्रेस की सीटों में इजाफा होने का अनुमान है।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: July 29, 2023 17:57 IST
INDIA TV-CNX Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV-CNX Opinion Poll

INDIA TV-CNX Opinion Poll : 2024 के लोकसभा चुनावों में अब एक साल से भी कम समय बचा है लेकिन माहौल अभी से बनना शुरू हो गया है। हर जहन में यही सवाल है कि 2024 में नरेंद्र मोदी एक बार फिर सत्ता में आकर नया रिकॉर्ड बनाएंगे या फिर तस्वीर कुछ बदली हुई नजर आएगी?  खासतौर से विपक्षी महागठबंधन INDIA के सियासी धरातल पर आने के बाद इस बार मुकाबला दिलचस्प होने के आसार हैं। इन्हीं सवालों को लेकर INDIA TV-CNX ने एक ओपिनियन पोल किया। इस लेख में हम कर्नाटक की चर्चा करेंगे।

बीजेपी को 20 सीटें मिलने का अनुमान

अगर अभी लोकसभा के चुनाव कराए गए तो कर्नाटक में किस दल को कितनी लोकसभा की सीटें आएंगी? इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की गई INDIA TV-CNX Opinion Poll में। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक अभी लोकसभा चुनाव होने पर सूबे की 28 सीटों में से 20 सीटें बीजेपी को मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को 7 सीटें और जेडीएस को एक सीट मिलने का अनुमान है।

बीजेपी को पांच सीटों का हो सकता है नुकसान 

ओपिनिय पोल के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले लोकसभा चुनावों के मुकाबले बीजेपी को पांच सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है जबकि कांग्रेस को 6 सीटों का फायदा दिख रहा है। वहीं जेडीएस को न फायदा है और न नुकसान। अन्य को एक सीट का नुकसान नजर आ रहा है। अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो BJP को 47%, कांग्रेस को 40%, JDS को 9%, अन्य को 4% वोट मिलने का अनुमान है।

इंडिया टीवी चैनल पर प्रसारण

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के नतीजे इंडिया टीवी चैनल पर प्रसारित किए गए। शुक्रवार को 543 में से 265 लोक सभा सीटों के आकलन प्रसारित किए गए जबकि बाकी 278 लोक सभा सीटों का आकलन आज शाम चैनल पर प्रसारित किया जा रहा है। शुक्रवार को सभी पूर्वोत्तर राज्य़ों, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश , तमिल नाडु, बिहार, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख की लोकसभा सीटों के आकलन पेश किए गए। आज उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, कर्नाटक, केरल, ओडिशा के आकलन पेश किए जा रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement