Monday, May 13, 2024
Advertisement

अभी लोकसभा चुनाव हुए तो बिहार में क्या रहेगी दलीय स्थिति? देखिए INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के आंकड़े

अगल अभी लोकसभा चुनाव कराए जाएं तो बिहार में एनडीए सभी दलों पर भारी पड़ सकता है। यह अनुमान INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में जताया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 28, 2023 23:39 IST
नीतीश कुमार- India TV Hindi
Image Source : फाइल नीतीश कुमार

INDIA TV-CNX Poll: अगर देश भर में अभी लोकसभा चुनाव कराए गए तो बिहार में दलों की स्थिति क्या रहेगी? INDIA TV-CNX Opinion Poll के मुताबिक बिहार में एनडीए विपक्षी गठबंधन इंडिया पर भारी पड़ेगा। INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के अनुमानों के मुताबिक बिहार में NDA को 24 और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को 16 सीटें मिलने का अनुमान है। यहां लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं। 

Related Stories

BJP को 20 और JDU को 7 सीटें मिलने का अनुमान

पार्टी के आधार पर बात करें तो BJP को 20, JDU को 7, RJD-7,कांग्रेस-2,LJP (R)-2, RLJP-1,HAM-1 सीट मिलने का अनुमान है। वोट प्रतिशत की बात करें तो BJP-34%, JDU-19%,RJD-18%, कांग्रेस-8%,LJP (R)-6% और अन्य को 15% वोट मिलने का अनुमान है।

नॉर्थ बिहार में एनडीए को 8 सीटें मिलने का अनुमान

नॉर्थ बिहार में लोकसभा की कुल 12 सीटें हैं। इनमें से एनडीए को 8 और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को 4 सीटें मिलने का अनुमान है। मिथिलांचल में लोकसभा की कुल 9 सीटें हैं। यहां एनडीए को 6, और I.N.D.I.A. को 3 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं सीमांचल की बात करें तो इस इलाके में लोकसभा की कुल 7 सीटें हैं। यहां एनडीए को तीन और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को 4 सीटें मिलने का अनुमान है।

मगध-भोजपुर इलाके में  NDA को 7 सीटें मिलने का अनुमान

मगध-भोजपुर इलाके में लोकसभा की 12 सीटें हैं। इस इलाके में NDA को 7 और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A को 5 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के नतीजे आज इंडिया टीवी चैनल पर प्रसारित किये गए। आज कुल 543 में से 265 लोकसभा सीटों के आकलन प्रसारित किए गए। बाकी 278 लोक सभा सीटों का आकलन कल शाम चैनल पर प्रसारित किया जाएगा।

अभी चुनाव हुए तो एनडीए विपक्षी गठबंधन पर भारी पड़ेगा

आज सभी पूर्वोत्तर राज्य़ों, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश , तमिल नाडु, बिहार, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख की लोकसभा सीटों के आकलन पेश किए गए। ओपिनियन पोल के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव कराए गए, तो एनडीए को 144 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन 85 सीटें जीत सकती है। अन्य दल 36 सीटें जीत सकते हैं, इनमें YSR कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति शामिल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement