Monday, May 13, 2024
Advertisement

अभी लोकसभा चुनाव हुए तो MP में बीजेपी का बज सकता है डंका, सर्वे में भारी बढ़त का अनुमान

लोकसभा चुनावों में मुख्य लड़ाई एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया के बीच है। इसे लेकर INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। इस ओपिनियन पोल में कुल 543 में से 265 लोकसभा सीटों के आकलन जारी किए गए हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: July 28, 2023 18:50 IST
INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल- India TV Hindi
INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल

देश में लोकसभा चुनाव शुरू होने में कुछ ही महीने बचे हैं। ऐसे में अगले प्रधानमंत्री को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। क्या नरेंद्र मोदी को तीसरी दफा मौका मिलेगा या 2024 में कुछ और होगा? ये तस्वीर साफ है कि इन चुनावों में मुख्य लड़ाई एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया के बीच है। इसे लेकर INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। इस ओपिनियन पोल में कुल 543 में से 265 लोकसभा सीटों के आंकलन जारी किए गए हैं।

विपक्षी गठबंधन को पांच सीटें 

इनमें मध्य प्रदेश की बात करें तो कुल 29 सीटों में से एनडीए को 24 पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि बाकी पांच सीटें विपक्षी गठबंधन के खाते में जा सकती है। वहीं, वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 51%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 10 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

मध्य प्रदेश     29 सीट 

वोट %

BJP 51%

कांग्रेस 39%

अन्य 10%

मध्य प्रदेश के बघेलखंड में 8 सीटें

BJP 6

कांग्रेस 2

मध्यप्रदेश के भोपाल मंडल में 3 सीटें 

BJP 3

कांग्रेस 0

मध्य प्रदेश के चंबल में 4 सीटें

BJP 3

कांग्रेस 1

मध्य प्रदेश के महाकौशल में 5 सीटें

BJP 4

कांग्रेस 1

मध्य प्रदेश के मालवा में 4 सीटें

BJP 4

कांग्रेस 0

मध्य प्रदेश के निमाड़ में 5 सीटें 

BJP 4

कांग्रेस 1

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है कि अगर अभी लोकसभा चुनाव कराए गए, तो एनडीए को 144 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन 85 सीटें जीत सकती है। अन्य दल 36 सीटें जीत सकते हैं, इनमें YSR कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति शामिल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement