Sunday, May 12, 2024
Advertisement

India TV-CNX Opinion Poll: लोकसभा चुनाव में किसे मिलेगी जीत, जानें NDA और I.N.D.I.A में कौन मारेगा बाजी

देश में आगामी कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। 5 राज्यों में इस साल विधानसभा चुनावों का आयोजन किया जाएगा। वहीं लोकसभा चुनाव का आयोजन 2024 में किया जाएगा। ऐसे में इंडिया टीवी ने मतदाताओं के विचारों को जानने के लिए पोल का आयोजन किया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: October 05, 2023 18:40 IST
India TV-CNX Opinion Poll Who will bwcome prime minister in loksabha election 2024 narendra modi or - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा और विधानसभा चुनाव में किसकी होगी जीत

India TV-CNX Opinion Poll: देश के पांच राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। वहीं साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में राजनीतिक पार्टियों द्वारा चुनाव प्रचार शुरू कर दिए गए हैं। इस चुनावी सीजन में India TV-CNX ने ओपिनियन पोल के जरिए जनता की राय ली। इससे पहले जुलाई महीने में India TV-CNX द्वारा ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया था। 'देश की आवाज' स्पेशल शो के दौरान उसके परिणाम को चैनल पर प्रसारित किया गया था। उस दौरान यह संभावना व्यक्त की गई थी कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए को भारी जीत मिलेगी। हालांकि अब I.N.D.I.A गठबंधन तथा NDA, पीएम नरेंद्र मोदी या राहुल गांधी को लेकर जनता की राय क्या है। यहां देखें सर्वे के रिजल्ट।

20 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच किए गए सर्वे का डेटा

  • कुल सैंपल- 54,250
  • पुरुष-28,309
  • महिलाएं- 25,941
  • लोकसभा क्षेत्र- 310 
  • विधानसभा क्षेत्र- 775
  • पोलिंग स्टेशन- 7750

तेलंगाना में किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें

ओपिनियन पोल के मुताबिक, तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 28%, BRS को 40%, कांग्रेस को 23%, AIMIM को 3% और अन्य को 6% फीसदी वोट मिलेंगे। वहीं, सीटों की बात करें तो सूबे में बीजेपी को 6 (+2), BRS को 8 (-1), कांग्रेस को 2 (-1),  AIMIM को 1 (0) सीट पर जीत मिल सकती है। इन चुनावों में बीजेपी को 2 सीटों का फायदा होने, जबकि कांग्रेस और BRS को एक-एक सीट का नुकसान होने का अनुमान जताया गया है।

आंध्र प्रदेश के आंकड़े

आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर India TV-CNX द्वारा ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया। इस सर्वे के मुताबिक YSRCP को 46 फीसदी, TDP को 42 फीसदी, बीजेपी को 2 फीसदी, कांग्रेस को 2 फीसदी और अन्य को 8 फीसदी वोट प्राप्त होंगे। वहीं अगर सीटों के लाभ या नुकसान की बात करें तो  YSRCP को 15 सीटों पर जीत मिलेगी और 7 सीटों का नुकसान होगा। टीडीपी को 10 सीटों पर जीत मिलेगी, जिसमें टीडीपी को 7 सीटों का फायदा मिलेगा। वहीं भाजपा, कांग्रेस और अन्य के खाता खुलने की भी संभावना नहीं दिख रही है। 

केरल में जनता की राय

केरल की 20 लोकसभा सीटों पर LDF को 39 फीसदी, UDF को 47 फीसदी, NDA को 13 फीसदी और अन्य को 1 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। वहीं अगर सीटों के फायदे नुकसान की बात करें तो 3 सीटों पर फायदे के साथ कुल 4 सीटों पर एलडीएफ को जीत मिलने की संभावना है। वहीं 3 सीटों के नुकसान के साथ यूडीएफ को 16 सीटों पर जीत मिलेगी। वहीं भाजपा व अन्य के खाते में एक भी सीट आने की संभावना नहीं है।

असम में किसकी होगी जीत

असम की 14 लोकसभा सीटों पर भाजपा को 42 फीसदी, कांग्रेस को 29 फीसदी और अन्य को 29 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं असम की 14 लोकसभा में से 12 सीटों पर भाजपा और I.N.D.I.A गठबंधन को 1 सीट पर जीत मिलेगी। वहीं 1 सीट पर अन्य को भी जीत मिलने की संभावना है। वहीं पूर्वोत्तर भारत के 6 राज्यों की 11 लोकसभा सीटों पर एनडीए को 8 और I.N.D.I.A को 3 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। 

कर्नाटक में क्या कहते हैं मतदाता

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों पर भाजपा को 44 फीसदी वोट मिलेंगे. वहीं कांग्रेस को 40 फीसदी, जेडीएस को 11 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। सर्वे के मुताबिक 9 सीटों के नुकसान के साथ भाजपा को 16 सीटों, 9 सीटों के फायदे के साथ कांग्रेस को 10 सीटों, 1 सीट के फायदे के साथ जेडीएस को 2 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। वहीं अन्य को 0 सीटों पर जीत मिलने के आसार हैं। 

छत्तीसगढ़ में क्या है जनता की राय

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर भाजपा को 46 फीसदी, कांग्रेस को 43 फीसदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं 2 सीटों के नुकसान के साथ भाजपा को 7 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। वहीं 2 सीटों के फायदे के साथ कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिल सकती है। 

तमिलनाडु में किसकी होगी जीत

तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों पर डीएमके को 31 फीसदी, AIADMK को 25 फीसदी, कांग्रेस को 11 फीसदी, भाजपा को 7 फीसदी, पीएमके को 6 फीसदी और अन्य को 20 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। 3 सीटों के नुकसान के साथ डीएमके 21, 5 सीटों के फायदे के साथ AIADMK 6, 1 सीट के नुकसान के साथ कांग्रेस 7 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं भाजपा के खाते में एक भी सीट आने की संभावना नहीं है और पीएमको को 1 सीट पर जीत मिलने की संभावना है। साथ ही अन्य को 2 सीटों के नुकसान के साथ 4 सीटों पर जीत मिलने के आसार हैं। 

मध्य प्रदेश में वोटों का गणित

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर भाजपा को 48 फीसदी, कांग्रेस को 41 फासदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं 3 सीटों के नुकसान के साथ 25 सीट पर भाजपा, 3 सीटों के फायदे के साथ 4 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिलने की संभावना है।

राजस्थान में वोटरों की राय

राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा को 49 फीसदी, कांग्रेस को 41 फीसदी और अन्य को 10 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है। साथ ही भाजपा 23 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जिसमें उसे 1 सीट का नुकसान हो सकता है। वहीं 2 सीटों पर फायदे के साथ ही कांग्रेस 2 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं अन्य के हाथ एक भी सीट नहीं लगेगी। 

पश्चिम बंगाल में किसकी होगी जीत

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर टीएमसी को 48 फीसदी, भाजपा को 38 फीसदी, लेफ्ट फ्रंट को 6 फीसदी, कांग्रेस को 7 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं भाजपा 8 सीटों के नुकसान के साथ 10 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं टीएमसी को 8 सीटों का फायदा मिलेगा और टीएमसी 30 सीटों पर, कांग्रेस 2 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। 

ओडिशा में कौन मारेगा बाजी

ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों पर भाजपा को 41 फीसदी, बीजेडी को 45 फीसदी, कांग्रेस को 11 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं ओडिशा में भाजपा को 8 सीटों पर जीत मिल सकती है। साथ ही 1 सीट पर फायदे के साथ ही बीजेडी 13 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं कांग्रेस को एक सीट का नुकसान झेलना पडे़गा। इसी के साथ ही कांग्रेस के हिस्से में एक भी सीट पर जीत के आसार नहीं दिख रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement