Monday, April 29, 2024
Advertisement

India TV Poll: क्या घोषणा पत्र में किए गए वादों से कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में फायदा होगा?

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को अपना घोषणाप्तर जारी कर दिया। इस घोषणापत्र में पार्टी की ओर से कई वादे किए गए। इन वादों को लेकर इंडिया टीवी ने एक पोल किया जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार रहे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 22, 2023 16:43 IST
Congress, Manifesto- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र जारी करते मल्लिकार्जुन खरगे और अशोक गहलोत

India TV Poll: राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र मंगलवार को यहां जारी किया जिसमें उसने दोबारा सत्ता में आने पर किसानों को दो लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने, युवाओं को पांच साल में दस लाख रोजगार देने और छोटे व्यापारियों को पांच लाख रुपए तक का कर्ज बिना ब्याज देने सहित कई घोषणाएं की हैं। इसके साथ ही कांग्रेस ने मुफ्त इलाज की अपनी महत्वाकांक्षी चिरंजीवी योजना में बीमा कवर की राशि को दोगुना कर 50 लाख रुपए करने, जाति जनगणना करवाने तथा सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की निरंतरता के लिए कानून बनाने का वादा किया है। पार्टी ने जातीय जनगणना के बाद अल्पसंख्यकों को उनकी आबादी के अनुसार आरक्षण देने की बात भी की है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या घोषणा पत्र में किए गए वादों से कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में फायदा होगा? इंडिया टीवी ने अपने पोल के जरिए इस सवाल पर जनता की नब्ज टटोली, जिसपर चौंकाने वाले जवाब मिले।

अधिकांश लोगों ने कहा-कोई फायदा नहीं होगा

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि ' क्या घोषणा पत्र में किए गए वादों से कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में फायदा होगा?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां','नहीं' और 'कह नहीं सकते' तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 6476 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि घोषणा पत्र में किए गए वादों से कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में फायदा नहीं होगा।

India Tv Poll

Image Source : INDIA TV
इंडिया टीवी पोल

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 9065  लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 70 फीसदी लोगों का मानना था कि घोषणा पत्र में किए गए वादों से कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में फायदा नहीं होगा। वहीं करीब 27 फीसदी लोगों का मानना था कि घोषणा पत्र में किए गए वादों से कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में फायदा होगा। जबकि तीन फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते हैं' का ऑप्शन चुना।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement