Thursday, May 09, 2024
Advertisement

'बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का इरादा नहीं', कर्नाटक के पूर्व सीएम ने कही ये बात

इस मामले पर अब कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एम. वीरप्पा मोएली ने कहा है कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का कोई सुझाव नहीं है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 04, 2023 14:48 IST
Karnataka Assembly Elections 2023 No intention to ban Bajrang Dal former CM of Karnataka said this- India TV Hindi
Image Source : @MOILYV कर्नाटक के पूर्व सीएम ने कही ये बात

Karnataka Assembly Elections 2023: कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर घोषणापत्र जारी किया था। इसमें बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई थी। इस मामले में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ परिवार ने कड़ा विरोध दर्ज कराया। इस मामले पर अब कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एम. वीरप्पा मोएली ने कहा है कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर बजरंग दल पर प्रतिबंध  लगाने का कोई सुझाव नहीं है। उडुपी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को ऐसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार नहीं है। 

बजरंग दल पर प्रतिबंध का इरादा नहीं

मोइली ने आगे कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की पूजा करने वाली भाजपा यह भूल जाती है कि उन्होंने एक समय पर आरएसएस पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन बाद में जवाहर लाल नेहरू ने इस फैसले को रद्द किया था। मोइली ने कहा कि नफरत की राजनीति पर उच्चतम न्यायालय का रुख बहुत स्पष्ट है। इसी के आधार पर हमने अपने घोषणापत्र में इसका वर्णन किया था लेकिन बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का हमारा कोई इरादा नहीं है। वहीं कांग्रेस के प्रवक्ता गौरव वल्लभ पंत ने आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान हनुमान की तुलना एक संगठन से करके हनुमान भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया है। 

कांग्रेस प्रवक्ता बोले- पीएम मोदी मांगे माफी

उन्होंने पीएम को लेकर कहा कि उन्हें अपनी आपत्तिजनकर टिप्पणी के लिए मांफी मांगनी चाहिए। किसी ने भी पीएम मोदी को यह अधिकार नहीं दिया कि वो बजरंगबली को अपमानित करें। उन्हें एक व्यक्ति या संगठन और भगवान हनुमान के बीच तुलना करने के लिए कन्नडिगों से माफी मांगनी चाहिए। गौरव वल्लभ पंत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी समाज में नफरत फैलाने वाले, विभाजन के बीज बोने वाले व्यक्तियों व संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर प्रतिबद्ध है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement