Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कर्नाटक कैबिनेट में प्रियांक खरगे की सीट पक्की! सिद्धारमैया-शिवकुमार में से क‍िसके ज्‍यादा मंत्री? सामने आए मंत्रियों के नाम

कल दोपहर साढ़े 12 बजे बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में सिद्धारमैया सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया समेत 21 विधायक कल मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं।

Reported By : T Raghavan Edited By : Khushbu Rawal Updated on: May 19, 2023 11:55 IST
siddaramaiah dk shivakumar- India TV Hindi
Image Source : PTI सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार

बेंगलुरु: कर्नाटक कांग्रेस में सीएम की कुर्सी का पेंच सुलझ गया है और कल सिद्धारमैया सरकार का शपथग्रहण है। उससे पहले प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दिल्ली आ रहे हैं। दिल्ली रवानगी से पहले डीके शिवकुमार ने कहा कि वो मंत्रियों के नाम और शपथग्रहण की तैयारियों पर चर्चा करेंगे। आपको बता दें कि कर्नाटक में कुर्सी के लिए चल रहा नाटक खत्म हो गया। वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया कर्नाटक के नए सीएम होंगे तो प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार उनके डिप्टी रहेंगे। कल दोपहर साढ़े 12 बजे बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह होगा। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया समेत 21 विधायक कल मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं।

खबर ये भी है कि कल होने वाले शपथ ग्रहण में या तो सभी मंत्री एक साथ शपथ लेंगे या इनमें से 12 को कल और बाकी को बाद में शपथ दिलवाई जा सकती है।

दिल्ली से तय होंगे मंत्री!

कर्नाटक कैबिनेट में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों धड़ों का खास ख्याल रखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि जमीर अहमद खान और H C महादेवप्पा जैसै विधायक सिद्धरामैया के खेमे के हैं तो वहीं लक्ष्मी हेब्बालकर, मागडी बालकृष्णा जैसे विधायक डीके शिवकुमार खेमे के हैं। बाकी सब विधायक हाईकमान की मर्जी से मंत्री बनेंगे। मंत्री मंडल में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे को भी जगह मिल सकती है।

मंत्रीमंडल में जातीय समीकरण का खास ध्यान
अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रीमंडल में जातीय समीकरण को भी साधा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक माना जा रहा है कि लिंगायत समुदाय से 5, वोक्कालिगा समुदाय से 4 मंत्री बन सकते हैं जबकि मुस्लिम, दलित और ओबीसी कोटे से 3-3 मंत्री बनेंगे। लिंगायत से एमबी पाटिल, लक्ष्मण सावदी, ईश्वर खंडरे, एचके पाटिल और लक्ष्मी हेब्बालकर को मंत्री बनाया जा सकता है जबकि वोक्कालिगा कम्यूनिटी से डीके शिवकुमार,मागडी बालकृष्णा ,H C महादेवप्पा, कृष्णा बयरे गौडा मंत्री बनाए जा सकते हैं। वहीं, दलित कोटे से  जी परमेश्वर, प्रियांक खरगे, केएच मुनियप्पा या रूपा शशिधर को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

अगर बात OBC कैटगरी की करें तो बीके हरिप्रसाद, रामलिंगा रेड्डी और मधु बंगारप्पा को मंत्रीपद मिल सकता है तो वहीं, मुस्लिम समुदाय से जमीर अहमद खान, यूटी कादर, तनवीर सेठ। इनके अलावा ईसाई समुदाय केजे जॉर्ज और एक ब्राह्मण आरवी देशपांडे को भी मंत्रीमंडल में जगह मिल सकती है।

कर्नाटक में CM को मिलाकर कुल 34 कैबिनेट बर्थ हैं। जो विधायक मंत्री बनने की रेस में सबसे आगे हैं उनमें-
1. सिद्धरामैया सीएम
2. D K शिवकुमार डिप्टी CM
3. M B पाटिल, लिंगायत
4. G परमेश्वर, दलित
5. लक्ष्मण सावदी लिंगायत
6. ईश्वर खंडरे, लिंगायत
7. B K हरिप्रसाद, OBC
8. जमीर अहमद खान, मुस्लिम
9. U T कादर, मुस्लिम
10. प्रियांक खरगे, दलित
11. रामलिंगा रेड्डी OBC
12. K J जोर्ज, ईसाई
13. R V देशपांडे, ब्राह्मण
14. H K पाटिल, लिंगायत
15. लक्ष्मी हेब्बालकर, लिंगायत
16. तनवीर सेठ, मुस्लिम
17. K H मुनियप्पा/ उनकी बेटी रूपा शशिधर, दलित
18. मागडी बालकृष्णा
19. T B जयचंद्रा
20. दिनेश गुंडु राव
21. कृष्णा बयरे गौडा
22. H C महादेवप्पा
23. मधु बंगारप्पा

ये नाम सबसे आगे चल रहे हैं

दिल्ली रवाना होने से पहले शिवकुमार का बयान
हाईकमान से चर्चा के लिए दिल्ली रवाना होने से पहले डीके शिवकुमार ने कहा, सिद्धरामैया, सुरजेवाला और मैं दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात करेंगे। कैबिनेट के पहले चरण के गठन के बारे में उनसे चर्चा करेंगे और फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, कैबिनेट किस प्रकार का होगा कौन-कौन होगा इससे ज्यादा जरूरी है कि आम लोगों से जो वादे हमने किए हैं उसको पूरा करना है। कैबिनेट में कौन होगा वो आपको बिना बताए हम नहीं करेंगे, आपको बता दिया जाएगा। जो 5 गारंटी की बात हमने की है उस पर फिलहाल मैं ज्यादा कुछ नहीं बोलना चाहता सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूं कि जो हमने कहा है उसे पूरा करके दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement