Thursday, May 02, 2024
Advertisement

AAP सांसद संजय सिंह को कोर्ट से बड़ा झटका, ईडी को मिली 5 दिनों की रिमांड

साल 2021 में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आबकारी विभाग के प्रमुख रहते हुए नई एक्साइज पॉलिसी की घोषणा की थी। आरोप है कि संजय सिंह भी शराब नीति बनवाने में शामिल थे और ईडी सूत्रों के मुताबिक इसमें उन्हें मोटा कमीशन मिला।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: October 05, 2023 22:30 IST
संजय सिंह - India TV Hindi
Image Source : PTI संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद देशभर में सियासी माहौल गरम हो गया है। ईडी ने सांसद को बुधवार को दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया था। आज गुरुवार को संजय सिंह को राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। यहां मामले को लेकर हुई सुनवाई के बाद संजय सिंह को 5 दिनों की ईडी रिमांड पर भेज दिया गया है। राउज एवेन्यु कोर्ट के आदेश अनुसार, संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी हिरासत में रहना होगा।

क्या हुआ सुनवाई में?

रॉउज एवन्यू कोर्ट में हुई सुनवाई में संजय सिंह के वकील को रिमांड कॉपी दी गई। ईडी के वकील का कहना है कि कुल 2 करोड़ का लेन देन है जिसमें दो अलग अलग ट्रांजेक्शन हुए हैं। वकील ने आरोप लगाया कि  1 करोड़ और दूसरी किश्त में 1 करोड़ का लेन देन संजय सिंह के घर पर हुआ है। ED ने कहा है कि सर्वेश को सजंय सिंह का कर्मचारी है उसको सजंय सिंह के घर पर पैसा दिया गया, दिनेश अरोड़ा ने इसकी पुष्टि की है। 

10 दिन की मांगी थी रिमांड
ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट से संजय सिंह की 10 दिनों की रिमांड मांगी थी। हालांकि,  ED ने कोर्ट में मौखिक रूप से कहा की अगर कोर्ट 7 दिन की रिमांड देगी तो भी चलेगा। ईडी ने रिमांड की मांग करते हुए कहा कि सजंय सिंह के घर से जो सबूत मिले है, उनके बारे में संजय सिंह से पूछताछ करनी है।

संजय सिंह का फोन जब्त
ईडी ने कोर्ट में बताया कि संजय सिंह का फोन हमने जब्त कर लिया है। इसमें कुछ कॉन्टैक्ट नंबर मिले हैं, हमें कुछ कॉन्फ्रोंट करना है। ईडी ने कहा कि फोन से जो कॉन्टेक्ट्स मिले है, डेटा मिला है , उसके बारे में कस्टडी में लेकर पूछताछ जरूरी है। कोर्ट ने कहा कि जब फोन आपके पास है तो  फिर इसमे आरोपी के साथ इसका आमना सामना कराने की क्या ज़रूरत बचती है। आप डेटा वैसे भी निकाल सकते हैं।

सिलसिला नहीं रुकेगा- संजय के वकील
संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने कोर्ट में दलील देते हुए कहा कि ये सिलसिला कभी नहीं रूकने वाला। उन्होंने कहा कि ईडी का स्टार गवाह दिनेश अरोड़ा जोकि ED और CBI दोनों मामलों में आरोपी था और दोनों ही मामलों में गवाह बन गया है। उसकी विश्वसनीयता सवालों के घेरे में है। संजय सिंह ने कहा जांच एजेंसी जिसको पकड़ना चाहती है उसको इसके बयान पर पकड़ लेती है। एक अगस्त को जब इसी अदालत ने दिनेश अरोड़ा को जमानत दिया उसके बाद भी उसका टोन बदल गया।

गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति
संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने ईडी द्वारा की गई गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है। वकील ने पूछा कि ED ने ख़ुद माना है कि संजय सिंह को कभी इस केस में इससे पहले समन जारी नहीं हुआ। फिर एक दिन में सब कुछ हो गया। उन्होंने कहा कि दिनेश अरोड़ा इनके पास बीते एक साल से है, समीर महेंद्रू  CBI और ED केस में आरोपी है, उसको ज़मानत मिल गई लेकिन जमानत का कोई विरोध नहीं किया गया। समीर महेंद्रू पर 3 करोड़ की घुस देने का आरोप है लेकिन उसको फिर भी गिरफ्तार नहीं किया गया। वकील ने कहा जब जांच एजेंसी के मन में आता है किसी को पकड़ने के लिए पुराने बयानों को निकाल कर ले आते हैं। संजय सिंह ने सुनवाई के दौरान बोला ये तब से हमारे साथ खेल रहे हैं। 

प्रताड़ित किया जा रहा
संजय सिंह के वकील ने ED द्वारा 10 दिन की ईडी की रिमांड  की मांग का कड़ा विरोध किया है। उन्होंने कहा कि एक साल में 239 बार सर्च की गई, डिजिटल साक्ष्य के सिवा कुछ नहीं मिला। कोर्ट को देखना चाहिए कि आवास पर रेड में कुछ भी ऐसा नहीं मिला जो  मामले से सम्बंधित हो। वकील ने दावा किया कि संजय सिंह को गिरफ्तार करके सिर्फ प्रताड़ित किया जा रहा है। संजय सिंह के वकील मोहित माथुर ने कहा कि शराब घोटाला मामले से संजय सिंह का कोई लेनादेना नही है, ये गिरफ्तारी ही अवैध है। 

ये भी पढ़ें- सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के खिलाफ कई राज्यों में प्रदर्शन, AAP कार्यकर्ताओं की पुलिस से हुई झड़प

ये भी पढ़ें- पवन कल्याण की पार्टी ने नहीं छोड़ी एनडीए, पार्टी के प्रवक्ता ने जारी किया बयान

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement