Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Update: आंध्र प्रदेश में YSRCP विधायक कांग्रेस में शामिल हुए

देश भर में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। यहां पर हम आपको लोकसभा चुनाव से जुड़ी ताजा जानकारी देते रहे हैं। लेटेस्ट समाचार पढ़ने के लिए पेज रिफ्रेश करते रहें।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 06, 2024 21:13 IST
ब्रेकिंग- India TV Hindi
Image Source : FILE ब्रेकिंग

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोर पकड़ लिया है। सभी पार्टियां चुनावी रैलियां और जनसभाएं कर रही हैं। इस बीच नेताओं पाला बदलने का भी सिलसिला लगातार जारी। यहां पर हम आपको लोकसभा चुनाव से जुड़ी ताजा जानकारी देते रहे हैं। लेटेस्ट समाचार पढ़ने के लिए पेज रिफ्रेश करते रहें। 

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 LIVE Update:

Auto Refresh
Refresh
  • 9:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिनेश अग्रवाल ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

    उत्तराखंड सरकार के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता दिनेश अग्रवाल ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष को भेजा।

     

  • 8:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केरल में UDF की कोट्टयम जिला इकाई के अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

    कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की कोट्टयम जिला इकाई के अध्यक्ष ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया। यूडीएफ के जिला अध्यक्ष साजी मंजाकादम्बिल ने यह आरोप लगाते हुए पद से इस्तीफा दे दिया कि उन्हें पार्टी के कार्यक्रमों में नजरअंदाज किया गया और उनका अपमान किया गया। केरल कांग्रेस (जोसेफ) धड़े के नेता मंजाकादम्बिल ने पार्टी के जिला अध्यक्ष पद से भी अपना इस्तीफा दे दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि केसी (जोसेफ) धड़े के विधायक मॉन्स जोसेफ पिछले कुछ समय से उन्हें निशाना बना रहे हैं और उनका अपमान कर रहे हैं। 

  • 6:39 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आंध्र प्रदेश में YSRCP विधायक कांग्रेस में शामिल हुए

    पुथलपट्टू से विधायक एम एस बाबू सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी को छोड़कर शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। एक बयान में इसकी जानकारी दी गयी है। बाबू ने आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष वाई एस शर्मिला की उपस्थिति में कांग्रेस का दामन थामा। कांग्रेस ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘चुनाव से पहले सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी को बड़ा झटका। पुथलपट्टू से विधायक एम एस बाबू कांग्रेस में शामिल हुए। शर्मिला ने कांग्रेस में आने पर उनका स्वागत किया।’

  • 5:56 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सड़क के दोनों तरफ उमड़ी भारी भीड़, पीएम मोदी पर हो रही है फूलों की वर्षा

    गाजियाबाद में पीएम मोदी के रोड शो में सड़क के दोनों तरफ लोगों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऊपर पुष्प वर्षा कर रहे हैं। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी उसी वाहन पर मौजूद हैं।

  • 5:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गाजियाबाद में रोड शो कर रहे हैं PM मोदी, साथ में CM योगी भी हैं मौजूद

    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक रोड शो कर रहे हैं। इस मौके पर उनके साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं।

  • 5:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूर्वोत्तर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए EC ने की बड़ी तैयारी

    चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया है। मिजोरम को छोड़कर, 2019 के संसदीय चुनावों में पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत 67.40 प्रतिशत से बहुत अधिक था। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनाव में मिजोरम में 7.92 लाख मतदाताओं में से 63.13 प्रतिशत ने वोट डाले, जबकि पिछले साल (7 नवंबर) विधानसभा चुनाव में पहाड़ी राज्य में 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

  • 5:20 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    धामी ने कहा, तीसरी बार भी हम प्रचंड बहुमत से भाजपा की सरकार बनाएंगे

    BJP ने शनिवार को अपना 45वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर देहरादून के पार्टी कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, सांसद नरेश बंसल समेत तमाम नेता मौजूद रहे। पार्टी के 45वें स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आज भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज भाजपा सबसे बड़ा संगठन बन गया है। इस बार का स्थापना दिवस महत्वपूर्ण है, क्योंकि, लोकतंत्र का महापर्व है।

  • 5:19 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    निशिकांत दुबे ने कहा, टुकड़ों में बंट जाएगा JMM

    गोड्डा से बीजेपी सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने एक बार फिर चौंकाने वाला बयान दिया है। हमेशा से ही रहस्यमयी और विस्फोटक बयान देने वाले निशिकांत दुबे ने इस बार कहा है कि 2025 में झारखंड मुक्ति मोर्चा टुकड़ों में बंट जाएगा। दुमका दौरे पर पहुंचे निशिकांत दुबे ने सार्वजिनक रूप से कहा कि JMM कुनबा पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने का प्रयास कर रहा है। इसका असर JMM की अंदरूनी राजनीति पर भी दिखेगा।

  • 1:57 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    संगरौली में राजनाथ सिंह की रैली

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मध्य प्रदेश के संगरौली में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा "एक राष्ट्र, एक चुनाव' से देश मजबूत होगा। जनता अपने वोट का बेहतर इस्तेमाल कर सकेगी। खरीद-फरोख्त रोकने का भी यही उपाय है। देश में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' होना चाहिए।"

  • 1:56 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    जयपुर में कांग्रेस की रैली

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने जयपुर में कहा कि हमारे घोषणा पत्र को हमने न्याय पत्र का नाम दिया है ताकि ये स्पष्ट हो कि ये सिर्फ घोषणाओं की एक सूची नहीं है जिन्हें हम चुनाव के बाद भूल जाएंगे। ये एक संघर्ष की आवाज है, इस देश की आवाज है जो आज न्याय मांग रही है। प्रियंका गांधी ने कहा कि 'मुझे बहुत खुशी और गर्व है कि राज्यसभा सदस्य बनने के बाद मेरी मां सोनिया गांधी आपके राज्य (राजस्थान) आई हैं। 

  • 1:23 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    कांग्रेस के घोषणा पत्र पर साधा निशाना

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारनपुर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा, कल कांग्रेस ने जिस तरह का घोषणापत्र जारी किया, वह उसी सोच को दर्शाता है जो आजादी के समय मुस्लिम लीग में थी। कांग्रेस के घोषणापत्र पर पूरी तरह से इसकी छाप दिखती है।" मुस्लिम लीग और घोषणापत्र के शेष भाग पर वामपंथियों का वर्चस्व है..."

  • 12:43 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों को लेकर कही ये बात

    प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के कई देशों में यूरिया का एक बोरा 3,000 रुपये में मिलता है। हमारे यहां किसानों को यूरिया का ये बोरा 300 रुपये से भी कम में मिलता है। ये क्षेत्र अपनी कृषि उत्पादकों के लिए भी जाना जाता है। पिछले 10 साल से हमारी सरकार लगातार अपने किसान भाइयों के लिए काम कर रही है। किसान की छोटी-छोटी जरूरत को लेकर हमारी सरकार संवेदनशील है। आज देश में छोटे किसानों की पीएम किसान निधि के जरिये मदद की जा रही है। अकेले यहां सहारनपुर में ही 3 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में 860 करोड़ रुपये सीधे भेजे जा चुके हैं। 

     

  • 12:40 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विरोधी सत्ता पाने के लिए तड़प रहे हैं- मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि अब हम भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के मिशन में जुटे हैं। वहीं दूसरी तरफ हमारे विरोधी सत्ता पाने के लिए तड़प रहे हैं। मैं देश का पहला ऐसा चुनाव देख रहा हूं, जहां विपक्ष जीत का दावा नहीं कर रहा है, बल्कि विपक्ष केवल इसलिए चुनाव लड़ रहा है, ताकि भाजपा की सीटें 370 से कम की जा सकें और NDA की सीटें 400 से कम की जा सकें। 

     

  • 12:28 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बीजेपी ने वो कर दिखाया जो कांग्रेस नहीं कर सकी

    विपक्ष पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकारें जो कई दशकों में नहीं कर पाई, वो भाजपा ने 10 साल में करके दिखाया है। पीएम ने कहा कि आज भाजपा का स्थापना दिवस है। बहुत कम दशकों में ही भाजपा के साथ रिकॉर्ड संख्या में हमारे देशवासी जुड़े हैं। भाजपा ने लोगों का भरोसा जीता है, भाजपा ने लोगों दिल जीता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि भाजपा राजनीति नहीं, राष्ट्रनीति पर चलती है। भाजपा के लिए राष्ट्र प्रथम है, ये भाजपा के नारा नहीं बल्कि हमारे article of faith है।

  • 12:21 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने जनता से किया ये वादा

    पीएम मोदी ने कहा कि मैंने संकल्प लिया था कि आपके आशीर्वाद से हर स्थिति, हर परिस्थिति को बदलूंगा, निराशा को आशा में बदलूंगा, आशा को विश्वास में बदलूंगा। आपने अपने आशीर्वाद में कोई कमी नहीं रखी और मोदी ने अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी।

  • 12:14 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    इंडिया गठबंधन पर साधा निशाना

    पीएम मोदी ने कहा कि 10 वर्ष पहले मैं चुनावी जनसभा के लिए सहारनपुर आया था। उस समय देश घोर निराशा, घोर संकट के दौर से गुजर रहा था। तब मैंने आपको गारंटी दी थी कि मैं देश झुकने नहीं दूंगा, देश रुकने नहीं दूंगा। हमारा ये स्थान मां शक्ति का स्थान है, ये मां शक्ति की साधना का स्थान है और हिंदुस्तान के हर कोने में शक्ति की उपासना हमारी स्वाभाविक, आध्यात्मिक यात्रा का हिस्सा है। हम वो देश हैं, जो कभी भी शक्ति उपासना को नकारते नहीं हैं। लेकिन ये देश का दुर्भाग्य है कि INDI अलायंस के लोग चुनौती दे रहे हैं कि उनकी लड़ाई शक्ति के खिलाफ है। जिन-जिन लोगों ने शक्ति को नष्ट करने का प्रयास किया है, उन सबका क्या हाल हुआ है, ये इतिहास और पुराणों में अंकित है।

     

  • 12:12 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सीएम योगी ने रैली को संबोधित किया

    सहारनपुर में रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दो दिन पहले एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश अखबार की एक रिपोर्ट ने दुनिया और हम सभी का ध्यान आकर्षित किया था। इसमें बताया गया था कि पाकिस्तान के अंदर आतंकवादियों को कैसे मारा गया। केवल द गार्जियन ही बता सकता है।" इस रिपोर्ट का स्रोत क्या है...आज दुनिया ने भी मान लिया है कि आतंकवाद एक चुनौती है और भारत इससे निपटने में दुनिया का नेतृत्व करेगा। 

     

     

  • 12:07 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    यह चुनाव विकसित भारत बनाने के लिए हैः मोदी

    सहारनपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2024 का चुनाव सिर्फ सरकार बनाने का चुनाव नहीं है, बल्कि ये चुनाव विकसित भारत बनाने के लिए है। 

     

     

  • 12:02 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट से 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

    उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर 34 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया जिनमें से शुक्रवार को कुल 19 प्रत्याशियों के पर्चे जांच के बाद जिला प्रशासन ने निरस्त कर दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिन प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त किए गए हैं उन्होंने अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं, हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी ने पूरी निष्पक्षता बरते जाने की बात कही है। जिला निर्वाचन अधिकारी वर्मा ने बताया,‘‘ गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए 34 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। शुक्रवार को सभी नामांकन पत्रों की जांच हुई। नामांकन पत्रों में कमी पाए जाने पर 19 प्रत्याशियों के पर्चे निरस्त कर दिए गए।’’ जांच में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी डॉ.महेश शर्मा, समाजवादी पार्टी (सपा) के डॉ.महेंद्र सिंह नागर, बसपा के राजेंद्र सोलंकी, नेशनल पार्टी के किशोर सिंह आदि के नामांकन सही पाए गए हैं।  

  • 12:00 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    इटावा में सपा को बड़ा झटका

    समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद प्रेमदास कठेरिया ने भी पाला बदल लिया है। पूर्व सांसद प्रेमदास कठेरिया ने भाजपा मुख्यालय में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की मौजूदगी में बेटे कमलेश कठेरिया के साथ भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। प्रेमदास कठेरिया समाजवादी पार्टी से सन 1996 में ब्लॉक प्रमुख, सन 2000 से लेकर 2005 तक अध्यक्ष जिला पंचायत इटावा, 2005 में सदस्य जिला पंचायत, 2009 से 2014 तक 15 वी लोकसभा के सदस्य एवं क़ृषि समिति के सदस्य भी रहे। समाजवादी पार्टी के संरक्षक स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव के काफी नजदीक माने जाते रहे हैं प्रेमदास कठेरिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement