Monday, April 29, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 LIVE Update: लोकसभा चुनाव से जुड़े पल-पल के अपडेट्स यहां पढ़ें

देश में अगले कुछ महीने हलचल भरे रहने वाले हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव करीब आता जा रहा है। विभिन्न सियासी दलों ने लोकसभा चुनावों में बेहतर से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अपनी-अपनी रणनीतियों पर अमल करना शुरू कर दिया है। सियासत से जुड़ी सभी तरह की बड़ी खबरों के अपडेट्स पाने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 31, 2024 7:37 IST
Lok Sabha Elections 2024 Live Updates Narendra Modi Mamata Banerjee Rahul Gandhi Arvind Kejriwal BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI लोकसभा चुनाव से जुड़े सभी अपडेट्स यहां पढ़ें

Loksabha Election 2024 LIVE: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर है। ऐसे में राजनीतिक दलों द्वारा ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। चुनाव के लिए प्रचार भी किया जा रहा है। इस बीच राजनीतिक दलों द्वारा अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा रही है। इस बीच बिहार में इंडी गठबंधन के दलों के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। बता दें कि बिहार में कांग्रेस को 9 सीटें दी गई हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी नीत इंडी गठबंधन भी लगातार चुनाव तैयारियों में जुटी हुई है।

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 2:54 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस अहंकार में रहती है

    अपने बयान में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस एक राजनीतिक पार्टी है जो अहंकार में रहती है और कानून का उल्लंघन करनी रहती है। कांग्रेस का भ्रष्टाचार साफ दिख रहा है। वे बेईमान अरविंद केजरीवाल के साथ खड़े हैं।

  • 2:34 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले अनिल बलूनी

    उत्तराखंड की पौढ़ी गढ़वाल संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा नेता अनिल बलूनी ने कहा कि मोदी जी को दोबारा मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए लोगों में उत्साह है। हमारा 400 से ज्यादा सीटों का संकल्प है और विकसित भारत का सपना पूरा होगा। उत्तराखंड में तीव्र गति से विकास होगा। हम 400 सीटें पार कर दोबारा बहुमत की सरकार बनाएंगे।

  • 1:54 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस पर बरसे केशव प्रसाद मौर्या

    कांग्रेस को भेजे गए इनकम टैक्स के नोटिस के खिलाफ दिल्ली की रामलीला मैदान में आज इंडी गठबंधन द्वारा लोकतंत्र बचाओ रैली निकाली जा रही है। इस बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि कांग्रेस पहले ही 2024 का लोकसभा चुनाव हार चुकी है। विफलता और निराशा के कारण वे इस तरह का बयान दे रहे हैं। यह हास्यास्पद है कि कांग्रेस को कानून के मुताबिक काम करना चाहिए। कानूम सम्मत कार्रवाई होनी चाहिए और इसपर किसी को सवाल नहीं उठाना चाहिए।

  • 12:44 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    वी मुरलीधरन ने किया नामांकन

    केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन केरल के अटिंगल लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। उन्होंने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

  • 11:49 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    239 बार चुनाव में मिली हार

    तमिलनाडु की धर्मपुरी लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे के पद्मराजन ने बयान देते हुए कहा कि अबतक मैंने 239 बार नामांकन दाखिल किया है। लेकिन हर चुनाव में मुझे असफलता मिली है। मुझे केवल असफलता पसंद है। मैं विश्व रिकॉर्ड बनाने कि लए लड़ रहा हूं। मुझे अबतक अधिकतम 6 हजार वोट मिले हैं।

  • 10:40 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    गजेंद्र सिंह शेखावत ने भरा नामांकन

    केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर लोकसभा सीट से आज नामांकन दाखिल कर दिया है। उन्होंने इस दौरान कहा कि पिछले 2 चुनावों की तरह, हमारा एजेंडा विकसित भारत का ही है। 

  • 10:37 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अपने सांसदों से लोग पूछ रहे सवाल

    सेंट्रल चेन्नई से भाजपा उम्मीदवार विनोज पी सेल्वम ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि लोग उनसे सवाल कर रहे हैं। कह रहे हैं कि उनके सांसद तब कहां थे जब लोग कोरोना की मार झेल र हे थे। चेन्नई में बाढ़ आई थी और हमें जरूरत थी। चुनाव जीतने के बाद सांसद कभी लौटकर नहीं आए। लोगों के परास अपने चुने हुए प्रतिनिधि से सवाल पूछने का अधिकार है। 

  • 8:42 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    चुनाव प्रचार करते दिखे एमके स्टालिन

    लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन चुनाव प्रचार करते दिखे। स्टालिन सलेम के डीएमके उम्मीदवार टीएम सेलवागणपति के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंचे।

  • 7:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस नेताओं को गलत बयानबाजी की बजाय टैक्स चुकाना चाहिए : भाजपा

    भाजपा ने आयकर विभाग द्वारा दिए गए नोटिस के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं पर गलत बयानबाजी करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कांग्रेस को बयानबाजी की बजाय कानूनी प्रक्रिया का पालन कर टैक्स चुकाने की सलाह दी है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद ज़फ़र इस्लाम ने कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खडगे या कांग्रेस के अन्य नेता मीडिया में जो बयानबाजी कर रहे हैं, वह सच से परे है। इसलिए उनकी दलीलें कहीं भी टिक नहीं पातीं। अदालत ने कांग्रेस की दलीलों को केवल खारिज ही नहीं किया, बल्कि उसो फटकार भी लगाई।

  • 7:58 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छिंदवाड़ा की जनता के काम नहीं रुकेंगे : कमलनाथ

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा की जनता से वादा किया है कि उनके काम न पहले रुके हैं और न ही आगे रुकेंगे। यह "मेरी गारंटी है"। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ छिंदवाड़ा से कांग्रेस के उम्मीदवार है। उनके लिए कमलनाथ लगातार प्रचार कर रहे है। उन्होंने परासिया विधानसभा के बीजागोरा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, मध्य प्रदेश में 20 साल से भाजपा की सरकार है। भाजपा बड़ी-बड़ी बातें करती है, सरकार किसी की भी रहे लेकिन छिंदवाड़ा की जनता के काम तो मैं ही करता हूं।

  • 7:58 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तमिलनाडु में DMK की देन है भ्रष्टाचार, खराब कानून-व्यवस्था और ड्रग्स : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना करते हुए कहा है कि राज्य में भ्रष्टाचार, खराब कानून-व्यवस्था और ड्रग्स द्रमुक की देन है और ड्रग्स तथा ड्रग माफियाओं से लड़ने के लिए भाजपा अकेले ही काफी है। प्रधानमंत्री ने नमो एप के माध्यम से शुक्रवार को 'एनाथू बूथ वलिमैयाना बूथ' यानी 'मेरा बूथ सबसे मजबूत' कार्यक्रम के तहत तमिलनाडु भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करते हुए कहा कि द्रमुक जैसे राजनीतिक दल मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से डरते हैं और इसलिए उनका लाभ लोगों तक नहीं पहुंचने देते। चुनाव के दौरान तमिलनाडु की जनता सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ अपना गुस्सा प्रकट करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि भाजपा तमिलनाडु में बाजी पलटने वाली है।

  • 7:57 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने नियुक्त किए लोकसभा प्रभारी

    मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी तेज करते हुए कांग्रेस ने क्षेत्रवार 'वॉर रूम' बनाने का फैसला किया है। राज्य को आठ जोन में बांटकर लोकसभा वार प्रभारी बनाए गए हैं। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा है कि प्रदेश की सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में व्यवस्थित चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए हर लोकसभा क्षेत्र के लिए वॉर रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है। राज्य को आठ जोन में बांटकर लोकसभा स्तर पर प्रभारियों की नियुक्ति की है जो कांग्रेस प्रत्याशी, लोकसभा क्षेत्र, जिला प्रभारी एंव संगठन से जुड़े सभी पदाधिकारियों और कांग्रेस-जनों के बीच परस्पर समन्वय स्थापित कर संगठन की मजबूती के लिए कार्य करेंगे।

  • 7:56 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अगले सप्ताह पूर्वोत्तर राज्यों में चुनाव प्रचार करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले सप्ताह पूर्वोत्तर के कई राज्यों में चुनाव प्रचार करेंगे। चुनाव आयोग द्वारा 7 चरणों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद क्षेत्र में अभियान शुरू करने वाले वह पहले शीर्ष भाजपा नेता होंगे। भाजपा सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि गृह मंत्री शाह छह अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले के आलो में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे और चुनाव संबंधी मामलों पर चर्चा के लिए राज्य भाजपा नेताओं के साथ बैठक करेंगे। अरुणाचल प्रदेश से गृह मंत्री दो दिवसीय चुनाव प्रचार के लिए 7 अप्रैल को त्रिपुरा आएंगे। त्रिपुरा में वह एक या दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे और अगरतला में रोड शो करेंगे। 8 अप्रैल को राज्य छोड़ने से पहले गृह मंत्री शाह पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने गुरुवार रात पार्टी नेताओं के साथ बैठक की और गृह मंत्री शाह के दौरे और राज्य में उनके चुनाव संबंधी अभियान पर चर्चा की। (IANS)

  • 7:46 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    7 चरणों में कब-कब होगा चुनाव

    19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा। चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

     

  • 6:41 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस ने जारी की नई लिस्ट

    लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने नई लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में 5 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। वहीं पार्टी ने राजस्थान की राजसमंद और भीलवाड़ा सीट पर अपने उम्मीदवारों को बदल दिया है। राजसमंद लोकसभा सीट से डॉ. दामोदर गुर्जर और भीलवाड़ा से सीपी जोशी को चुनाव मैदान में उतारा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement