Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 Live: योगी आदित्यनाथ ने कहा, कांग्रेस 'दिशाहीन' और 'नेतृत्व विहीन' दल

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व के रूप में लोकसभा चुनाव जारी हैं और देश की सियासत से जुड़ी बड़ी खबरें लगातार आती जा रही हैं। देश-दुनिया से जुड़ी हर बड़ी हलचल के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 04, 2024 6:21 IST
Lok sabha elections 2024, Lok Sabha Chunav, Lok Sabha Chunav 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं।

देश में अगले कुछ महीने सियासी हलचल से भरपूर रहने वाले हैं क्योंकि लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व के रूप में लोकसभा चुनाव जारी हैं। विभिन्न सियासी दल इन चुनावों में बेहतर से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अपनी-अपनी रणनीतियों पर अमल कर रहे हैं। इन चुनावों से जुड़े हर छोटे-बड़े अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 2:54 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    योगी आदित्यनाथ ने कहा, कांग्रेस 'दिशाहीन' और 'नेतृत्व विहीन' दल

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को 'दिशाहीन' और 'नेतृत्व विहीन' बताते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि इस पार्टी के नेताओं ने भारत की सभ्यता और संस्कृति को बदनाम करने के कुत्सित प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस पर जमकर प्रहार किये। उन्होंने कहा, 'जो देश का सबसे पुराना राजनीतिक दल है, दुर्भाग्य से आजादी के बाद वह दिशाहीन हो गया है और आज तो वह नेतृत्व विहीन भी हो गया है। इस दिशाहीनता का ही दुष्परिणाम है कि कांग्रेस के तमाम नेताओं ने लगातार भारत की सभ्यता और संस्कृति को कोसने, अपमानित करने और सनातन धर्म को हर प्रकार से बदनाम करने के कुत्सित प्रयास किए।'

  • 1:32 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    महायुति में फाइनल सीट बंटवारा तय हुआ

    महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों पर "महायुति" में फाइनल सीट बंटवारा तय हुआ 

    शिवसेना (शिन्दे गुट)--15
    Bjp--28
    NCP (अजित पवार)--4
    RSP (महादेव जानकर)--1

  • 1:13 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस के दो पूर्व विधायकों ने छोड़ी पार्टी

    कांग्रेस के दो पूर्व विधायकों नीरज बसोया और नसीब सिंह ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।  उन्होंने कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन पर नराजगी जताई तथा इस्तीफे के लिए गठबंधन को ही जिम्मेदार ठहराया। 

  • 1:05 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    रुपाली गांगुली 'अनुपमा' भाजपा में शामिल

    अनुपमा का रोल करने वाली एक्ट्रेस रुपाली गांगुली ने बीजेपी ज्वाइन कर लिया है। उन्होंने आज बुधवार को भारतीय राजनीति में प्रवेश की घोषणा की। 

  • 1:03 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दो फेज में कितना मतदान हुआ?

    चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार को दो फेज में हुए चुनाव का डाटा शेयर किया गया है। इसमें बताया गया है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ है।

  • 1:03 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    डरी हुई है बीजेपी: ममता

    सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट ने भाजपा को डरा दिया है। यह भाजपा नेताओं की बॉडी लैंग्वेज से स्पष्ट है।

  • 1:02 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ममता बनर्जी ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुर्शिदाबाद में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। ममता ने आरोप लगाया है कि वोटिंग का बंदोबस्त ऐसे हुआ है, जिससे मुस्लिम वोट ना दे पाए।

     

  • 1:01 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नासिक से शिवसेना के हेमंत गोडसे को टिकट

    महाराष्ट्र के नासिक सीट से शिन्दे गुट ने मौजूदा सांसद हेमंत गोडसे को टिकट दिया। नासिक सीट पर लंबे समय से अजित पवार गुट के छगन भुजबल कर रहे थे दावा। भुजबल के दावे की वजह से शिंदे  गुट और bjp की मुसीबत बढ़ गई थी।

  • 12:08 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पंजाब के पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी आम आदमी पार्टी में शामिल हुए

    कांग्रेस के पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी ने पार्टी छोड़ने के एक दिन बाद बुधवार को यहां पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की उपस्थिति में आम आदमी पार्टी (आप) की सदस्यता ग्रहण की। गोल्डी ने कुछ दिन पहले संगरूर लोकसभा सीट से कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार नहीं बनाये जाने पर निराशा जताई थी और मंगलवार को पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। मान ने ‘आप’ में गोल्डी का स्वागत करते हुए उन्हें परिश्रमी युवक बताया। उन्होंने कहा, ‘हम उनके समर्थकों के साथ उनका स्वागत करते हैं।’ गोल्डी ने 2022 में धूरी से विधानसभा चुनाव लड़ा था और वह आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी भगवंत मान से हार गए थे। वह 2022 में ही संगरूर लोकसभा चुनाव में भी हार गए थे। पंजाब की 13 लोकसभा सीट के लिए एक जून को मतदान होगा। 

  • 10:42 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, बीजेपी दिल्ली की सभी 7 सीटें जीतेगी

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "बीजेपी दिल्ली की सभी 7 सीटें जीतेगी और AAP-कांग्रेस का सफाया होगा।"

  • 10:41 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीयूष गोयल ने 'नमो प्रचार फेरी' अभियान चलाया

    मुंबई में केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल ने 'नमो प्रचार फेरी' अभियान चलाया।

  • 10:39 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग भी सक्रिय

    मध्य प्रदेश के पहले दो चरण में मतदान का प्रतिशत कम रहने से राजनीतिक दल ही नहीं चुनाव आयोग भी चिंतित है। यही कारण है कि आगामी चरणों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास तेज हो गए हैं। राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं और अब तक दो चरणों में 12 सीटों पर मतदान हो चुका है। आगे दो चरणों में 17 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है। पहले दो चरणों में मतदान का प्रतिशत वर्ष 2019 के लोकसभा और वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले कम रहा। बताया गया है कि प्रदेश में तीसरे चरण में नौ लोकसभा क्षेत्रों में सात मई को मतदान होना है। इस चरण में मतदान का प्रतिशत अच्छा रहे, इसके लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर बीएलओ द्वारा डोर-टू-डोर वोटर पर्ची बांटकर मतदाताओं से व्यक्तिगत सम्पर्क कर उनसे वोट करने की अपील की जा रही है।

  • 10:38 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ममता बनर्जी ने 'अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस' पर श्रमिकों को शुभकामनाएं दीं

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को 'अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस' के अवसर पर श्रमिकों को शुभकामनाएं दीं और उन्हें समाज का स्तंभ करार दिया। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अध्यक्ष ने राज्य में असंगठित श्रमिकों के लिए व्यापक सामाजिक सुरक्षा योजना 'बिना मूल्ये सामाजिक सुरक्षा योजना' जैसी विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से श्रमिकों को अपनी सरकार की ओर से दिये जा रहे समर्थन पर भी जोर दिया। बनर्जी ने 'एक्स' पर कहा, ''हमारे सभी श्रमिक भाइयों और बहनों को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। श्रमिक हमारे समाज के स्तंभ हैं। हमें उन पर गर्व है। मैं हमेशा उनकी हर जरूरत में उनके साथ खड़ी हूं।'' पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने मजदूरों को भविष्य में हरसंभव सहयोग का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा, ''बिना मूल्ये सामाजिक सुरक्षा योजना' जैसी अनूठी योजनाओं को लागू करने से उन 59 लाख मनरेगा श्रमिकों में से प्रत्येक को राज्य के खजाने से भुगतान किया जा रहा है, जिन्हें केंद्र सरकार ने वंचित कर दिया। हम हमेशा अपने श्रमिकों के साथ खड़े रहे हैं और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेंगे।'' 'अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस' हर वर्ष एक मई को 'मई दिवस' के रूप में जाना जाता है। (भाषा)

  • 10:38 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र-गुजरात के स्थापना दिवस पर दोनों राज्यों के लोगों को बधाई दी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र और गुजरात के स्थापना दिवस पर दोनों राज्यों के लोगों को बधाई दी। उन्होंने महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहने की प्रतिबद्धता जताई, वहीं गुजरात की समृद्धि की कामना भी की। वर्ष 1960 में एक मई के दिन ही महाराष्ट्र और गुजरात अलग-अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आए थे। इससे पहले, दोनों राज्य बंबई प्रांत का हिस्सा थे। मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "गुजरात राज्य के स्थापना दिवस के इस शुभ अवसर पर, हम गुजरात के लोगों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, उल्लेखनीय उपलब्धियों और जीवंत भावना को याद करते हैं।" उन्होंने कहा, "राज्य उद्यमशीलता, लचीलेपन और समावेशी विकास के अपने लोकाचार के साथ पीढ़ियों को समृद्ध और प्रेरित करता रहे। गुजरात के लोगों को मेरी शुभकामनाएं।" प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य का स्थापना दिवस इस भूमि की गौरवशाली विरासत और अदम्य भावना का जश्न मनाने का अवसर है जिसने महान दूरदर्शी पैदा किए हैं और जो सांस्कृतिक समृद्धि से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र परंपरा, प्रगति और एकता के प्रतीक के रूप में खड़ा है। हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहने की अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करते हैं। महाराष्ट्र के लोगों को मेरी शुभकामनाएं।"

  • 8:20 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ममता बनर्जी ने कहा, पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट से BJP डरी हुई है

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट ने भाजपा को डरा दिया है। यह भाजपा नेताओं की बॉडी लैंग्वेज से स्पष्ट है। सीएम ममता ने मंगलवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "भाजपा को भारत निर्वाचन आयोग से जानकारी मिली कि मतदान प्रतिशत में गिरावट आई है। इसलिए वे डरे हुए हैं। उन्हें एहसास हो रहा है कि प्रधानमंत्री के नाम पर जनता की अपील अब पहले जैसी नहीं रही, इसलिए उनके सुर काफी हद तक नरम हो गए हैं।"

  • 7:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    KTR ने कहा, रेवंत रेड्डी को तेलंगाना के लोगों से माफी मांगनी चाहिए

    दिल्ली पुलिस द्वारा अमित शाह के फर्जी वीडियो से जुड़े मामले में तेलंगाना CM रेवंत रेड्डी को तलब करने पर तेलंगाना के पूर्व मंत्री और बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटीआर ने हैदराबाद में कहा, 'तेलंगाना के मुख्यमंत्री खुद फर्जी खबरें फैलाने का काम कर रहे हैं, जबकि उन्हें कोई नोटिस नहीं मिला, उनका नाम भी उसमें नहीं है। लेकिन वे अफवाह फैला रहे हैं कि उन्हें नोटिस मिला...वे तेलंगाना की जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। रेवंत रेड्डी को तेलंगाना के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।'

  • 7:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बीजेपी नेता दिलीप घोष ने कहा, 4 जून के बाद सब ठंडा हो जाएगा

    पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में डीवीसी मोर इलाके में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली से लौट रहे भाजपा कार्यकर्ताओं पर कथित तौर पर हमला हुआ। बीजेपी सांसद दिलीप घोष ने कहा, 'गाड़ी तोड़ना, 'वापस जाने' के नारे लगाना आदि में कुछ नया नहीं है। इस राक्षसी शक्ति का जब विध्वंश होने लगता है तो उत्पात बढ़ता है। 4 जून के बाद सब ठंडा हो जाएगा।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement