Thursday, June 13, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 LIVE Updates: सातवें चरण के मतदान की तैयारी, दिग्गज नेताओं की चुनावी सभा, यहां पढ़ें अपडेट्स

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सातवें चरण का मतदान 1 जून को कराया जाएगा। अंतिम चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। वहीं चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 27, 2024 19:44 IST
Loksabha Election 2024 LIVE Updates narendra modi yogi adityanath amit shah rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सातवें चरण के मतदान की तैयारी

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान 1 जून को किया जाएगा। 1 जून को 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। छठे चरण का मतदान 25 जून को संपन्न हो चुका है, जहां सबसे अधिक मतदान पश्चिम बंगाल में दर्ज की गई। बता दें कि लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी समेत अन्य सभी दलों के नेता अब चुनाव प्रचार के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाने वाले हैं।

 

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:31 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    राबड़ी देवी बोलीं- पीएम मोदी जाने वाले हैं

    बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राजद नेता राबड़ी देवी ने कहा, "प्रधानमंत्री(मोदी) अब जाने वाले हैं। पाकिस्तान-पाकिस्तान करते रहें...आडवाणी जी पाकिस्तानी हैं, भारत आकर बस गए...देश में INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है।"

  • 2:30 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अमित शाह बोले- भाजपा की विजय निश्चित है

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "4 जून को मोदी जी की, भाजपा की, NDA की विजय निश्चित है। 4 जून की दोपहर को आप देख लेना कि राहुल बाबा के लोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और कहेंगे कि EVM के कारण हम हारे हैं। हार का ठीकरा भी खरगे साहब पर फूटेगा।"

     

  • 2:30 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    चिराग पासवान बोले- बिहार में विपक्ष का कुछ नहीं होगा

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बिहार दौरे पर LJP (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, "ये लोग जान चुके हैं कि बिहार में इनका कुछ नहीं होने वाला। ये लोग बस खानापूर्ति कर रहे हैं ताकि बाद में कोई ये ना कहे कि इतना बड़ा राज्य बिहार जहां से देश की राजनीति की दशा और दिशा तय होती है वहां ये लोग गए ही नहीं। इनका बिहारियों से कुछ लेना देना नहीं है... "

     

  • 1:56 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    बख्तियारपुर में क्या बोले राहुल गांधी

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "मोदी जी आप लंबे-लंबे भाषण देना बंद कीजिए आप देश को बांटने की कोशिश मत करिए। आप सबसे पहले देश और बिहार के युवाओं को ये बताइए कि आपने देश के युवाओं को कितना रोजगार दिया कितनी नौकरियां दी? आपने 2 करोड़ रोजगार की बात की थी आपने 1 युवा को नौकरी नहीं दी..."

  • 1:55 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    मंच पर साथ दिखे राहुल गांधी और तेजस्वी यादव

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "प्रधानमंत्री जी की भाषा का स्तर इतना गिर चुका है कि कोई भी परिवार के लोग उनका भाषण नहीं सुनना चाहते। क्या बात करते हैं? मंदिर, मस्जिद, मछली, मटन, मुजरा ऐसी बातों का वो जिक्र करते हैं ये उनके लिए मुद्दा है। हम पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई की बात करते हैं..."

  • 12:42 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अनुराग ठाकुर का बयान

    कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी के बयान पर केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने कहा, "बार-बार पाकिस्तान प्रेम जागना दिखाता है कि कांग्रेस के नेता हैं हिन्दुस्तान में, परन्तु गुणगान पाकिस्तान का करते हैं। इनकी नजर पाक समर्थक कुछ लोगों के वोट पर है। कांग्रेस की रणनीति हमेशा से रही है कि इन्होंने हिन्दुस्तान का हिस्सा PoK बनवा दिया। कांग्रेस ने बार-बार देश की सेना को कमजोर करने का काम किया। रक्षा सौदों में दलाली खाने के लिए कांग्रेस जानी जाती है।"

  • 12:28 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    वीरेंद्र सचदेवा ने केजरीवाल पर साधा निशाना

    विवेक विहार घटना पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "... मार्च 2021 में इस अस्पताल की मंजूरी नहीं दी जा रही थी। लेकिन उस समय के चिकित्सा अधीक्षक RN दास ने जान बूझकर इसकी फाइल को आगे बढ़ाया। उस अस्पताल में 5 बेड की क्षमता थी अनुमति 10 बेड की दी गई, बच्चे निकले 12 इससे ज्यादा भी हो सकते हैं... स्वास्थय मंत्री, OSD और अरविंद केजरीवाल इसके पीछे हैं। ये बच्चों की हत्या है जिनके जिम्मेदार ये लोग हैं।"

  • 12:28 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    सम्राट चौधरी का बयान

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बिहार दौरे पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, "बिहार में क्या होना हैं? यहां लालू प्रसाद जी का परिवार जिस तरह शोर मचा रहा है उससे दिखता है कि सारे लोग भ्रष्टाचारी हैं और भ्रष्टाचारियों के सरदार दिल्ली से आ रहे हैं। जिनके नेतृत्व में पूरे देश में भ्रष्टाचार हो रहा है। कांग्रेस ने पिछले 55 सालों में देश को लूटने का काम किया है। जिस तरह अंग्रेजों ने देश लूटा उसी तरह कांग्रेस ने देश को 55 साल तक लूटने का काम किया।"

  • 12:27 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    अशोक गहलोत ने दिया बयान

    राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, "मुख्यमंत्री चुनाव कैंपेन में व्यस्त हैं। 4 महीने से लोगों की पेंशन नहीं आ रही। हमने इस बारे में ट्वीट भी किया था। तत्काल पेंशन पर फैसला करें और पेंशन दी जानी चाहिए।"

  • 12:27 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी पर क्या बोले तेजस्वी यादव

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "प्रधानमंत्री के जानकारी में वृद्धि हो इसके लिए तथ्यों के साथ हमने ट्वीट भी किया है और पत्र भी लिखा है। बिहार में भाजपा का सफाया हो गया है और हमलोग अच्छे अंतर से बिहार में चुनाव जीत रहे हैं। इस बार INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है।"

  • 11:36 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    वाराणसी में जेपी नड्डा

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, "काल भैरव, काशी विश्वनाथ और संकट मोचन के दर्शन हमेशा करता हूं। काशी धार्मिक नगरी है। हम जब भी यहां आते हैं हमें नई ऊर्जा मिलती है...समाज मंगलमय रहे। PM मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। उसे और ताकत प्राप्त हो। मोदी के नेतृत्व में हम तीसरी बार 400 पार के साथ आगे बढ़ें।"

  • 10:47 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सीएम योगी का बयान

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "धर्म के आधार पर आरक्षण असंवैधानिक है। बाबा साहेब अंबेडकर ने भारत की संविधान सभा में इसका विरोध किया था। सबके बावजूद कांग्रेस और INDI गठबंधन के लोगों में मुस्लिम आरक्षण देने की एक होड़ सी लगी है। 2006 में जस्टिस रंगनाथ मिश्रा कमेटी गठित करके कांग्रेस ने OBC का हिस्सा काट कर के मुस्लिमों को देने का प्रयास किया था... कांग्रेस की जब आंध्र-प्रदेश में सरकार थी उन्होंने वहां के OBC आरक्षण को मुस्लमानों को दिया था। कांग्रेस की कर्नाटक सरकार ने मुस्लमानों की सभी जातियों को OBC में शामिल करके OBC के आरक्षण में सेंध लगाया है...2012 और 2014 के घोषणा पत्र में सपा ने मुस्लिमों को आरक्षण देने की वकालत की थी। भाजपा SC, ST और OBC आरक्षण को सुरक्षित रखने के लिए किसी प्रकार के मुस्लिम आरक्षण का विरोध करती है।"

  • 10:46 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अजीत पवार गुट की आज होगी बैठक

    लोकसभा चुनाव के बाद NCP (अजीत पवार) की आज मुंबई में बैठक 11 बजे शुरू होने जा रही है, जिसमें लोकसभा चुनाव की समीक्षा को लेकर एनसीपी (शरद पवार) के नेता सोनिया दुहान और धीरज शर्मा पार्टी में शामिल होंगे। पार्टी विभाज के दौरान इन दोनों नेताओं ने शरद पवार का समर्थन किया था। 

  • 10:34 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सातवें चरण में सारी सीटे जीतेगी भाजपा

    उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री और मैनपुरी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार जयवीर सिंह ने कहा, "उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में 13 सीटों पर चुनाव होना है, ये 13 की 13 सीटें भी हम जीत कर कमल खिलाने का काम करेंगे...भाजपा ने बार बार दोहराया है कि हम न संविधान में कोई बदलाव करेंगे और न आरक्षण में छेड़छाड़ बर्दाश्त करेंगे।"

  • 10:03 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी पर क्या बोले पीयूष गोयल

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "बनारस एक तरफा पूर्ण रूप से पीएम मोदी का परिवार है, पीएम मोदी के साथ है। पीएम मोदी को यहां से इतना अपार आशीर्वाद मिलेगा कि वे देश के विकास को और ज्यादा गति देंगे..."

  • 9:30 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि

    पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य नेताओं ने शांति वन पहुंचकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित किए।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अनुप्रिया पटेल बोलीं- 4 जून को हो जाएगा दूध का दूध और पानी का पानी

    अखिलेश यादव के बयान 'यूपी में 79 सीटों पर INDIA गठबंधन जीतने वाला है' पर केंद्रीय मंत्री और मिर्ज़ापुर लोकसभा सीट से अपना दल(सोनेलाल) की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने कहा, "4 जून को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। इस बार INDI गठबंधन का सूपड़ा साफ हो जाएगा। NDA 2014 और 2019 से भी बड़े जनादेश के साथ तीसरी बार देश में सरकार बनाएगा।" (26.05)

  • 8:53 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    1 जून को होगी इंडी गठबंधन की अगली बैठक

    इंडी गठबंधन के नेताओं की अगली बैठक 1 जून को दिल्ली में होने जा रही है। इस बैठक में आगे की रणनीति और चुनाव का असेसमेंट किया जाएगा।

  • 6:17 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    बंगाल में पीएम मोदी फिर करेंगे रैली

    पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी 28 मई को एक बार फिर बंगाल में चुनाव प्रचार करने के लिए जाएंगे।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement