Saturday, July 27, 2024
Advertisement

'संसद, विधानसभा, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को देंगे 50% आरक्षण', राहुल गांधी का बड़ा ऐलान

राहुल गांधी ने कहा कि यह सच्चाई है कि यदि हिंदुस्तान के पुरुष 8 घंटे काम करते हैं तो महिलाएं 16 घंटे काम करती हैं। महिलाओं और पुरुषों में पैसे खर्च करने का तरीका अलग-अलग है। महिलाएं पैसे बचाती हैं, बच्चों के बारे में सोचती हैं, आगे की प्लानिंग करती हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 23, 2024 16:30 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

दिल्ली में गुरुवार को आयोजित 'महिला न्याय संवाद' में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि वे राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को जगह देंगे। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि यहां 50 प्रतिशत महिलाएं हों। महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। जब तक महिलाओं को भागीदारी नहीं मिलेगी तब तक यह देश प्रगति नहीं कर सकता है।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज को वोट देने की अपील करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि महिला और पुरुष दोनों ही काम पर जाते हैं, लेकिन, जब महिला घर लौटती है तो उसकी दूसरी शिफ्ट चालू होती है। वह बच्चों को पालती हैं, बच्चे बीमार हों तो उनकी देखभाल करती हैं। घर में खाना बनाती हैं, सबका ध्यान रखती हैं और इसके लिए महिलाओं को कभी कुछ नहीं दिया जाता। वह एक प्रकार से यह सबकुछ फ्री में करती हैं।

महालक्ष्मी योजना में प्रति माह मिलेंगे 8,500 रुपये

उन्होंने आगे कहा कि यह सच्चाई है कि यदि हिंदुस्तान के पुरुष 8 घंटे काम करते हैं तो महिलाएं 16 घंटे काम करती हैं। महिलाओं और पुरुषों में पैसे खर्च करने का तरीका अलग-अलग है। महिलाएं पैसे बचाती हैं, बच्चों के बारे में सोचती हैं, आगे की प्लानिंग करती हैं। महिलाओं की फाइनेंशियल सोच पुरुषों के मुकाबले बेहतर है। महिलाओं के ये जो 8 घंटे हैं, सरकार उसके लिए महिलाओं को पैसा देगी। हम नहीं चाहते कि आप फ्री में काम करो इसलिए हम 'महालक्ष्मी योजना' लाए हैं। महालक्ष्मी योजना में 8,500 प्रति माह यानी एक लाख रुपए साल के महिलाओं के बैंक अकाउंट में जाएंगे।

बीजेपी सरकार और RSS पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को यह लाभ मिलेगा। इसके पीछे सोच यह है कि महिलाएं परिवार को फाइनेंशियली मजबूत बना सकती हैं। दूसरी बात यह है कि आप फ्री में काम करती हो, हमारी सोच यह है कि आप फ्री में काम न करो। तीसरी बात यह है कि यदि महिलाओं को पैसा दिया गया तो वे दूर दृष्टि के साथ सोचेंगी। हम जानते हैं कि महिलाओं की आवाज दबाई जाती है। घर में दबाई जाती है, समाज में दबाई जाती है, सड़कों पर आपको डराया जाता है। राहुल गांधी ने बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा ने संसद में धूमधाम से महिला आरक्षण विधेयक पास किया। इसके बाद उन्होंने कह दिया कि इसे 10 साल बाद लागू करेंगे। सर्वे होगा, उसके बाद लागू करेंगे। ये लोग सर्वे ही नहीं करेंगे। 20, 25, 50 साल भी सर्वे नहीं होने वाला। उनका सबसे बड़ा संगठन आरएसएस है और आरएसएस में वे महिलाओं को लेते ही नहीं हैं। हम ऐसा नहीं करेंगे, हम आपको तुरंत महिला रिजर्वेशन देंगे।

यह भी पढ़ें-

अमित शाह का दावा- इस बार कांग्रेस 40 सीटें भी नहीं जीत पाएगी, SP को 4 भी नसीब नहीं होगी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement