Monday, April 29, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: चुनावों के पहले ही I.N.D.I.A. गठबंधन में फूट? कई सीटों पर कांग्रेस और सपा आमने-सामने

2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों से पहले ही I.N.D.I.A. में फूट पड़ती दिखाई दे रही है और इसके दो प्रमुख घटक दल आमने-सामने आ गए हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: October 17, 2023 16:25 IST
Madhya Pradesh Elections, Madhya Pradesh News, Congress- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE मध्य प्रदेश में कांग्रेस और सपा ने एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार उतार दिए हैं।

भोपाल: लोकसभा चुनाव कुछ महीने बाद होने वाले हैं, उससे पहले विधानसभा चुनावों में ही I.N.D.I.A. गठबंधन में फूट नजर आने लगी है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर 2023 को होने जा रहे विधानसभा चुनावों के तहत कुछ सीटों पर कांग्रेस के बाद अब समाजवादी पार्टी ने भी अपने कैंडिडेट उतार दिए हैं। बताया जा रहा है कि सपा 30 से 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है, और कुल 9 उम्मीदवारों का एलान भी कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक, अगले 2 से 3 दिनों में पार्टी के बाकी उम्मीदवारों की भी लिस्ट आ सकती है।

सपा और कांग्रेस के रिश्तों में आई खटास

समाजवादी पार्टी का कहना है कि उनके नेताओं की कांग्रेस नेता कमलनाथ से सीट बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही थी, लेकिन 15 अक्टूबर को कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आने के बाद सपा और कांग्रेस के रिश्तों में खटास आ गई। समाजवादी पार्टी की कांग्रेस से सबसे ज्यादा नाराजगी बिजावर सीट को लेकर है। अखिलेश यादव की पार्टी ने 2018 के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में छतरपुर की बिजावर सीट जीती थी, लेकिन कांग्रेस ने इस सीट पर भी उम्मीदवार का एलान कर दिया। कांग्रेस ने यहां चरण सिंह यादव को मैदान में उतारा है जो कि सूबे में सपा के एक वरिष्ठ नेता के चचेरे भाई हैं।

5 सीटों पर कांग्रेस और सपा आमने-सामने
बिजावर के अलावा कांग्रेस की लिस्ट में 4 सीटें ऐसी थी जहां समाजवादी पार्टी पहले ही टिकट दे चुकी थी। अब मध्य प्रदेश में 5 सीटों पर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी आमने-सामने है। भांडेर, राजनगर, बिजावर, चितरंगी और कटंगी सीट पर कांग्रेस और सपा, दोनों ने ही उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। बिजावर में कांग्रेस के चरण सिंह यादव को और सपा ने डॉक्टर मनोज यादव को उम्मीदवार बनाया है। राजनगर में कांग्रेस ने विक्रम सिंह को तो सपा ने बृजगोपाल पटेल को टिकट दिया है। भाण्डेर में कांग्रेस की तरफ से फूल सिंह और सपा की तरफ से रिटायर्ड जिला जज डी. आर. राहुल ताल ठोकेंगे।

‘खटास दूर करने की कोशिश में कांग्रेस नेता’
कांग्रेस ने चितरंगी में मानिक सिंह पर जबकि सपा ने श्रवण कुमार सिंह गौड़ पर भरोसा जताया है। वहीं, कटंगी में कांग्रेस ने बोध सिंह भगत और सपा ने महेश सहारे को टिकट दिया है। समाजवादी पार्टी के नेताओं का कहना है कि समाजवादी पार्टी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट आने के बाद कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता रिश्तों की खटास दूर करने की कोशिश में हैं। पार्टी के एक सीनियर नेता ने कहा कि अगर कांग्रेस इस तरह एकतरफा फैसले करेगी तो सपा भी मध्य प्रदेश में  30 से 40 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement