Friday, May 03, 2024
Advertisement

3 राज्यों में CM के नाम पर बीजेपी में मंथन जारी, किन नेताओं के हाथों में सौंपी जाएगी सत्ता की चाबी?

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी प्रचंड जीत हासिल कर चुकी है। अब इन तीनों ही राज्यों में बीजेपी को सीएम का ऐलान करना है। इस बारे में मंगलवार को पीएम हाउस में एक अहम बैठक भी हुई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 06, 2023 7:06 IST
BJP- India TV Hindi
Image Source : IANS/FILE 3 राज्यों में CM के नाम पर बीजेपी में मंथन

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने शानदार जीत पाकर अपनी सरकार बनाने का रास्ता साफ कर लिया है। लेकिन अभी तक बीजेपी ने इन तीनों ही राज्यों में अपने सीएम का ऐलान नहीं किया है। कहा जा रहा है कि सीएम के नाम को लेकर बीजेपी में जोरदार मंथन चल रहा है। वहीं इसके विपरीत तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनते ही सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है और तेलंगाना में राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी ही सीएम होंगे।

मंगलवार को पीएम हाउस में चली बैठक

तीन राज्यों में सीएम के नाम का ऐलान करना बीजेपी के लिए एक बड़ी चुनौती भी है क्योंकि तीनों ही राज्यों में सीएम पद के लिए कई नामों की चर्चा हो रही है। ऐसे में मंगलवार शाम को पीएम हाउस में 4 घंटे तक एक बड़ी अहम मीटिंग भी हुई, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए।

किस राज्य से किसका नाम चर्चा में?

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और वीडी शर्मा का नाम सीएम पद की रेस में है। वहीं छत्तीसगढ़ से रमन सिंह, विष्णुदेव साय, अरुण साव, ओपी चौधरी, रेणुका सिंह को लेकर चर्चा है। राजस्थान में वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी, अर्जुन राम मेघवाल, अश्विनी वैष्णव और गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम पर जोरदार चर्चा है।

बता दें कि बीजेपी तीनों ही राज्यों में इस बात को ध्यान में रखते हुए सीएम फेस का ऐलान करना चाहती है, जिससे साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में भी पार्टी को फायदा मिल सके।  

इंडिया गठबंधन की 6 दिसंबर को होने वाली बैठक कैंसिल 

इससे पहले ये खबर भी आई थी कि इंडिया गठबंधन की छह दिसंबर को होने वाली बैठक कैंसिल हुई है। इस बारे में बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव का बड़ा बयान सामने आया था। लालू यादव ने गठबंधन में कई बड़े नेताओं के शामिल नहीं होने पर कहा था कि इंडिया गठबंधन की बैठक 17 दिसंबर को होगी और इस होने वाली बैठक में सभी लोग शामिल होंगे।

मंगलवार को बक्सर में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से जब ये पूछा गया कि क्या इंडिया गठबंधन की बैठक में कई बड़े नेता शामिल नहीं हो रहे हैं? पत्रकारों के इस सवाल का जवाब देते हुए लालू ने कहा कि 17 दिसंबर को अब इंडिया गठबंधन की बैठक होने जा रही है, जिसमें सभी लोग शामिल होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement