Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Maharashtra Political Crisis: बगावत के बीच एकनाथ शिंदे ने ठाकरे को दिया जवाब, बोले- MVA का साथ छोड़ें उद्धव

आज फेसबुक के जरिए लाइव संबोधन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि शिवसैनिक कहें तो मैं इस्तीफा दे दूंगा। इस पर एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे को करारा जवाब दिया है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 16, 2022 8:41 IST
Eknath Shinde and Uddhav Thackeray - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Eknath Shinde and Uddhav Thackeray

Highlights

  • महाविकास अघाड़ी से निकलने का वक्त आ गया- शिंदे
  • शरद पवार और कांग्रेस का साथ छोड़ें उद्धव- शिंदे
  • शिवसेना के बागी विधायकों की संख्या 42 हुई

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सामने बड़ी शर्त रखते हुए कहा है कि पार्टी और शिवसैनिकों के सर्वाइवल के लिए सबसे पहले महाविकास अघाड़ी (MVA) से निकलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले उद्धव ठाकरे महाविकास अघाड़ी से बाहर निकलें। वह शरद पवार और कांग्रेस का साथ छोड़ें। एकनाथ शिंदे ने ये भी कहा है कि महाविकास अघाड़ी सरकार में शिवसेना काफी कमज़ोर हुई है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के हित में अभी फैसला लेने का वक्त है। शिंदे ने ट्विटर पर कहा कि पिछले 2.5 सालों में महाविकास अघाड़ी सरकार ने बाकी की पार्टियों को फायदा पहुंचाया है।

बगावत के बीच शिंदे का ट्वीट

बता दें कि आज फेसबुक के जरिए लाइव संबोधन में उद्धव ठाकरे ने कहा था कि शिवसैनिक कहें तो मैं इस्तीफा दे दूंगा। इस पर एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे को करारा जवाब दिया है। शिंदे ने साफ साफ कहा है कि महाअघाड़ी सरकार से बाहर निकलने का वक्त आ गया है। शिंदे ने ट्वीट कर चार बिंदुओं में अपनी बात रखी। इसमें उन्होंने MVA सरकार से शिवसेना को हुए नुकसान के बारे में बताया।

ये हैं वे चार प्वाइंट-

  • पिछले ढाई साल में एमवीए सरकार ने केवल घटक दलों को फायदा पहुंचाया और शिवसैनिकों को भारी नुकसान हुआ।
  • घटक दल मजबूत हो रहे हैं, शिवसेना आर शिवसैनिक का व्यवस्थित रूप से गबन किया जा रहा है।
  • पार्टी और शिवसैनिकों के अस्तित्व के लिए अस्वाभाविक मोर्चे से बाहर निकलना जरूरी है।
  • महाराष्ट्र के हित में अब निर्णय लेने की जरूरत है।

बागी विधायकों की संख्या 42 हुई
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के साथ बहुत बड़ा खेल हो गया है। शिवेसना के बागी कल तक महाराष्ट्र से सटे गुजरात के सूरत में थे। बाकायदा ग्रुप फोटो जारी कर बागी विधायकों की एकजुटता को दिखाने की कोशिश की जा रही थी लेकिन देर रात सभी विधायकों को सूरत से गुवाहाटी एयरलिफ्ट करवा दिया गया। गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में सभी विधायकों के रूकने का इंतजाम किया गया है। अब यह खबर है कि 4 और विधायक गुलाबराव पाटिल, योगेश कदम, चंद्रकांत पाटिल और मंजुला गावित भी गुवाहाटी होटल पहुंचे हैं जिसके बाद बागी विधायकों की संख्या 42 हो गई हैं। इसके अलावा शिवसेना के 6 और विधायकों के सूरत पहुंचने की संभावना है। सूरत एयरपोर्ट पर उनके लिए 2 प्राइवेट जेट भी बुक किए गए हैं।

शिदें की अलग बनी शिवसेना BJP के साथ मिलकर बनाएगी सरकार?
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार किसी भी वक्त जा सकती है। उद्धव ठाकरे को भी पता चल गया कि उनकी सरकार नहीं बचेगी। उनके 42 MLA साथ छोड़कर जा चुके हैं। एकनाथ शिंदे ने ये साबित कर दिया कि शिवसेना के 38 विधायक उनके साथ हैं, ये नंबर 42 तक पहुंच गया है और उनकी अलग बनी शिवसेना बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएगी। आज शाम को फेसबुक पर भाषण देते समय उद्धव ठाकरे पूरी तरह डिफेंसिव थे। उन्होंने कई बार कहा कि मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं, मैं कुर्सी पर नहीं चिपका रहना चाहता, मैं पद छोड़ने को तैयार हूं लेकिन फिर कहा कि जो लोग मेरा इस्तीफा चाहते हैं वो सामने आकर बात करें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement