Thursday, May 09, 2024
Advertisement

'यह फैक्ट फाइंडिंग कमिटी नहीं, BJP प्रोटेक्शन कमिटी है, मणिपुर जल रहा था तब कहां थे?' बीजेपी पर बिफरीं ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा पर दुख जताया वहीं फैक्ट फाइंडिंग कमिटी को बीजेपी प्रोटेक्शन कमिटी करार दिया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 13, 2023 0:03 IST
ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल- India TV Hindi
Image Source : एएनआई ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल में संपन्न पंचायत चुनावों में हिंसा की घटनाओं के बाद जांच के लिए पहुंची फैक्ट फाइंडिंग कमेटी पर तंज कसते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि यह फैक्ट कमेटी फाइंडिंग कमिटी नहीं बल्कि बीजेपी प्रोटेक्शन कमिटी है। उन्होंने सवाल किया किय कि जब 2 महीने से मणिपुर जल रहा है तब फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कहां है? जब असम NRC को लेकर जल रहा था ये टीम कहां थी? यह फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कहां होती है जब उत्तर प्रदेश में 67% सीटों पर मतदान नहीं होते हैं? रेसलर अपने ऊपर हुए अत्याचार को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे तब कहां थी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी? 

करीब 154 टीमें कर चुकी हैं बंगाल का दौरा-ममता

ममता बनर्जी ने आगे कहा कि यहां(पश्चिम बंगाल में) 2 साल के अंदर इतनी टीमों और आयोगों ने बंगाल का दौरा किया, करीब 154 टीमें बंगाल का दौरा कर चुकी हैं। यह BJP प्रोटेक्शन कमिटी है न कि फैक्ट फाइंडिंग कमेटी। उन्होने कहा कि 71,000 बूथों पर चुनाव हुए, घटना कितने इलाकों में हुई? लगभग 60 बूथों में गड़बड़ी की गई, कहीं पर बैलेट बॉक्स में पानी भी डाला गया। 

हमने कोर्ट के आदेश का पालन किया-ममता

ममता ने कहा-' मुझे पता है यह सीपीएम कार्यकर्ता ने किया, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई? गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई? हमने कोर्ट के आदेश का पालन किया। केंद्रीय बल भेजा गया और हमने उसे स्वीकार किया। यह चुनाव बैलेट बॉक्स के द्वारा होते हैं, यहां जो प्रीसाइडिंग ऑफिसर-काउंटिंग एजेंट होते हैं इन्हें पहले से ट्रेनिंग दी जाती है लेकिन इसके लिए भी हम ज़िम्मेदार हैं विपक्ष नहीं? तृणमूल कांग्रेस के कई सीटों पर मतदान नहीं हो पाए लेकिन इसके लिए हमने हमारे कार्यकर्ताओं-नेताओं को किसी प्रकार का विरोध या प्रदर्शन नहीं करने के निर्देश दिए। विधानसभा के चुनाव सेंट्रल फोर्स की निगरानी में हुए थे। यह चुनाव भी सेंट्रल फोर्स की निगरानी में हुए।

मृतकों को मुआवजा और नौकरी दी जाएगी-ममता

ममता ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने सारे लोग मारे गए। 19 लोगों की मृत्यु हुई है उन्हें 2 लाख मुआवजा और विशेष होम गार्ड की नौकरी दी जाएगी। इनमें TMC के भी 10 लोग शामिल हैं। हम किसी पार्टी के रंग देखकर सहायता प्रदान नहीं करेंगे, जिनकी मृत्यु हुई है उन्हें सरकार की ओर से मुआवजा और नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी वाशिंग मशीन है, आपने देखा होगा भाजपा ने  महाराष्ट्र में क्या किया। उन्होंने पूरी सरकार खरीद ली है। उन्हें(भाजपा) इतना पैसा कहां से मिलता है? इन पैसों का सोर्स क्या है? इसकी जांच क्यों नहीं हो रही? ED-CBI इसकी जांच क्यों नहीं करती? (इनपुट-एएनआई)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement