Monday, April 29, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव नतीजे: तृणमूल कांग्रेस ने मारी बाजी, 30 हजार से ज्यादा सीटों पर जीती

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के मंगलवार रात 11:30 बजे तक घोषित नतीजों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस ने 30,391 सीट पर जीत दर्ज कर ली हैं, जबकि वह 1,767 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी को टीएमसी ने करारी शिकस्त दी है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: July 12, 2023 6:50 IST
West Bengal Panchayat Election Results- India TV Hindi
Image Source : FILE तृणमूल कांग्रेस नेता और सीएम ममता बनर्जी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के घोषित नतीजों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस अपने वर्चस्व को कायम रखती दिख रही है। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) द्वारा मंगलवार रात 11:30 बजे तक घोषित नतीजों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 30,391 सीट पर जीत दर्ज कर ली हैं, जबकि वह 1,767 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

क्या है बीजेपी, माकपा और कांग्रेस का हाल?

बीजेपी ने 8,239 सीट पर जीत दर्ज की है जबकि वह 447 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। राज्य में कुल 63,299 ग्राम पंचायत सीट के लिए मतदान कराया गया है। घोषित नतीजों के मुताबिक, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 2,534 सीट पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस ने 2,158 सीट पर जीत दर्ज की है और 151 अन्य सीट पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। 

पंचायत समिति सीट का क्या है हाल?

तृणमूल कांग्रेस 2,612 पंचायत समिति सीट जीत चुकी है और 627 अन्य पर बढ़त बनाए हुए है। भाजपा ने अबतक पंचायत समिति की 275 सीट जीत ली हैं जबकि 149 सीट पर आगे चल रही है। माकपा ने 63 सीट पर जीत दर्ज की है और 53 अन्य पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 50 सीट जीत ली हैं। राज्य की 9,728 पंचायत समिति सीट के लिए मतदान कराया गया था। 

तृणमूल कांग्रेस ने अब तक घोषित जिला परिषद की सभी 88 सीट पर जीत दर्ज की है और 163 अन्य पर आगे चल रही है, जबकि माकपा ने चार सीट पर, कांग्रेस ने दो सीट पर तथा भाजपा ने 13 सीट पर बढ़त बनाई हुई है। राज्य में कुल 928 जिला परिषद सीट है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पंचायत चुनावों में टीएमसी की शानदार जीत के लिए पश्चिम बंगाल के लोगों को धन्यवाद दिया। 

सीएम ममता ने क्या कहा?

बनर्जी ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं तृणमूल कांग्रेस के प्रति लोगों के प्यार, स्नेह और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहती हूं। इस चुनाव ने साबित कर दिया है कि केवल टीएमसी ही राज्य के लोगों के दिल में रहती है।’’ तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उनकी पार्टी के पक्ष में मतदान करने के लिए मंगलवार को लोगों को धन्यवाद दिया। 

शनिवार को हुई थी जमकर हिंसा

पश्चिम बंगाल में शनिवार को हुए पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें 11 तृणमूल कांग्रेस से जुड़े हुए थे। पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद से राजनीतिक हिंसा में कुल 33 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 60 प्रतिशत सत्तारूढ़ दल से ताल्लुक रखते थे। 

विभिन्न पार्टियों द्वारा मतदान में छेड़छाड़ और हिंसा के आरोप लगाए जाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने सोमवार को 696 सीट के लिए दोबारा मतदान कराया जो कुल मिलाकर शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। कलकत्ता उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद चुनाव और मतगणना के दिन केंद्रीय बलों की तैनाती की गई । सोमवार को हुए पुनर्मतदान के दौरान शाम पांच बजे तक 69.85 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शनिवार को संपन्न पंचायत चुनाव में मतदान 80.71 प्रतिशत रहा। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें: 

एमपी में विजय संकल्प अभियान शुरू करेगी बीजेपी, अमित शाह की बैठक में हुआ फैसला

IMD Alert: उत्तराखंड में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement