Friday, May 03, 2024
Advertisement

अब बेटों के जन्म पर भी मिलेगी 'महालक्ष्मी किट', सरकार ने कहा- जल्द शुरू होगी योजना

उत्तराखंड की सरकार ने गर्भवती महिलाओं को सहयोग देने और बेटी के जन्म को सकारात्मक बनाने के लिए सरकार ने महालक्ष्मी किट योजना शुरू की है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 13, 2023 14:44 IST
Mahalakshmi Kit, Mahalakshmi Kit Scheme, Mahalakshmi Kit Yojna- India TV Hindi
Image Source : FILE उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या।

देहरादून: उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने यमुना कॉलोनी के ऑफिसर्स क्लब में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। रेखा ने इस दौरान गर्भवतियों की गोद भराई कराई और साथ ही कुपोषित महिलाओं को पोषण किट वितरित किया। उन्होंने महिलाओं को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट भी वितरित किया और एलान किया कि जल्द ही यह किट बेटों के जन्म पर भी बांटी जाएगी।

गर्भवती महिलाओं को योजना से मिलता है सहयोग

रेखा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सहयोग देने और बेटी के जन्म को सकारात्मक बनाने के लिए सरकार ने महालक्ष्मी किट योजना शुरू की है। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के जैसे ही महालक्ष्मी किट और नंदा गौरा योजना लिंग अनुपात को बेटियों और महिलाओं के हित में करने की कोशिश है। इस मौके पर रेखा ने कहा कि मुझे यह बताते हुए भी बेहद खुशी है कि आने वाले समय में बेटी होने पर दी जाने वाली महालक्ष्मी किट, बेटा होने पर भी दी जाएगी और इसकी शुरुआत जल्द की जाएगी।

पोषण अभियान चलाएंगे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि इस साल का राष्ट्रीय पोषण माह का विषय 'सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत' है। पोषण माह के तहत स्तनपान, पूरक आहार, स्वस्थ बालक स्पर्धा, 'पोषण भी, पढ़ाई भी', 'मेरी माटी, मेरा देश', मिशन लाइफ माध्यम से पोषण में सुधार, आयुर्वेद के जरिए से स्वस्थ जीवन जैसे तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों में भी सामुदायिक आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें गोद भराई, अन्नप्राशन शामिल हैं। राष्ट्रीय पोषण माह में आगंनवाड़ी कार्यकर्ता पोषण अभियान भी चलाएंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement