Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सीमा पर तनाव के बीच उमर अबदुल्ला का बयान, कहा- "नेशनल कॉन्फ्रेंस चाहती है कि भारत के चीन और पाकिस्तान से अच्छे संबंध हो"

चीन और भारत के बीच चल रहे तनाव को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने कहा कि वह और उनकी पार्टी नेशनल कॉंफ्रेंस चाहती है कि भारत के साथ चीन और पाकिस्तान के संबंध अच्छे हो।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Pankaj Yadav Published on: December 15, 2022 18:19 IST
उमर अबदुल्ला- India TV Hindi
उमर अबदुल्ला

चीन और भारत के बीच चल रहे तनाव को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने कहा कि वह और उनकी पार्टी नेशनल कॉंफ्रेंस चाहती है कि भारत के साथ चीन और पाकिस्तान के संबंध अच्छे हो। आगे उमर अबदुल्ला ने कहा कि 5 अगस्त 2019 को जो कुछ भी हुआ वह गलत था। हमें सुप्रीम कोर्ट से उम्मीद और यकीन है कि हमें इंसाफ जरूर मिलेगा। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा, "पहले पाकिस्तान ने अटैक किया, उसका जवाब हमारे एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्टर ने दिया, ऐसे चीजें होती रहती हैं। हम चाहते हैं कि पड़ोसी देशों के साथ हमारा रिश्ता अच्छा हो। भारत के संबंध चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ अच्छे होने चाहिए।

हमें सुप्रीम कोर्ट से उम्मीद है कि जल्द ही इंसाफ मिलेगा

आर्टिकल 370 हटाए जाने पर उमर अबदुल्ला ने कहा- हमें बहुत जल्द इन्साफ मिलेगा। हमे उम्मीद हैं की यह मामला जल्द सूचिबद्ध होगा और इस पर सुनवाई होगी। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, डी वाई चन्द्रचूड की तरफ से जारी हुए बयान के बाद उमर ने कहा कि हमें इंसाफ जरूर मिलेगा और सुप्रीम कोर्ट बहुत जल्द ही इस केस पर सुनवाई करेगा। उमर ने कहा, "हमारा केस मजबूत है और अल्लाह की मदद से जम्मू कश्मीर के लोगों को इन्साफ जरूर मिलेगा।

हमारा हक गैर कानूनी तरीके से छीना गया - उमर अबदुल्ला

इसके बाद उमर ने कहा, "हम पहले से कहते आ रहे हैं कि 5 अगस्त 2019 को जो कुछ हुआ वह गलत था। वह जम्मू कश्मीर के साथ एक धोखा था, हमारे साथ किए गए वादों की कोई समय सीमा नहीं थी। यह कही नहीं लिखा गया था कि यह 10 या 20 साल के लिए कानून है। वहां यह साफ तौर पर लिखा गया है कि जब तक जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा हैं तब तक जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा होगा लेकिन इसे गैर कानूनी तरीके से हमसे छीन लिया गया और हम फिर से इसकी बहाली के लिए लड़ रहे हैं"।

अनंतनाग में दो दिमन के दौरे पर हैं उमर अबदुल्ला

आपको बता दें कि उमर अब्दुल्ला दो दिनों से अनंतनाग जिले के दौरे पर हैं और जगह-जगह पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। उमर अब्दुल्ला ने कल भी एक जनसभा के दौरान बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि BJP जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने से डर रही है। लेकिन नेशनल कांफ्रेंस चुनाव कराने के लिए केंद्र सरकार से भीख नहीं मांगेगी। चुनाव जब भी होंगे हम चुनावों के लिए तैयार हैं। जानकारी के मुताबिक अगले साल जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर के राजनैतिक दल अभी से ही लोगों के बीच जाकर जनता से रूबरू हो रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement