Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राज्यसभा में पीएम मोदी का कांग्रेस पर करारा हमला, बोले- '40 सीट बचा लें, यही बड़ी बात होगी'

पीएम मोदी ने कहा, एक बार नेहरू ने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें लिखा था कि 'मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: February 07, 2024 15:51 IST
राज्यसभा में पीएम मोदी का संबोधन- India TV Hindi
Image Source : @BJP4INDIA राज्यसभा में पीएम मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए कांग्रेस पर करारा हमला बोला। प्रधानमंत्री ने कहा, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में भारत की क्षमता, ताकत और उज्ज्वल भविष्य के बारे में बात की। मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, एक बात खुशी की रही कि उन्होंने (मल्लिकार्जुन खरगे) जो 400 सीट एनडीए के लिए आशीर्वाद दिया है और आपका आशीर्वाद मेरे सर आंखों पर। 

40 सीट भी कांग्रेस बचा ले बड़ी बात होगीः मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं मल्लिकार्जुन खड़गे का विशेष आभार प्रकट करता हूं। मैं इन्हें बहुत ध्यान और आनंद से सुन रहा था। लोकसभा में मनोरंजन की जो कमी हमें खल रही थी, वो इन्होंने यहां पूरी कर दी। पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल से चुनौती आई है कि कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी। मैं प्रार्थना करता हूं कि आप 40 सीट बचा पाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सोच आउडेटेड है। 

कांग्रेस की सोच आउटडेटेडः पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा विश्वास पक्का हो गया है कि कांग्रेस पार्टी सोच से भी आउटडेटेड हो गई है। जब सोच ही आउटडेटेड हो गई है, तो इन्होंने अपना कामकाज भी आउटसोर्स कर दिया है। देखते ही देखते इतना बड़ा दल, इतने दशकों तक देश पर राज करने वाले दल का ऐसा पतन। हमें खुशी नहीं हो रही बल्कि हमारी आपके प्रति संवेदनाएं हैं। 

कांग्रेस ने अतीत के साथ अन्याय कियाः पीएम मोदी

कांग्रेस ने नैरेटिव फैलाया, जिसका परिणाम हुआ कि भारत की संस्कृति और संस्कारों को मानने वाले लोगों को बड़े हीन भाव से देखा जाने लगा। इस प्रकार हमारे अतीत के साथ अन्याय किया गया। इसका नेतृत्व कहां होता था, ये दुनिया भलीभांति जानती है। कांग्रेस के 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था 'फ्रैजाइल फाइव' में थी। कांग्रेस सरकार 'पॉलिसी पैरालिसिस' के लिए जानी जाती थी।

विपक्ष पर बोला हमला

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम बड़े धैर्य और नम्रता के साथ आपके एक-एक शब्द को सुनते रहे हैं। लेकिन आप आज भी न सुनने की तैयारी के साथ आए हैं। परंतु मेरी आवाज को आप दबा नहीं सकते। देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है। इसलिए मैं भी इस बार पूरी तैयारी के साथ आया हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं उस दिन तो नहीं कह सका लेकिन मैं खरगे जी का विशेष आभार व्यक्त करता हूं। मैं उस दिन उनकी बातें बहुत ध्यान से और आनंद से सुन रहा था। लोकसभा में हमें मनोरंजन की जो कमी खल रही थी, वह उन्होंने पूरी कर दी। 

कांग्रेस ने लोकतंत्र का गला घोंटा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने सत्ता के लालच में सरेआम लोकतंत्र का गला घोंट दिया था, जिस कांग्रेस ने दर्जनों बार लोकतांत्रिक तरीके से आई सरकारों को रातों-रात बर्खास्त कर दिया था, जिस कांग्रेस ने अखबारों पर भी ताले लगाने की कोशिश की थी, अब देश को तोड़ने का नैरेटिव उस कांग्रेस ने गढ़ना शुरू कर दिया है। अब देश को उत्तर-दक्षिण में तोड़ने के बयान दिए जा रहे हैं।

कांग्रेस पर लगाया ये आरोप

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस कांग्रेस ने OBC को पूरी तरह कभी आरक्षण नहीं दिया, जिसने सामान्य वर्ग के गरीबों को कभी आरक्षण नहीं दिया, जिसने बाबा साहब को भारत रत्न के योग्य नहीं माना, केवल अपने परिवार को भारत रत्न देते रहे। वो अब हमें उपदेश दे रहे हैं, वो अब हमें सामाजिक न्याय का पाठ पढ़ा रहे हैं। जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गारंटी नहीं है, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं।

इन चार जातियों की समस्याएं एक समान हैंः पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में विस्तार से 4 सबसे बड़ी जातियों के विषय में हम सबको संबोधित किया था। ये 4 जातियां हैं - युवा, नारी, गरीब और हमारे अन्नदाता। हम जानते हैं कि इनकी समस्याएं और सपने एक समान है। इन चारों वर्गों की समस्याओं के समाधान के रास्ते भी एक समान ही हैं।

खरगे पर कसा तंज

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मल्लिकार्जुन खरगे काफी देर तक राज्यसभा में बोले और मैं सोच रहा था कि उन्हें इतनी देर तक बोलने का मौका कैसे मिला और फिर मुझे एहसास हुआ कि दो विशेष कमांडर वहां नहीं थे तो उन्होंने इसका फायदा उठाया। मुझे लगता है कि खरगे ने वो गाना तो सुना ही होगा 'ऐसा मौका फिर कहा मिलेगा'।

https://twitter.com/ANI/status/1755156861454549041

राष्ट्रीय सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर कांग्रेस को घेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस कांग्रेस ने हमारी जमीन का बड़ा हिस्सा दुश्मनों को सौंप दिया, जिस कांग्रेस ने देश की सेनाओं का आधुनिकीकरण रोका, वह कांग्रेस आज हमें राष्ट्रीय सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर भाषण दे रही है। वह कांग्रेस आजादी के बाद वो असमंजस में रहे कि उद्योग जरूरी हैं या खेती। कांग्रेस ये तय नहीं कर पाई कि राष्ट्रीयकरण जरूरी है या निजीकरण। वो कांग्रेस जो 10 साल में भारत की अर्थव्यवस्था को 12वें नंबर से 11वें नंबर पर ले आई। हम भारत की अर्थव्यवस्था को लाए केवल 10 वर्षों में अर्थव्यवस्था 5वें नंबर पर और यह कांग्रेस हमें आर्थिक नीतियों पर लंबे भाषण देने के लिए यहां है।

आरक्षण पर भी कांग्रेस को घेरा

पीएम मोदी ने कहा, एक बार नेहरू जी ने मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें लिखा था कि 'मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं।  मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए। नेहरू कहते थे कि अगर SC/ST, OBC को नौकरी में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा। आज जो ये आंकड़े गिनाते हैं, उसका मूल यहीं है। अगर उस समय सरकार में भर्ती हुई होती, तो वो प्रमोशन के बाद आगे बढ़ते और आज यहां पहुंचते।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement