Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PM MODI Speech In Parliament: 'इमरजेंसी से लेकर एक वोट से अटलजी की सरकार गिरने तक', PM मोदी ने किया 'संकटकाल' का जिक्र

पीएम मोदी ने संसद के विशेष सत्र के दौरान इमरजेंसी और अटल सरकार के एक वोट से गिरने के मामले का भी जिक्र किया। उन्होंने ये भी कहा कि आज छोटे-छोटे दलों ने इस लोकतंत्र को खूबसूरत बना दिया है। इस दौरान पीएम ने कोविड के संकटकाल का भी जिक्र किया।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: September 18, 2023 13:25 IST
PM Modi - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र में पीएम मोदी ने लोकसभा में सदन की पुरानी यादों को ताजा किया। इस दौरान उन्होंने सरकारों के कार्यकाल को याद करते हुए उस समय का भी जिक्र किया, जिसमें देश और पार्टियों के सामने बड़ा संकट पैदा हुआ। पीएम ने इंदिरा सरकार में लगाई गई इमरजेंसी के बारे में बात की और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के उस वक्त को भी याद किया, जब एक वोट से उनकी सरकार गिर गई थी। 

इमरजेंसी पर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने कहा कि देश के लोकतंत्र पर इमरजेंसी के रूप में इसी सदन में हमला हुआ था और इसी सदन में लोकतंत्र की मजबूत वापसी को भी देखा गया। पीएम ने कहा कि नरसिम्हा राव घर जाने की तैयारी कर रहे थे लेकिन  इस सदन से वह अगले पांच साल के लिए देश के पीएम बने।

अटल सरकार पर क्या बोले पीएम 

पीएम ने कहा कि इसी सदन में एक वोट से अटलजी की सरकार चली गई थी और आज छोटे-छोटे दलों ने इस लोकतंत्र को खूबसूरत बनाया है।  पीएम ने अटलजी की उस बात को याद किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'सरकारें आएंगी जाएंगी, पार्टियां बनेंगी बिगड़ेंगी, लेकिन यह देश रहना चाहिए। पीएम ने यह भी कहा कि  साल 2000 की अटल जी की सरकार में तीन राज्यों का गठन हुआ। जिसका हर किसी ने उत्सव मनाया। 

कोरोना काल का भी जिक्र 

पीएम मोदी ने कोविड काल में सदन के हालात पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि जब कोविड काल था, तब भी तमाम गंभीर समस्याओं के बावजूद दोनों सदनों के सांसद उपस्थित रहे। कोविड टेस्टिंग हुई, मास्क भी पहना लेकिन कोई काम नहीं रुका। कोरोना काल में कोई व्हील चेयर तो कोई डॉक्टर को बाहर रखकर सदन के अंदर आया है। 

ये भी पढ़ें: 

'शेर से नहीं लड़ सकतीं भेड़ और बकरियां', महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने ऐसा क्यों कहा?

संसद के विशेष सत्र में पीएम मोदी की बड़ी बातें, जानिए उन्होंने क्या-क्या कहा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement