Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

PM मोदी ने कांग्रेस को अपने नाम INC में 'राष्ट्रीय' को 'संघीय' करने का दिया सुझाव

कांग्रेस नेताओं की टिप्पणियों को याद करते हुए मोदी ने कहा कि कुछ सदस्यों ने पूछा, अगर कांग्रेस नहीं होती तो क्या होता? और एक लंबे समय तक तीखा हमला किया, "मैं कहना चाहूंगा, अगर कांग्रेस नहीं होती, तो कोई आपातकाल नहीं होता।

Edited by: India TV News Desk
Published on: February 08, 2022 15:20 IST
Prime Minister Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद में कांग्रेस के खिलाफ अपना तीखा हमला जारी रखा, जिसमें उन्होंने बार-बार दोहराया कि वंशवादी दल लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं और उन्होंने पुरानी पुरानी पार्टी को अपना मध्य नाम 'राष्ट्रीय' से 'संघीय' का सुझाव दिया। पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब में राज्यसभा में बोल रहे थे और कांग्रेस के खिलाफ हमला जारी रखा, जैसा कि उन्होंने सोमवार को लोकसभा में किया था।

यह बताते हुए कि कैसे कांग्रेस ने सभी के लिए टीकाकरण, उनकी सरकार द्वारा गरीबों के लिए कल्याणकारी उपायों आदि पर देश की क्षमता पर संदेह किया था, मोदी ने कांग्रेस पर सीधा हमला करते हुए कहा कि "1975 में लोकतंत्र को कुचलने वालों से कोई लोकतंत्र में कभी सबक नहीं सीख सकता है।" मोदी ने कहा, "जब एक परिवार किसी राजनीतिक दल में दूसरों पर हावी होता है, तो यह राजनीतिक प्रतिभा को भुगतना पड़ता है। वंशवाद की राजनीति हमारे लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है।"

कांग्रेस नेताओं की टिप्पणियों को याद करते हुए मोदी ने कहा कि कुछ सदस्यों ने पूछा, अगर कांग्रेस नहीं होती तो क्या होता? और एक लंबे समय तक तीखा हमला किया, "मैं कहना चाहूंगा, अगर कांग्रेस नहीं होती, तो कोई आपातकाल नहीं होता। अगर कांग्रेस नहीं होती, तो कोई जाति की राजनीति नहीं होती। अगर कांग्रेस नहीं होती, तो होती कोई सिख नरसंहार नहीं हुआ होता। अगर कांग्रेस नहीं होती, तो कश्मीरी पंडितों को उनके घरों से बाहर नहीं निकाला जाता।"

मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा संसद में अपने भाषण में उल्लेखित 'संघवाद' शब्द को लिया और कहा, "लोग संघवाद की बात करते हैं, लेकिन वे भूल गए हैं, जब कांग्रेस सत्ता में थी, उन्होंने भारत के विकास की अनुमति नहीं दी थी। अब जब वे विपक्ष में हैं, वे विकास में बाधा डाल रहे हैं।"

किसी व्यक्ति विशेष का नाम लिए बिना सर्वनाम 'वे' के साथ हमला जारी रखते हुए, मोदी ने कहा, "अब वे राष्ट्र के विचार पर आपत्ति कर रहे हैं। यदि वे 'राष्ट्र' के विचार को ही असंवैधानिक मानते हैं, तो उनकी पार्टी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस क्यों कहा जाता है? 'राष्ट्रीय' को 'संघीय' में क्यों नहीं बदलते?"

इससे पहले सोमवार को लोकसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा था कि पार्टी ने इतने लंबे समय तक सत्ता से बाहर रहने के बाद भी अपना अहंकार नहीं खोया है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने 100 साल तक सत्ता में वापस नहीं आने का फैसला किया है और वह भी इसके लिए तैयार हैं।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement