Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Budget session 2023 Highlights: राज्यसभा में गरजे पीएम मोदी- नेहरू सरनेम परिवार को मंजूर नहीं, कांग्रेस ने 90 बार चुनी सरकार गिराई

पीएम मोदी ने कहा- हमारी सरकार की पहचान हमारे पुरुषार्थ के कारण बनी है, हम स्थायी समाधान की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 09, 2023 15:42 IST

Budget session 2023 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। विपक्षी की ओर से नारेबाजी और शोरगुल के बीच पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया। पीएम मोदी ने कहा-देश हमारे साथ है, जनता कांग्रेस को नकार रही है.. लेकिन कांग्रेस अपनी आदतों से बाज नहीं आ रही है। लेकिन जनता सब देख रही है और हर मौके पर सजा भी दे रही है। इससे पहले कल उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए विपक्ष पर हमला बोला था। पीएम मोदी ने कहा कि देश के140 करोड़ लोगों के विश्वास का सुरक्षा कवच उनके साथ है। 

 

Latest India News

PM Narendra Modi reply Rajya Sabha Highlights

Auto Refresh
Refresh
  • 3:37 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पीएम मोदी बोले- कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकार को गिराया

    राज्यसभा में पीएम ने कहा कि कांग्रेस को लोकतंत्र में विश्वास नहीं था। कांग्रेस ने 90 बार चुनी हुई सरकार को गिराया है। उन्होंने कहा कि एक ही प्रधानमंत्री ने धारा 356 का 50 बार इस्तेमाल किया था। MGR और करुणानिधि की सरकार को कांग्रेस ने ही बर्खास्त किया था। कांग्रेस ने शरद पवार की भी सरकार गिराई थी। 

     

  • 3:34 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा करेंगे- प्रधानमंत्री

    पीएम मोदी ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा करेंगे। हमारी सरकार ने दिखाया कि 'आधार' की ताकत क्या होती है। पीएम ने कहा कि मुझे फेडरलिज्म का महत्व पता है। हमारी सरकार ने सैनिक स्कूलों में बेटिओं को एंट्री दी।  

  • 3:29 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पीएम मोदी ने कहा- देश रक्षा क्षेत्र में करीब एक लाख करोड़ रुपए का निर्यात कर रहा

    राज्यसभा में पीएम मोदी ने बताया कि आज 350 से अधिक निजी कंपनियां रक्षा क्षेत्र में आ गई हैं। हमारा देश इस क्षेत्र में करीब एक लाख करोड़ रुपए का निर्यात कर रहा है। रिटेल से लेकर टूरिज्म तक, हर क्षेत्र में विकास हुआ है। 

  • 3:26 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    नेहरू सरनेम परिवार को मंजूर नहीं है और हमसे हिसाब मांगते हैं

    पीएम मोदी ने कहा कि पहले सभी योजनाएं गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर पर थीं। नेहरू सरनेम परिवार को मंजूर नहीं है और हमसे हिसाब मांगते हैं। हमने सुभाष चंद्र बोस के नाम पर द्वीपों के नाम रखे। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने तो खादी ग्रामोद्योग को भी डुबो दिया था। हमने परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों के नाम रखे।

  • 3:19 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    "इनकी राजनीति, अर्थनीति और समाज नीति वोटबैंक के आधार पर चलती थी"

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इनकी राजनीति, अर्थ नीति और समाज नीति वोटबैंक के आधार पर ही चलती थी, लेकिन हमने रेहड़ी-ठेले पटरी वालों की चिंता की। PM स्वनिधि और PM विकास योजना के जरिए हमने समाज के एक बड़े वर्ग का सामर्थ्य बढ़ाने का काम किया है।

  • 3:16 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मेरे देश के वैज्ञानिकों ने ऐसी वैक्सीन बनाई जिससे 150 देशों को लाभ हुआ- पीएम

    राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि दुनियाभर के लोगों का दबाव था कि वे अपनी वैक्सीन हमारे बाजार में बेचें, लेख लिखे गए, टीवी इंटरव्यू दिए गए। कल तक हमारे वैज्ञानिकों का अपमान करने का प्रयास किया गया था लेकिन मेरे देश के वैज्ञानिकों ने ऐसी वैक्सीन बनाई जो स्वीकृत हुई और 150 देशों को लाभ हुआ। 

  • 3:11 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    डिजिटल लेन-देन में भारत दुनिया में सबसे आगे-पीएम मोदी

     मैं बाली में था जी-20 बैठक में... लोग डिजिटल इंडिया को जानने के लिए लोग लालायित थे। डिजिटल लेन-देन में भारत दुनिया में सबसे आगे।

  • 3:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ऐसा शुभ अवसर आगे भी देखने को मिले-पीएम मोदी

    महिलाओं को इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड दिया है, बेटी का संपत्ति पर अधिकार के लिए काम किया, माताओं बहनों के लिए जनधन के खाते दिए। बजट सत्र का प्रारंभ महिला राष्ट्रपति के अभिभाषण से और महिला वित्त मंत्री के बजट पेश करने से आया। प्रयास रहेगा कि ऐसा शुभ अवसर आगे भी देखने को मिले। 

  • 3:01 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    महिला सशक्तिकरण के लिए हमने विशेष काम किया-पीएम मोदी

    मुझे इस बात का गर्व है कि हमारी सरकार ने11 करोड़ शौचालय बनाकर माताओं बहनों को इज्जतघर दिया है। माताओं बहनों के सशक्तिकरण के लिए हमारी सरकार.. गर्भवस्था के दौरान पौष्टिक खाने केलिए मातृ वंदना योजना चलाई। महिला के बैंक खाते सीधा पैसा देने की व्यवस्था थी। माता मत्युदर और शिशु मृत्यूदर कम करने के लिए व्यापक अभियान चलाया और उसकी सफलता भी नजर आ रही है। बेटियों को कोख में मारने की प्रवृति बढ़ गई थी तब हमने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया। मुद्रा योजना के लाभार्थियों में ज्यादातर बेटियां हैं। मातृत्व अवकाश की संख्या में वृद्धि की है। बेटियों के लिए सैनिक स्कूल खोला है। 

  • 2:54 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    छोटे किसानों के हित में काम किया-पीएम मोदी

    किसानों के साथ भी इन लोगों ने ऐसा ही व्यवहार किया। ऊपर के कुछ एक वर्ग को संभाल लेना और उन्हीं से अपना काम निकाल लेना। लेकिन छोटे किसान, 80 प्रतिशत की आवाज कोई सुननेवाला नहीं था। हमारी सरकार ने छोटे किसानों को फॉर्मल बैंकिग के साथ जोड़ा। किसान सम्मान निधि की राशि उनके खाते में जाती है। इसी तरह मछुआरों और पशुपालकों के लिए हमने काम किया।

  • 2:47 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आदिवासी इलाकों में काफी काम किया-पीएम मोदी

    आदिवासी इलाकों में शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमने काफी काम किया। हमने आदिवासी बहुल 110 जिलों में काफी काम किया है। इन जिलों की रेगुलर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। 

  • 2:45 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    देश हमारे साथ है, जनता कांग्रेस को नकार रही है-पीएम मोदी

    देश हमारे साथ है, जनता कांग्रेस को नकार रही है.. लेकिन कांग्रेस अपनी आदतों से बाज नहीं आ रही है। लेकिन जनता सब देख रही है और हर मौके पर सजा भी दे रही है। आदिवासी भाइयों ने आजादी में अहम योगदान दिया लेकिन दशकों तक वे विकास से वंचित रहे। नौजवानों के मन में सरकार को लेकर सवाल उठते गए। अगर पिछली सरकारों ने आदिवासियों के प्रति समर्पण भाव से कम किया होता तो मुझे इतनी मेहनत नहीं किया। अटल जी की सरकार में आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बना और अलग से बजट की व्यवस्था की गई।

  • 2:42 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आजादी के अमृतकाल में बड़ा कदम उठाया-पीएम मोदी

    आजादी के अमृतकाल में हमने बड़ा कदम उठाया । हर योजना के लाभार्थी तक शतप्रतिशत कैसे लाभ पहुंचे.. बिना रोकटोक के लाभ कैसे पहुंचे। सच्ची पंथनिरपेक्षता यही है। हम एक नई कार्यसंस्कृति को लेकर आए हैं। मेरा-तेरा का सभी रास्ता बंद कर सबके लिए काम किया। यह तुष्टिकरण की आशंकाओं को खत्म कर देता है। समाज के आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को लाभ मिलता है। 

  • 2:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमने लोगों का विश्वास जीता-पीएम मोदी

    18 हजार से ज्यादा गांवों में बिजली नहीं थी, आदिवासी बस्ती और पहाड़ों में बसे गांव थे। उनके चुनाव के हिसाब से वोटों के गणित के हिसाब से वे गांव फिट नहीं थे इसलिए बिजली नहीं पहुंची। लेकिन हम पत्थर पर लकीर खींचनेवाले लोग हैं। हमने समय सीमा में 18 हजारो गांवो में बिजली पहुंचाई। वहां नयी जिंदगी की अनुभूति हुई और देश की व्यवस्था पर उनका भरोसा बना। हमने लोगों का विश्वास जीता है। 

  • 2:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमारी प्राथमिकता हमारे देश के नागिरक-पीएम मोदी

    हमारी प्राथमिकता हमारे देश के नागिरक हैं। 25 करोड़ से ज्यादा परिवारों तक गैस कनेक्शन हमने पहुंचाया। हमने आनंद, संतोष और गर्व के साथ मेहनत किया। हमें इस बात का संतोष है कि सामान्य मानव तक हमने सुविधाएं पहुंचाई।

  • 2:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    परियोजनाओं को लटकाना, भटकाना उनकी कार्यशैली रही-पीएम मोदी

    परियोजनाओं को लटकाना, भटकाना उनकी कार्यशैली का हिस्सा, ईमानदारी टैक्स पेयर्स की कमाई का नुकसान होता था। हमने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया। जिन योजनाओं को बनाने में महीने लग जाते थे आज वे सप्ताह में पूरे हो जाते हैं।

  • 2:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी के भाषण के दौरान नारेबाजी

    पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष की तरफ से लगातार अडानी के मुद्दे पर जेपीसी के गठन की मांग को लेकर नारेबाजी की जा रही है। शोरगुल के बीच पीएम मोदी का भाषण जारी है।

  • 2:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हमारी सरकार की पहचान हमारे पुरुषार्थ के कारण बनी-पीएम मोदी

    हमारी सरकार की पहचान हमारे पुरुषार्थ के कारण बनी है, हम स्थायी समाधान की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

  • 2:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    60 साल में कांग्रेस ने गड्ढ़े ही गड्ढे किए, किसी समस्या का समाधान नहीं-पीएम मोदी

    60 साल में कांग्रेस ने गड्ढ़े ही गड्ढे किए। पंचायत से पार्लियामेंट तक उन्हीं की दुनिया चलती थी। लेकिन उन्होंने ऐसी कार्यशैली विकसित जिसके चलते देश एक भी चुनौती का स्थायी समाधान का न सोचा, न कभी प्रयास किया। बहुत हो-हल्ला हो जाता था तो चीजों को छू लेते थे और आगे बढ़ जाते थे। देश की जनता समस्याओं से जूझ रही थी। लेकिन उनकी प्राथमिकता और इरादे अलग थे जिसके चलते किसी भी समस्या का स्थायी समाधान नहीं था।

  • 2:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कीचड़ उसके पास था मेरे पास गुलाल, जो भी जिसके पास था उसने दिया उछाल

    राज्यसभा ने हमेशा देश का मार्गदर्शन किया है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने महत्वपूर्ण सदन में कुछ लोगों का व्यवहार और कुछ लोगों की वाणी देश को निराश करनेवाली है। माननीय सदस्यों से मैं यही कहूंगा- कीचड़ उसके पास था मेरे पास गुलाल, जो भी जिसके पास था उसने दिया उछाल। जितना कीचड़ उछालोगे कमल उतना ही खिलेगा। इसलिए कमल खिलाने में आपका प्रत्यक्ष या परोक्ष जो भी योगदान है मैं उनका भी आभार व्यक्त करता हूं। 

     

  • 2:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष की नारेबाजी

    राज्यसभा में पीएम मोदी का भाषण शुरू होते ही विपक्ष की ओर से नारेबाजी शुरू हो गई। नारेबाजी के बीच पीएम मोदी चर्चा का जवाब दे रहे हैं।

  • 2:04 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राज्यसभा में थोड़ी देर में पीएम मोदी का भाषण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में हुई चर्चा का जवाब देनेवाले हैं। इससे पहले कल उन्होंने लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब दिया था।

  • 1:40 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कार्यवाही से अपने संबोधन के कुछ हिस्से हटाए जाने पर खरगे ने जताई आपत्ति

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान अपनी कही गई बातों के कुछ हिस्से को कार्यवाही से हटाए जाने पर आपत्ति जताते हुए नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उन्होंने कुछ असंसदीय कहा था। राज्यसभा की बैठक शुरू होने पर यह मुद्दा उठाते हुए खरगे ने कहा कि उन्होंने जो कुछ भी कहा था, उसमें से छह बिंदुओं को कार्यवाही से हटा दिया गया। उन्होंने कहा ‘मुझे नहीं लगता कि मैंने कुछ भी असंसदीय कहा था।’ नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि परंपराओं और नियमों का सदन में पूरी तरह पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां जो कुछ कहा जाता है, वह नियमों के दायरे में रह कर ही कहा जाता है। 

  • 11:40 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    PM मोदी हमेशा मुद्दे को भटकाने की कोशिश करते हैं-मल्लिकार्जुन खरगे

    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा-'PM मोदी की हमेशा मुद्दे को भटकाने की कोशिश रहती है ताकि लोगों को यह मालूम हो कि जो वो बोल रहे हैं वो सच है। हमने सदन में उनसे बहुत से प्रश्न पूछे थे कि अडानी इतना बड़ा लखपति कैसे बना? और इतने घोटाले क्यों हो रहे हैं?...हम जवाब चाहते हैं।'

  • 11:38 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीजेपी ने लोकसभा सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया

    भाजपा ने लोकसभा में अपने सभी भाजपा सांसदों को सोमवार (13 फरवरी) तक सदन में उपस्थित रहने के लिए 3 लाइन का व्हिप जारी किया है।

  • 11:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का राज्यसभा में आज जवाब देंगे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का आज दो बजे राज्यसभा में जवाब देंगे। इससे पहले कल उन्होंने लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब दिया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement