Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेठी सीट को लेकर मचा सियासी घमासान, फिर 2024 में राहुल गांधी बनाम स्मृति ईरानी होगा?

लोकसभा चुनाव वैसे तो अगले साल होने वाले हैं लेकिन इसे लेकर सियासी बिसात बिछनी शुरू हो गई है। अमेठी सीट को लेकर जहां कांग्रेस ने दावा किया है कि राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं भाजपा ने इसे लेकर तंज कसा है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: August 19, 2023 15:04 IST
rahul gandhi and smriti irani- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमेठी सीट को लेकर मचा संग्राम

दिल्ली: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय ने शुक्रवार को दावा किया कि राहुल गांधी 2024 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, जिससे इस हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्र में चर्चा शुरू हो गई है जो लंबे समय से गांधी-नेहरू परिवार के लिए पारंपरिक सीट रही है। कांग्रेस के इस गढ़ में केवल दो बार गांधी-नेहरू परिवार को हार का सामना करना पड़ा है, पहली बार आपातकाल के ठीक बाद जब संजय गांधी जनता पार्टी के उम्मीदवार रवींद्र प्रताप सिंह से हार गए थे।

राहुल गांधी ने 2004 में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी संसदीय शुरुआत की और 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हारने से पहले उसी सीट से अगले दो लोकसभा चुनाव जीते। रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी, यूपी से एकमात्र कांग्रेस सांसद हैं फिलहाल सबसे पुरानी पार्टी की नजर स्मृति ईरानी से अमेठी छीनने पर होगी। राहुल गांधी फिलहाल केरल के वायनाड से सांसद हैं।

कांग्रेस नेताओं का बड़ा दावा

दिल्ली से आते ही हवाईअड्डे पर एकत्र हुए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से घिरे नए-नवेले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "राहुल गांधी निश्चित रूप से अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, अमेठी के लोग यहां हैं।" पिछले चुनाव में अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बारे में पूछे जाने पर राय ने कहा कि वह निराश दिखती हैं।

यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय कहते हैं, ''अमेठी के लोग उन्हें (कांग्रेस सांसद राहुल गांधी) अपने परिवार की तरह मानते हैं क्योंकि उन्होंने वादे पूरे किए...यह कांग्रेस कार्यकर्ताओं और वहां की जनता की मांग है...लोग कांग्रेस को चाहते हैं सत्ता में आने के लिए... हम अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे...''

 

 "अगर राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ते हैं, तो स्मृति ईरानी अपनी जमानत भी खो देंगी, वह अमेठी छोड़ सकती हैं, लेकिन मैं बीजेपी से अनुरोध करती हूं, उन्हें भागने न दें... कांग्रेस नेता राशिद अल्वी का कहना है कि अगर प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी तो पीएम मोदी गुजरात वापस चले जाएंगे और वह वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

 
भाजपा ने दावे का दिया जवाब

वहीं बीजेपी नेता तरुण चुघ ने कांग्रेस नेताओं के दावे पर कहा कि " राहुल गांधी ने अमेठी में कोई काम नहीं किया। अमेठी के लोगों ने आपको (राहुल गांधी) पहले हराया था, अब फिर हराएंगे," 
भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा "कांग्रेस ने उस निर्वाचन क्षेत्र (अमेठी) को अपने परिवार की निजी संपत्ति माना और लोगों को च्युइंग गम की तरह चबाते रहे, अब लोग उन्हें माफ नहीं करेंगे...": 

 कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा "राहुल गांधी ने बहुत कुछ सहा है, उनका अपमान किया गया, उन्हें संसद से निकाला गया, उन पर फर्जी एफआईआर दर्ज की गई लेकिन वह चलते रहे और अब लोगों को भी इसका एहसास हो गया है और लोग उनके साथ हैं।"
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement