Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Rajya Sabha Chunav: राज्यसभा जा सकती हैं सोनिया गांधी, जानें किस राज्य से कांग्रेस को मिलेंगी कितनी सीटें

राज्यसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ चुकी है। ऐसे में 26 फरवरी को राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी। ऐसे में बता दें कि कांग्रेस पार्टी के खाते में मात्र 9 सीटें ही जाने वाली हैं। वहीं एक खबर यह भी है कि सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजा जा सकता है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Avinash Rai Updated on: February 12, 2024 18:43 IST
Rajya Sabha Election Sonia Gandhi can go to Rajya Sabha, know how many seats Congress will get from - India TV Hindi
Image Source : PTI राज्यसभा जाने वाली हैं सोनिया गांधी?

राज्यसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 26 फरवरी को राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा। इन 56 सीटों में से 9 सीटें तो कांग्रेस पार्टी के खाते में जाने वाली है। भाजपा और टीएमसी ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अबतक नामों का ऐलान नहीं हो सका है। दरअसल कांग्रेस की राज्य इकाईयों की तरफ से इस बार दबाव है कि उक्त राज्य के व्यक्ति को ही राज्यसभा भेजा जाए। पिछले राज्यसभा के चुनाव के दौरान महाराष्ट्र और राजस्थान में एक उम्मीदवार इन राज्यों से नहीं था। इससे कांग्रेस की राज्य इकाई खासा नाराज चल रही थी। इस बार पार्टी के शीर्ष नेताओं पर दबाव है कि राज्य के नताओं को ही राज्यसभा भेजा जाए।

Related Stories

सोनिया गांधी जाएंगी राज्यसभा?

सूत्रों की मानें तो इस बार सोनिया गांधी को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है। हालांकि वो राज्यसभा के लिए दक्षिण भारत का कोई राज्य चुनेंगी या फिर उत्तर भारत से इसकी शुरुआत करेंगी। इस बाबत कोई जानकारी सामने नहीं आई है। सूत्रों की मानें तो पार्टी नाम का ऐलान बहुत करके विरोधी खेमे को कोई मौका नहीं देना चाहती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा भेजे जाने वाले नामों की घोषणा लास्ट मिनट पर की जाएगी। पिछले चुनाव में महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा भेजा गया था। इस बार राज्य से एक सीट कांग्रेस पार्टी को मिलने की उम्मीद थी, लेकिन अशोक चव्हाण के साथ अगर अन्य कुछ विधायक भी कांग्रेस छोड़ देते हैं तो कांग्रेस को शिवसेना यूबीटी और एनसीपी के विधायकों के भरोसे ही रहना होगा।

कांग्रेस को कहां से मिलेंगी कितनी सीटें?

राजस्थान की 5 राज्यसभा सीट में से सिर्फ नीरज डांगी ही राजस्थान से इकलौते राज्यसभा सांसद हैं। इसके अलावा पिछले चुनाव में रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को राजस्थान से राज्यसभा भेजा गया था, जो राजस्थान के रहने वाले नहीं थे। इसके अलावा राजस्थान से ही राज्यसभा पहुंचने वालों में केसी वेणुगोपाल और डॉक्टर मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल है। अब डॉक्टर मनमोहन सिंह के रिटायर होने के बाद सूत्र इशारा कर रहे है कि कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्य सभा भेज सकती है। बता दें कि मध्य प्रदेश से भी कांग्रेस पार्टी को राज्यसभा की केवल एक ही सीट मिलने वाली है। इस सीट के लिए नामों की लिस्ट लंबी है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का नाम भी शामिल है। कमलनाथ सोनिया गांधी से मिलकर राज्य सभा जाने को इच्छा जाता चुके है। 13 फरवरी को शक्ति प्रदर्शन के तौर पर उन्होंने अपने घर डिनर रखा है, कमलनाथ का दावा है की राज्य के एक तिहाई विधायक उनके साथ है।

इसके अलावा कांग्रेस को कर्नाटक से तीन सीटें मिलेंगी। इन सीटों पर नासिर हुसैन, युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास और अभिषेक मनुसिंघवी जैसे नेताओं के नाम पर चर्चा हो रही है। वहीं बिहार से पार्टी एक बार फिर राज्य के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को राज्यसभा भेज सकती है। साथ ही कांग्रेस को तेलंगाना से 2, हिमाचल प्रदेश से और झारखंड से 1-1 सीटें मिलने वाली हैं। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अर्थशास्त्री और आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को भी राज्यसभा में लाना चाहती है, लेकिन रघुराम राजन इसके लिए बहुत इच्छुक नहीं हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement