Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बंगाल: BJP ने भी राज्यसभा के लिए उम्मीदवार का किया ऐलान, अनुभवी वफादार पर जताया भरोसा

समिक भट्टाचार्य पश्चिम बंगाल में पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता हैं। 2014 के उपचुनाव में बशीरहाट (दक्षिण) विधानसभा सीट से चुने जाने के बाद समिक बहुत कम समय के लिए राज्य में पहले बीजेपी विधायक भी थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: February 12, 2024 12:27 IST
समिक भट्टाचार्य- India TV Hindi
Image Source : IANS समिक भट्टाचार्य

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने चार उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। इसके कुछ ही घंटे बाद बीजेपी ने भी रविवार को संसद के ऊपरी सदन की एक सीट के लिए अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया। बीजेपी के अनुभवी वफादार उम्मीदवार समिक भट्टाचार्य हैं। समिक फिलहाल पश्चिम बंगाल में पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता हैं। 2014 के उपचुनाव में बशीरहाट (दक्षिण) विधानसभा सीट से चुने जाने के बाद समिक भट्टाचार्य बेहद कम समय के लिए पश्चिम बंगाल में पहले बीजेपी विधायक भी थे।

समिक भट्टाचार्य का चुनाव क्यों?

समिक भट्टाचार्य ने 2019 के लोकसभा चुनाव में डुन दम निर्वाचन क्षेत्र से और 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में राजारहाट- न्यू टाउन निर्वाचन क्षेत्र, दोनों उत्तर 24 परगना जिले से चुनाव लड़ा। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि समिक भट्टाचार्य को राज्यसभा के लिए नामांकित करके बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने पार्टी के प्रति उनकी निष्ठा को मान्यता दी है। इसके अलावा अपने उत्कृष्ट भाषण कौशल और सौहार्दपूर्ण व्यवहार के लिए जाने जाने वाले भट्टाचार्य का नाम कभी भी किसी भी तरह के विवाद से नहीं जुड़ा। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि उन्हें राज्यसभा के लिए नामांकित करने का एक और कारण एक कुशल वक्ता सुनिश्चित करना है, जो संसद के ऊपरी सदन में राज्य के विशिष्ट मुद्दों को अनुभवी तरीके से उजागर करने में सक्षम हो। 

नाम के ऐलान के बाद समिक क्या बोले?

समिक भट्टाचार्य ने कहा, "मुझे नामांकित करने के लिए मैं पार्टी नेतृत्व का आभारी हूं। मैं 2021 के राज्य विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इतने सारे विधायक देने के लिए पश्चिम बंगाल के लोगों को धन्यवाद देता हूं, ताकि पार्टी को उच्च सदन के लिए एक उम्मीदवार निर्वाचित हो सके। मैं अपनी पार्टी-लाइन और विचारधारा का पालन करने वाले राज्य के लोगों के लिए काम करने की कोशिश करूंगा।" 

27 फरवरी को होगा राज्यसभा चुनाव

बता दें कि राज्यसभा में 15 राज्यों की 56 सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव 27 फरवरी को होना है। राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश की 10 सीटें, महाराष्ट्र और बिहार की 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 5-5, गुजरात और कर्नाटक में 4-4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और राजस्थान में 3-3 सीट, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए एक-एक सीट शामिल है। अप्रैल की शुरुआत में 56 मौजूदा सांसदों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद सीटें भरने के लिए चुनाव हो रहे हैं। मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। उसके बाद वोटों की गिनती होगी और चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी तक पूरी हो जाएगी। (IANS इनपुट के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement