Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sonia Gandhi National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ED की पूछताछ, कांग्रेस का प्रदर्शन

Sonia Gandhi National Herald Case: सोनिया गांधी की पेशी से पहले दिल्ली पुलिस ने गांधी के जनपथ स्थित आवास और ईडी कार्यालय के बीच एक किलोमीटर के रास्ते पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया था। इलाके के आसपास यातायात पर भी प्रतिबंध था।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: July 21, 2022 13:56 IST
Sonia Gandhi National Herald Case- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sonia Gandhi National Herald Case

Highlights

  • राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी सोनिया के साथ पहुंचे ईडी दफ्तर
  • प्रियंका गांधी को ईडी दफ्तर में ठहरने की इजाजत दी गई
  • प्रियंका को पूछताछ वाले कमरे से दूर रखा गया है

Sonia Gandhi National Herald Case:  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) नेशनल हेराल्ड (National Herald Case ) मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बृहस्पतिवार को यहां स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश हुईं। सोनिया गांधी (75) 'जेड प्लस' सुरक्षा घेरे के बीच दोपहर के समय मध्य दिल्ली में ए.पी.जे.अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी दफ्तर पहुंचीं। हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली गांधी ने मास्क पहन रखा था और उनके बेटे राहुल गांधी व बेटी प्रियंका गांधी भी उनके साथ थे। 

प्रियंका गांधी को ईडी दफ्तर में ठहरने की इजाजत

प्रियंका गांधी को 'प्रवर्तन भवन' मुख्यालय में ठहरने की अनुमति दी गई है ताकि स्वास्थ्य समस्या खड़ी होने की स्थिति में वह अपनी मां के साथ रहें और उन्हें दवाएं दे सकें। उन्हें पूछताछ कक्ष से दूर रखा जाएगा। सोनिया गांधी की पेशी से पहले दिल्ली पुलिस ने गांधी के जनपथ स्थित आवास और ईडी कार्यालय के बीच एक किलोमीटर के रास्ते पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया था। इलाके के आसपास यातायात पर भी प्रतिबंध था। 

कांग्रेस पार्टी ने राजनीतिक प्रतिशोध बताया

पार्टी ने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ एजेंसी की कार्रवाई की आलोचना की है और इसे ''राजनीतिक प्रतिशोध'' करार दिया है। गांधी को इससे पहले आठ जून और 23 जून को ईडी के सामने पेश होना था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चलते वह पेश नहीं हो पाई थीं। एजेंसी धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत उनका बयान दर्ज करेगी। उनके बयान को ऑडियो-वीडियो माध्यम से रिकॉर्ड किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, एजेंसी उन्हें अपना बयान लिखने या कंप्यूटर पर ईडी के एक कर्मचारी को जवाब लिखवाने का विकल्प देगी, जो मामले के जांच अधिकारी के साथ मौजूद रहेगा। 

राहुल से भी इस मामले में हो चुकी है पूछताछ

यह जांच कांग्रेस से जुड़ी 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है। 'यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र की मालिक है। एजेंसी ने उनके बेटे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पिछले महीने पांच दिन के दौरान 50 घंटे से अधिक समय तक इस मामले में पूछताछ की थी। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए गांधी से पूछताछ की जाएगी। पूछताछ वही सहायक निदेशक स्तर के जांच अधिकारी करेंगे, जिन्होंने राहुल गांधी से पूछताछ की थी। सूत्रों ने कहा कि पूछताछ टीम में एक महिला अधिकारी भी होगी और उन सभी के पास कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने का प्रमाण पत्र होगा। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement