Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कांग्रेस की वर्किंग कमेटी के लिए नहीं होगा चुनाव, अध्यक्ष खुद नॉमिनेट कर सकेंगे मेंबर, महाधिवेशन में फैसला

कांग्रेस की संचालन समिति ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से फैसला किया कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों को नामित करने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अधिकृत होंगे। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह जानकारी दी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 24, 2023 14:52 IST
कांग्रेस की वर्किंग कमेटी के लिए नहीं होगा चुनाव- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस की वर्किंग कमेटी के लिए नहीं होगा चुनाव

रायपुर: कांग्रेस की संचालन समिति ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से फैसला किया कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों को नामित करने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अधिकृत होंगे। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह जानकारी दी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि संचालन समिति की बैठक में सर्वसम्मति से फैसला हुआ कि कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकार दिया जाए कि वह कार्य समिति के सदस्य नामित करें। 

उन्होंने यह भी बताया, "हम कांग्रेस के संविधान में संशोधन ला रहे हैं जिसके तहत कमजोर वर्गो, अनूसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए प्रतिनिधित्व सुरक्षित और सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान किया जाएगा।"

कांग्रेस के संविधान में कार्य समिति का चुनाव कराने या फिर सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नामित करने के लिए अध्यक्ष को अधिकृत करने का भी प्रावधान है। चुनाव होने की स्थिति में सीडब्ल्यूसी के कुल 25 सदस्यों में से 12 सदस्यों का चुनाव होता है और 11 सदस्यों को पार्टी अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किया जाता है। कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस संसदीय दल का नेता सीडब्ल्यूसी का स्वत: सदस्य होता है।

इससे पहले शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) का 85वां महाअधिवेशन शुरू हुआ। राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेता इस अधिवेशन में शामिल  रायपुर के कन्वेंशन सेंटर में शुक्रवार को कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। इससे पहले कमेटी के सदस्य दो बसों में पहुंचे। 

अहम बात यह दिखाई दी कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अजय माकन एक ही बस में थे। सितंबर 2022 में राजस्थान कांग्रेस के विधायकों द्वारा पार्टी लाइन की अवहेलना करने और एक समानांतर बैठक आयोजित करने के बाद दोनों नेताओं के बीच मतभेद पैदा हो गए थे। तब माकन ने राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था।

Also Read:

UNGA में भारत ने पाकिस्तान को लगाई लताड़, कहा-'आतंकियों की पनाहगाह है पाक, दंडित किया जाए'

जंग के एक साल: न रूस जीता, न यूक्रेन हारा, जानिए युद्ध से कितने बदल गए हालात?

IMD: पाकिस्तान से आने वाली हवाएं बढ़ाएगी गर्मी, जानिए आने वाले 5 दिनों के मौसम का हाल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement