Friday, April 19, 2024
Advertisement

TMC ने "गेरुआ" को बताया "गिरा हुआ", गायक अरिजीत सिंह का कंसोर्टियम रद्द होने पर भाजपा हमलावर

TMC Called Gerua Means Gira Hua On Arjit Singh Consortium: मशहूर गायक अरिजीत सिंह का कोलकाता के ईको पार्क में "रंग दे तू मोहे गेरुआ" कंसोर्टियम रद्द किए जाने से राजनीतिक बखेड़ा खड़ा हो गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 30, 2022 11:44 IST
अरिजीत सिंह, गायक- India TV Hindi
Image Source : FILE अरिजीत सिंह, गायक

TMC Called Gerua Means Gira Hua On Arjit Singh Consortium: मशहूर गायक अरिजीत सिंह का कोलकाता के ईको पार्क में "रंग दे तू मोहे गेरुआ" कंसोर्टियम रद्द किए जाने से राजनीतिक बखेड़ा खड़ा हो गया है। भाजपा के  नेता सुवेंदु अधिकारी ने अरिजीत सिंह का कंसोर्टियम रद्द किए जाने के पीछे कुछ दिनों पूर्व कोलकाता के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ममता बनर्जी के सामने "रंग दे तू मोहे गेरुआ" को परफॉर्म करना बताया है। भाजपा ने गेरुआ को भगवा से जोड़ते हुए कहा कि प्रशासन को इस रंग से नफरत है, इसलिए अरिजीत सिंह के शो को रद्द कराया गया है। वहीं तृणमूल कांग्रेस ने गेरुआ को "गिरा हुआ" कहकर सियासत को गर्म कर दिया है। हालांकि तृणमूल का कहना है कि "गिरा हुआ" का इस्तेमाल सुवेंदु अधिकारी के लिए किया गया है। 

भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी के एक पुराने ट्वीट को टैग किया जिसमें ममता ने 8 अक्टूबर 2015 को ट्वीट किया था कि "म्यूजिक के लिए कोई बाउंड्री नहीं है। म्यूजिक दिल का रिदम है। गुलाम अली जी का कंसर्ट कोलकाता में होगा। हम इसके लिए सारी व्यवस्थाएं करेंगे" इस टैग के साथ सुवेंदु अधिकारी ने लिखा कि "म्यूजिक के लिए कोई बाउंड्री नहीं है, लेकिन जब यह पाकिस्तानी गुलाम अली से आए। मगर हिंदुस्तानी गीतकार अरिजीत सिंह के मामले में यह परिभाषा बदल जाती है। क्योंकि "रंग दे तू मोहे गेरुआ" का मामला है। 

तृणमूल कांग्रेस का क्या है कहना

अरिजीत सिंह के कॉन्सर्ट विवाद पर तृणमूल ने कहा, 'गेरुआ नहीं गिरा हुआ' और एक 2022 प्लेलिस्ट। पार्टी की ओर से कहा गया कि अरिजीत सिंह के शो को कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 'रंग दे तू मोहे गेरुआ' के प्रदर्शन से पहले ही रद्द किया जा चुका था और वैकल्पिक स्थल पहले ही चुना जा चुका था। मगर इस विवाद ने पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल के बीच घमासान मचा दिया है। तृणमूल का कहना है कि अरिजीत सिंह के संगीत समारोह को G20 कार्यक्रमों के कारण सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए अपने पहले स्थान से स्थानांतरित कर दिया गया है। जबकि इसके लिए भाजपा कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन पर उनके 'गेरुआ' गीत को जिम्मेदार ठहरा रही है। 

भाजपा ने कहा भगवा विरोधी प्रशासन
कंसोर्टियम रद्द होने पर भाजपा ने कहा कि गेरुआ मतलब भगवा ने अरिजीत को भगवा विरोधी प्रशासन का कोप बना दिया, जिस पर तृणमूल ने जवाब दिया कि कोई 'गेरुआ' विवाद नहीं है, केवल विपक्ष के नेता (सुवेंदु अधिकारी) 'गिरा हुआ' हैं। इस पंक्ति के बीच तृणमूल सांसद और राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने अपनी 2022 की पसंदीदा गीत सूची भी प्रकाशित की जिसमें अरिजीत सिंह के तीन गाने - केसरिया, अटक गया और एक बंगाली गीत ओबोशे शामिल थे।
तृणमूल के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने अरिजीत सिंह को बंगाल का गौरव बताते हुए कहा कि अरिजीत ने 15 दिसंबर को गेरुआ गीत गाया था, लेकिन प्रस्तावित कार्यक्रम में संगीत कार्यक्रम उससे आठ दिन पहले रद्द कर दिया गया था और उन्हें एक और स्थान दिया गया था, जिसे उनकी टीम ने गायक के प्रदर्शन से पहले बुक किया था। फिल्म फेस्टिवल में 'रंग दे तू मोहे गेरुआ'। कुणाल घोष ने ट्वीट किया, "तो गेरुआ कैसे एक कारक हो सकता है? वास्तव में, एलओपी (लीडर ऑफ अपोजीशन) गिरा हुआ है।"

तृणमूल ने कहा कि सलमान खान के भी एक ऐसे कार्यक्रम को ईको पार्क से हटाया गया है
एक लंबे फेसबुक पोस्ट में, कुणाल घोष ने स्पष्ट किया कि अरिजीत का संगीत कार्यक्रम रद्द नहीं किया गया है, बल्कि केवल इको पार्क से बाहर कर दिया गया है। इसके लिए नए स्पॉट एक्वेटिका में निरीक्षण किया गया है। सलमान खान के ऐसे ही एक और इवेंट को भी ईको पार्क से हटाकर मिलन मेले में ले जाया गया है। कुणाल घोष ने कहा, "लेकिन इस पर कोई विवाद नहीं था। पठान विवाद के बीच अब इस कंसोर्टियम के रद्द होने को लेकर कई भाजपा और तृणमूल समर्थक भी आमने-सामने हो गए हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement