1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब ने दिया इस्तीफा, विधायक दल की बैठक में होगा नए सीएम का चुनाव

Tripura CM Biplab Kumar Deb resigns: त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब ने दिया इस्तीफा, विधायक दल की बैठक में नए सीएम का होगा चुनाव

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और पार्टी महासचिव विनोद तावड़े केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर अगरतला पहुंच चुके हैं। विधायक दल की बैठक में नए सीएम का नाम तय होगा।

Devendra Parashar Written by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: May 14, 2022 17:51 IST
Tripura CM Biplab Kumar Deb resigns- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Tripura CM Biplab Kumar Deb resigns

Highlights

  • विधायक दल की बैठक में होगा नए सीएम का चुनाव
  • केंद्रीय पर्यवेक्षक भूपेंद्र यादव और विनोद तावड़े अगरतला पहुंचे

Tripura CM Biplab Kumar Deb resigns: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इसकी पुष्टि खुद बिप्लब देब ने की है। अब वहां नए मुख्यमंत्री का चुनाव होगा। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और पार्टी महासचिव विनोद तावड़े केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर अगरतला पहुंच चुके हैं।  विधायक दल की बैठक में नए सीएम का नाम तय होगा। 

आपको बता दें कि बिप्लब देब पिछले चार साल से बीजेपी और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा  (IPFT) की सरकार का नेतृत्व कर रहे थे। त्रिपुरा में आठ महीने बाद ही विधानसभा के चुनाव होनेवाले हैं। इसी बीच बीजेपी ने त्रिपुरा में नेतृत्व बदलने का फैसला ले लिया है।

बिपल्ब देब ने हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। बताया जाता है कि इसी मुलाकात में उनसे सीएम पद छोड़ने के लिए कहा गया था। 

प्रतिमा भौमिक, जिष्णु देव के नाम की चर्चा

त्रिपुरा के अगले सीएम के नाम पर अभी संशय है। फिर भी ऐसी चर्चा है कि प्रतिमा भौमिक  या जिष्णु देव में से किसी एक को त्रिपुरा का सीएम बनाया जा सकता है। प्रतिमा भौमिक सांसद और केंद्रीय मंत्री हैं जबकि जिष्णु देव डिप्टी सीएम हैं। ऐसी चर्चा रही है कि जिष्णु और बिप्लब में नहीं बनती है । हालांकि अभी ये तय नहीं कि इन्हीं दोनों में कोई.सीएम होगा या कोई नया नाम सामने आएगा।

erussia-ukraine-news