Thursday, May 02, 2024
Advertisement

YearEnder 2023: कभी चढ़ा तो कभी उतरा सियासी पारा, ये रहीं इस साल की 10 सबसे बड़ी राजनीतिक घटनाएं

साल 2023 भारत में कुछ अहम सियासी घटनाओं का गवाह बना जिनमें से कुछ सबसे बड़ी घटनाओं के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: December 14, 2023 23:33 IST
नए संसद भवन के उद्घाटन...- India TV Hindi
Image Source : PIB नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला।

नई दिल्ली: साल 2023 में भारत के लोग कई अहम सियासी घटनाओं के गवाह बने। यही वह साल रहा जब देश की संसद ने लोकसभा एवं राज्य की विधानसभाओं में महिलाओं की 33 फीसदी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कानून बना। इसी साल विपक्ष के बड़े नेता और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा के लिए अयोग्य घोषित हुए, और बाद में अपनी सांसदी बचाने के लिए उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जाना पड़ा। सियासत की दुनिया की ऐसी ही तमाम घटनाएं इस साल छाई रहीं। आइए, जानते हैं साल की 10 सबसे बड़ी राजनीतिक घटनाओं के के बारे में:

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन

2023 की शुरुआत भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं बीजेपी सांसद पर खिलाड़ियों द्वारा यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाने से हुई। एक तरफ जहां बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक जैसे स्टार रेसलर धरना देते हुए WFI अध्यक्ष के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते रहे, वहीं दूसरी तरफ बृजभूषण सारे आरोपों से इनकार करते रहे। आखिरकार कोर्ट के दखल के बाद इस मामले में FIR दर्ज हुई और खिलाड़ियों का धरना समाप्त हुआ। फिलहाल मामला कोर्ट में है और फैसले का इंतजार है।

Bajrang Punia, Vinesh Phogat

Image Source : PTI
बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना देते हुए बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को CBI ने गिरफ्तार कर लिया। सिसोदिया की यह गिरफ्तारी शराब नीति से जुड़े मामले में की गई। सिसोदिया ने अपनी गिरफ्तारी के बाद 1 मार्च 2023 को दिल्ली के डिप्टी CM पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि आम आदमी पार्टी के कई शीर्ष नेताओं की अलग-अलग मामलों में गिरफ्तारी हो चुकी है। पार्टी के सांसद संजय सिंह और पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन पर भी कानून का शिकंजा कसा जा चुका है।

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव

2 मार्च को त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आए और एक बार फिर बीजेपी का परचम 2 सूबों में लहरा गया। पार्टी ने जहां त्रिपुरा और नागालैंड में अपनी सरकार कायम रखी, वहीं मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा अस्तित्व में आई। हालांकि मेघालय में सत्ता में कोई परिवर्तन नहीं हुआ और कोनराड संगमा की ही अगुवाई में एक बार फिर नेशनल पीपुल्स पार्टी की सरकार बनी।

Rahul Gandhi, Congress

Image Source : PTI
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी भी पूरे साल खूब चर्चा में रहे।

राहुल गांधी संसद के लिए अयोग्य, फिर हुई वापसी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी को अदालत के एक फैसले के बाद संसद सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। ‘मोदी सरनेम मानहानि केस’ में राहुल गांधी को 2 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर स्टे लगा दिया जिसके बाद राहुल गांधी एक बार फिर संसद सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं जारी रखने के योग्य हो गए।

कर्नाटक चुनावों में कांग्रेस की हुई शानदार जीत

दक्षिण भारत के अहम राज्य कर्नाटक में मई में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज करते हुए बीजेपी को सत्ता से बाहर कर दिया। कांग्रेस ने विधानसभा की 224 में से 135 सीटों पर जीत दर्ज की और एक बड़े बहुमत से अपनी सरकार बनाई। कर्नाटक चुनावों में हार के साथ ही दक्षिण भारत में बीजेपी का सबसे मजबूत किला कर्नाटक ढह गया। बीजेपी को चुनावों में सिर्फ 66 सीटें मिलीं और बीएस येदियुरप्पा की जगह बसवराज बोम्मई को सीएम बनाने का पार्टी का प्लान फेल हो गया।

पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन

28 मई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन किया। हालांकि भारतीय इतिहास के सबसे गौरवशाली दिनों में से एक विवादों से अछूता न रहा। कुल 20 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को कार्यक्रम के लिए दरकिनार करने का फैसला किया।

NDA, INDIA

Image Source : PTI
विपक्षी दलों ने NDA से मुकाबला करने के लिए एक नया गठबंधन बनाया।

NDA से मुकाबले के लिए हुआ I.N.D.I.A. का गठन

18 जुलाई 2023 को विपक्षी दलों ने I.N.D.I.A. (Indian National Developmental Inclusive Alliance) नाम से एक गठबंधन का एलान किया। इस गठबंधन का लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी की सरकार को सत्ता से बाहर करना है। हालांकि विधानसभा चुनावों के दौरान इस गठबंधन के सदस्यों में तालमेल की कमी देखी गई। ऐसे में गठबंधन के भविष्य को लेकर सियासी पंडित तमाम तरह की अटकलें लगाते हुए पाए गए।

कानून बन गया नारी शक्ति वंदन अधिनियम

महिला आरक्षण बिल या नारी शक्ति वंदन अधिनियम को 29 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी मिल गई और इसी के साथ यह कानून बन गया। इसके साथ ही लोकसभा और देश की सभी विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी सीटें आरक्षित हो गई हैं। इस बिल को संसद के विशेष सत्र में पेश किया गया था। यह विधेयक 20 सितंबर को लोकसभा और 21 सितंबर को राज्यसभा में पारित हुआ था।

विधानसभा चुनावों में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन

3 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव नतीजे आए और बीजेपी ने इन 4 में से 3 राज्यों में शानदार जीत दर्ज की। बीजेपी ने जहां राजस्थान और छ्त्तीसगढ़ में कांग्रेस को सत्ता से बाहर किया, वहीं मध्य प्रदेश में अपनी कुर्सी बरकरार रखी। कांग्रेस ने भी पहली बार तेलंगाना में विधानसभा चुनाव जीता, जबकि 4 नवंबर को आए मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजो में ZPM ने जीत हासिल की।

Mahua Moitra, Cash For Query

Image Source : PTI
महुआ मोइत्रा को ‘पैसे के बदले में सवाल’ के मामले में लोकसभा से निष्कासन झेलना पड़ा।

लोकसभा से निष्कासित की गईं महुआ मोइत्रा

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को ‘पैसे लेकर सवाल पूछने’ के मामले में 8 दिसंबर को लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट के आधार पर ‘अनैतिक एवं अशोभनीय आचरण’ के लिए सदन की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया। इससे पहले सदन में लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट पर चर्चा के बाद उसे मंजूरी दी गई जिसमें मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की गई थी। महुआ ने 2019 में करीमनगर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद में प्रवेश किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement