Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Good News: लखनऊ में 450 बेड वाला अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल तैयार

राजधानी के अवध शिल्पग्राम में 450 बिस्तरों से अधिक के अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को रोगियों के लिये खोल दिया।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: May 05, 2021 22:46 IST
Good News: लखनऊ में 450 बेड वाला अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल तैयार- India TV Hindi
Image Source : PTI Good News: लखनऊ में 450 बेड वाला अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल तैयार

लखनऊ: राजधानी के अवध शिल्पग्राम में 450 बिस्तरों से अधिक के अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को रोगियों के लिये खोल दिया। सरकारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह के निर्देश पर डीआरडीओ ने 450 बिस्तरों से अधिक के कोविड अस्पताल को अवध शिल्पग्राम में रिकॉर्ड समय में स्थापित किया है। 

इसमें कहा गया है कि अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा और मरीजों को मुफ्त में भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। बयान के अनुसार राज्य सरकार की मदद से डीआरडीओ ने ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था की है, जो नि: शुल्क दी जाएगी। अस्पताल का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया। 

बयान के अनुसार डीआरडीओ और राज्य सरकार ने अस्पताल की सुविधाओं के त्वरित संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सभी प्रमुख पहलुओं को संभाल रहे हैं। बयान के मुताबिक, अस्पताल सशस्त्र बलों की एक टीम द्वारा चलाया जा रहा है जिसमें नर्सों और अर्द्धसैनिक कर्मचारियों के साथ कई विशिष्टताओं के डॉक्टर शामिल हैं। मेडिकल स्टाफ को देश भर से लाया गया है। 

अस्पताल में प्रवेश को उत्तर प्रदेश राज्य प्राधिकरणों द्वारा स्थापित लखनऊ में इंटीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा और अस्पताल में सीधे तौर पर मरीजों की भर्ती नहीं होगी। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement