1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. BHU: संघ का झंडा हटाने पर डिप्टी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज, दिया इस्तीफा

BHU: संघ का झंडा हटाने पर डिप्टी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज, दिया इस्तीफा

सिंह ने दर्ज मामले के आधार पर बताया कि इस बीच बीएचयू की डिप्टी चीफ प्रॉक्टर किरण दामले वहां पहुंच गईं और RSS का झंडा उखाड़ दिया तथा उसे लेकर चली गईं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 14, 2019 14:57 IST
Kiran Damle, deputy chief proctor Kiran Damle, RSS Flag Kiran Damle- India TV Hindi
Banaras Hindu University official booked for removing RSS flag | PTI File

मीरजापुर: उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले के बरकछा स्थित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के राजीव गांधी दक्षिण परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का झण्डा हटाए जाने के विवाद ने तूल पकड़ लिया है। इस घटना के बाद देहात कोतवाली में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में डिप्टी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, हालांकि इसमें अभी तक कोई गिफ्तारी नहीं हुई है। देहात कोतवाली निरीक्षक अभय सिंह ने बताया कि पुलिस को दी गयी तहरीर के अनुसार कैंपस के मैदान में मंगलवार 12 नवंबर को RSS और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य शाखा लगाकर योगाभ्यास कर रहे थे, तभी यह विवाद हुआ।

सिंह ने दर्ज मामले के आधार पर बताया कि इस बीच बीएचयू की डिप्टी चीफ प्रॉक्टर किरण दामले वहां पहुंच गईं और RSS का झंडा उखाड़ दिया तथा उसे लेकर चली गईं। झंडा लगाने का विरोध करते हुए डिप्टी चीफ प्रॉक्टर ने कहा कि ‘ध्वज नहीं लगेगा, आप योग कर सकते हैं।’ संघ के सदस्यों ने झंडा उखाड़ने का विरोध किया और इसे झंडे का अपमान बताया तथा प्रशासनिक भवन के सामने धरने पर बैठ गए। उनकी मांग थी कि डिप्टी चीफ प्रॉक्टर इस्तीफा दें और उन लोगों को अगले दिन से ध्वज लगाकर योगाभ्यास करने दिया जाए। छात्रों ने डिप्टी चीफ प्रॉक्टर पर झंडे का अपमान करने के साथ ही अपने साथ दुर्व्यवहार करने का भी आरोप लगाया।

घटना की जानकारी होने पर RSS के सह प्रांत कार्यवाह सोहन मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की मांग करने लगे। थोड़ी देर में ही नगर विधायक रत्नाकर मिश्र भी मौके पर पहुंच गए और दोनों ने कार्रवाई की मांग की। मामला बढ़ते देख डिप्टी चीफ प्रॉक्टर ने इस्तीफा दे दिया और झंडा हटाने पर माफी मांगी। इसके बाद संगठन के जिला कार्यवाहक चंद्रमोहन की तहरीर पर देहात कोतवाली पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया। देहात कोतवाली निरीक्षक ने कहा कि धाराएं धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने से जुड़ी हैं।

उन्होंने कहा कि मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है और जांच की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर डिप्टी चीफ प्रॉक्टर किरण दामले ने कहा, ‘उन्होंने वर्तमान माहौल को देखकर छात्रों से ध्वज हटाने को कहा था जिसे उन्होंने नहीं हटाया। इसलिए उन्हें ध्वज हटाना पड़ा। ध्वज निकालकर उन्होंने उसे अपने सहायक अटेंडेंट सतीश को दे दिया। न तो झंडे का अपमान किया गया है और न ही छात्रों को योग करने से रोका गया है।’ दामले ने कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा प्रॉक्टर ओपी सिंह को भेज दिया है। (भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X