Saturday, April 20, 2024
Advertisement

5 रुपये की हवा से 45 किलोमीटर तक चलती है यह बाइक, टॉप स्पीड भी है जबर्दस्त

आज के दौर में जब पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है, एक ऐसी बाइक चर्चा में आई है जो हवा से चलती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2020 20:10 IST
Air Powered Bike, Air Powered Bike Bharat Raj Singh, Bharat Raj Singh, Bharat Raj Singh Air Bike- India TV Hindi
Image Source : ANI 45 किलोमीटर तक का सफर तय करने के लिए इस बाइक में सिर्फ 5 रुपये की हवा काफी होती है।

लखनऊ: आज के दौर में जब पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है, एक ऐसी बाइक चर्चा में आई है जो हवा से चलती है। कमाल की बात यह है कि 45 किलोमीटर तक का सफर तय करने के लिए इस बाइक में सिर्फ 5 रुपये की हवा काफी होती है। इस बाइक की एक और खासियत इसकी स्पीड है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बाइक की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। बीते दिनों इस बाइक के लिए भारत सरकार ने पेटेंट भी जारी कर दिया।

10 सालों से पेटेंट के लिए लगे थे

इस कमाल की बाइक के बारे में न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए लखनऊ के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के महानिदेशक (तकनीकी) प्रो. भरत राज सिंह ने कहा, 'ये बाइक हवा के दबाव से चलती है। नॉर्मल हवा इसके सिलेंडर में भरी जाती है। एक बार हवा भरवाने का खर्चा 5 रु. आता है, इतने में बाइक 45 कि.मी. चल जाती है। इसकी स्पीड 70-80 किमी है।' रिपोर्ट्स के मुताबिक, भरत राज सिंह इसके पेटेंट के लिए बीते 10 सालों से कोशिश कर रहे थे।


वाकई में अजूबा है यह बाइक
एक तरह से देखा जाए तो यह बाइक वाकई में अजूबा है। सिर्फ 5 रुपये के खर्च में 45 किलोमीटर की दूरी तय करने का मतलब है कि इससे पेट्रोल के मुकाबले काफी कम लागत में अपनी मंजिल तक पहुंचा जा सकता है। अभी इस मोटरसाइकिल के मास प्रोडक्शन के बारे में डीटेल सामने नहीं आ पाई है, लेकिन यदि यह तमाम सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती है तो प्रो. भरत राज सिंह के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement