Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ऑनलाइन गेम की लत: 12 साल के बच्चे ने चुराए पिता के पैसे, फिर बेच दिए मां के गहने

दिल्ली के प्रीत विहार के रहने वाले एक बच्चे को ऑनलाइन गेम की ऐसी लत लगी कि गेम में हथियार खरीदने के लिए पहले उसने अपने पिता की जेब से पैसे चुराए, इसके बाद मां के गहने भी बेच दिए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 09, 2021 9:03 IST
ऑनलाइन गेम की लत: 12 साल...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ऑनलाइन गेम की लत: 12 साल के बच्चे ने चुराए पिता के पैसे, फिर बेच दिए मां के गहने

अलीगढ़: ऑनलाइन गेम की लत बच्चों पर किस कदर बुरा प्रभाव डाल रही है इसका एक मामला अलीगढ़ आरपीएफ में सामने आया है। दिल्ली के प्रीत विहार के रहने वाले एक बच्चे को ऑनलाइन गेम की ऐसी लत लगी कि गेम में हथियार खरीदने के लिए पहले उसने अपने पिता की जेब से पैसे चुराए, इसके बाद मां के गहने भी बेच दिए। पिछले एक माहीने के अंदर उसने 20 हजार रुपये के ऑनलाइन हथियार खरीदे। इसके बाद पकड़े जाने के डर से वो घर से भाग गया और दिल्ली से कालिंदी एक्सप्रेस में सवार होकर अलीगढ़ जंक्शन आ गया। जव वह यहां प्लेटफार्म पर घूम रहा था तब यात्रियों ने आरपीएफ को सूचना दी जिसके बाद आरपीएफ उसे अपने ऑफिस ले आई। आरपीएफ ने उससे पूछताछ की तो उसने सारी सच्चाई बयां की।

बता दें कि 12 वर्षीय बालक दिल्ली के नामचीन स्कूल में छठी कक्षा का छात्र है। उसके पिता नमकीन, चिप्स और स्नैक्स का व्यापार करते हैं। लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन क्लास के लिए पिता ने उसे स्मार्ट फोन दिलाया था बाद में बच्चे ने फोन में ऑनलाइन बैटल गेम डाउनलोड कर लिया। धीरे-धीरे वो उस गेम का आदी हो गया और गेम अपडेट करने लिए उसे ऑनलाइन हथियार खरीदने थे तो वो अपने पिता की जेब से पैसे चुराने लगा। उसी के इलाके में रहने वाले एक युवक अपने खाते से गेम में ऑनलाइन हथियार खरीदकर देता था और उसके बदले में बच्चे से मोटा कमीशन लेता था।

एक बार उसने अपनी मां के गहने चुराए और उन्हें पास के ही ज्वेलर्स को बेच दिए इससे मिली रकम से भी उसने ऑनलाइन हथियार खरीदे। करीब एक महीने के अंदर उसने 20 हजार रुपये के ऑनलाइन हथियार खरीद डाले। जब घर में मां का ध्यान गायब हुए गहनों पर गया तो घर में तलाशी हुई, इससे बच्चा सहम गया। पकड़े जाने के डर से वो घर से निकल नई दिल्ली स्टेशन पहुंचा और वहां से कालिंदी एक्सप्रेस में बिना टिकट ही सवार हो गया।

अलीगढ़ जंक्शन पर ट्रेन पहुंची तो वो यहां उतर गया और प्लेटफार्म दो पर घूमने लगा। उसके घूमने के वीडियो रेलवे के सीसीटीवी में भी रिकॉर्ड है। लोगों ने आरपीएफ को प्लेटफॉर्म पर बच्चे के अकेले होने की सूचना दी जिसके बाद आरपीएफ उसे थाने ले गई जहां पूछताछ में उसने पूरी सच्चाई बताई। उसने अपने पिता का मोबाइल नंबर दिया जिसके बाद बच्चे के माता-पिता को बुलाया गया और उनकी काउंसलिंग कर बच्चे को उनके सुपुर्द कर दिया गया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement