Friday, April 26, 2024
Advertisement

स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों पर सीएम योगी ने दी जनता को बधाई, जानिए यूपी में कौन से शहर हैं सफाई के मामले में आगे

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संचालित स्वच्छता अभियान के फलस्वरूप साफ-सफाई के सम्बन्ध में देश में व्यापक स्तर पर जनजागरूकता पैदा हुई है। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 20, 2020 20:35 IST
CM Yogi congrats people of sanitation survey results स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों पर सीएम योगी ने दी- India TV Hindi
Image Source : PTI स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों पर सीएम योगी ने दी जनता को बधाई

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में उत्तर प्रदेश द्वारा सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त किए जाने पर राज्य की जनता को बधाई दी है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि इस राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण के शीर्ष 12 पुरस्कारों में से राज्य को दो अवार्ड मिले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 19 निकायों ने विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त करके उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है।

पढ़ें- भारतीय डाक की सहायता से इस खास सेवा को शुरू करने पर रेलवे कर रहा विचार

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संचालित स्वच्छता अभियान के फलस्वरूप साफ-सफाई के सम्बन्ध में देश में व्यापक स्तर पर जनजागरूकता पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सम्बन्धी जागरूकता वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वच्छ भारत अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करा रही है।

पढ़ें- क्या नेपाल को दूसरा पाकिस्तान बनाना चाहता है चीन?

उन्होंने कहा कि स्वच्छता के महत्व को ध्यान में रखते हुए मौजूदा अनलॉक व्यवस्था में हर शनिवार और रविवार को प्रदेश में विशेष स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में प्रदेश के कई नगरों द्वारा अपनी रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार किए जाने पर मुख्यमंत्री ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसे बेहतर करने के लिए प्रभावी प्रयास लगातार जारी रखे जाएं।

ये है यूपी के शहरों की रैंकिंग

उल्लेखनीय है कि 10 लाख से अधिक आबादी वाले नगरों की श्रेणी में प्रदेश के अनेक नगरों ने अपनी रैंकिंग में काफी सुधार किया है। लखनऊ को 12वां स्थान, आगरा को 16वां, गाजियाबाद को 19वां, प्रयागराज को 20वां, कानपुर को 25वां तथा वाराणसी को 27वां स्थान मिला है।

पढ़ें- पाकिस्तान से आई आतंकियों की नई रेट लिस्ट, 5 लाख तक तय की गई है सैलरी

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रदेश की 19 नगर निकायों में दो कैंट क्षेत्र भी शामिल हैं। वाराणसी तथा शाहजहांपुर नगर निगम के अलावा प्रदेश के सम्मानित किए गए अन्य निकायों में लखनऊ, फिरोजाबाद, कन्नौज, चुनार, गंगाघाट, आवागढ़, मेरठ कैंट, गजरौला, मुरादनगर, स्याना, पलियाकलां, मल्लावां, बरूआ सागर, बकेवर, बलदेव, अछलदा तथा मथुरा कैंट शामिल हैं।

पढ़ें- जानिए इमरान क्यों बोले.... हमें कश्मीर भी छोड़ना पड़ेगा

गौरतलब है कि आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा हर साल आयोजित कराई जाने वाली स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता में राज्य ने पिछले तीन वर्षों में लगातार प्रगति की है। वर्ष 2018 में राज्य की तीन निकायों तथा वर्ष 2019 में 14 निकायों को सम्मान मिला था, वहीं इस वर्ष 2020 के सर्वेक्षण परिणाम में यह संख्या बढ़कर 19 हो गई है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement