Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी के मथुरा में चार और मुजफ्फरनगर में एक किसान पर लगाया गया जुर्माना, जानिए वजह

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में खेतों में पराली जलाने वाले पांच किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2020 21:39 IST
fine on farmers for burning stubble । यूपी के मथुरा में चार और मुजफ्फरनगर में एक किसान पर लगाया गया - India TV Hindi
Image Source : ANI (FILE) Fine on farmers for burning stubble । यूपी के मथुरा में चार और मुजफ्फरनगर में एक किसान पर लगाया गया जुर्माना, जानिए वजह (Representational Image)

मथुरा. उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में खेतों में पराली जलाने वाले पांच किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इन किसानों से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जा रही है। मांट तहसील क्षेत्र के उप जिलाधिकारी डॉ.सुरेश कुमार ने बताया, "मांट क्षेत्र के गांव हरनौल में मुकेश कुमार, गांव लक्ष्मणपुरा में रामबाबू और सिर्रेला में धारा सिंह, भूरा और सुरेशचंद्र के खेतों में पराली जलते हुए पाई गई है। जिसके चलते इन सभी किसानों कि विरुद्ध कृषि विभाग के द्वारा मांट थाना तथा सुरीर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई हैं।"

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने ऐसे 51 गांव चिन्हित किए हैं जहां से खेतों में पराली जलाने जाने की सूचनाएं मिली हैं। कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ.धुरेंद्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा तय दण्ड नीति के अनुसार दो एकड़ से कम भूमि वाले किसान पर 2500 रुपए, पांच एकड़ तक पांच हजार रुपए, पांच एकड़ से अधिक पर 15 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा पराली जलाता हुआ कोई किसान मिला तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। 

मुजफ्फरनगर में भी एक किसान पर जुर्माना

मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश के शामली जिले में अपने खेत में पराली जलाने के आरोप में एक किसान पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने रविवार को बताया कि किसान से एक हफ्ते में जुर्माने की राशि भरने को कहा गया है। उन्होंने लोगों को पराली जलाने के खिलाफ चेताया भी है, जिससे प्रदूषण फैलता है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement