Thursday, April 18, 2024
Advertisement

हापुड़: तबलीगी जमात में शामिल 15 लोगों को किया क्वॉरेंटाइन, 3 लोगों की हालत बिगड़ने पर अस्पताल में किया शिफ्ट

मरकज तबलीगी जमात दिल्ली में शामिल हुए 15 लोगों को हापुड़ जिला प्रशासन ने क्वॉरेंटाइन किया, 3 लोगों की हालत बिगड़ने पर अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 01, 2020 9:00 IST
UP Police, Coronavirus Pandemic, quarantine & isolation- India TV Hindi
Image Source : @TWITTER UP Police gears up to arrest the Coronavirus Pandemic in various parts of state. Task forces have been constituted in every district to guard people under quarantine & isolation.

हापुड़। मरकज तबलीगी जमात दिल्ली में शामिल हुए 15 लोगों को हापुड़ जिला प्रशासन ने क्वॉरेंटाइन किया, 3 लोगों की हालत बिगड़ने पर अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। थाईलैंड से भारत में आए तीनों लोगों की उम्र 32, 59 व 68 वर्ष बताई जा रही है। तीनों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। बता दें कि, उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में मोनाड यूनिवर्सिटी में क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य की योगी सरकार लगातार कड़े फैसले ले रही है। 

बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आगरा, मेरठ का दौरा रद्दकर गाजियाबाद से लखनऊ लौटना पड़ा। उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनी 11 समितियों व शासन के बड़े अफसरों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा- जमात में शिकरत करने वालों को खोजा जाए और जो जहां मिलें, वहीं तत्काल क्वॉरेंटाइन किया जाए। 

बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज मस्जिद में पिछले दो दिनों के दौरान दिल्ली पुलिस को मिले 1830 व्यक्तियों में 281 विदेशी शामिल हैं। इन विदेशी नागरिकों में ब्रिटेन और फ्रांस के नागरिक भी हैं। इस मरकज मस्जिद में मार्च के मध्य में एक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया गया था और यह देश में कोरोना वायरस प्रसार का एक प्रमुख स्रोत बन गया है। यहां मिले लोगों में से अधिकतर को विभिन्न आइसोलेशन सेंटर और अस्पतालों के क्वारंटाइन वार्ड में भेज दिया गया है।

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में विदेशों से पहुंचे तब्लीगी जमात के सदस्यों की उत्तर प्रदेश में भी तलाशी शुरू हो गई है। दरअसल उत्तर प्रदेश से भी कुल 168 लोग इस जमात में शामिल हुए थे, जिनमें से अबतक करीब 157 लोगों को पुलिस ने चिह्नित कर लिया है। यह यभी प्रदेश के 19 अलग-अलग जिलों के रहने वाले रहे हैं, साथ ही जिलों को अलर्ट भी किया गया है। लिस्ट में लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, भदोही, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बिजनौर, आगरा, वाराणसी, हापुड़, मथुरा, शामली और सीतापुर के लोग शामिल हैं। लिस्ट में मुजफ्फरनगर के सबसे ज्यादा 28 लोग और राजधानी लखनऊ के 20 लोग शामिल हैं।

अब इन जिलों के पुलिस अधीक्षकों को डीजीपी मुख्यालय की तरफ से लिस्ट भेजकर सभी से संपर्क करने और उनको कोरोना वायरस टेस्ट कराने के साथ-साथ क्वॉरेंटाइन करने का आदेश दिया गया है। सरकार की तरफ से जारी इस लिस्ट में मरकज में शामिल होने वालों के नाम, फोन नंबर और कहां के रहने वाले हैं यह सभी जानकारी दी गई है। लखनऊ में 6, बिजनौर में 8, मथुरा में 21 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है, ये सभी जमात में शामिल थे। इनमें कई विदेशी नागरिक भी हैं, जो जमात में शामिल होने के बाद यूपी आ गए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement