1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. श्रमिक दिवस पर सीएम योगी ने दिया तोहफा, श्रमिकों के लिए सुरक्षा व स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की

श्रमिक दिवस पर सीएम योगी ने दिया तोहफा, श्रमिकों के लिए सुरक्षा व स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना आपदा के बीच वापस लौटे श्रमिकों व कामगारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। प्रवासी/निवासी कामगार श्रमिकों के लिए श्रमिक दिवस यानि 1 मई को सीएम योगी ने बड़ा तोहफा दिया है।

Vishal Pratap Singh Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Updated on: May 01, 2021 22:48 IST
Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Chief Minister - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PTI Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Chief Minister 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना आपदा के बीच वापस लौटे श्रमिकों व कामगारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। प्रवासी/निवासी कामगार श्रमिकों के लिए श्रमिक दिवस यानि 1 मई को सीएम योगी ने बड़ा तोहफा दिया है। प्रवासी और निवासी कामगारों/श्रमिकों को योगी सरकार 2 लाख का सुरक्षा बीमा कवर और 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर देगी। श्रमिकों/कामगारों को ये सुरक्षा कवच श्रमिक कल्याण बोर्ड के बजट से दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उन सभी को मिलेगा जो अभी तक किसी भी सरकारी बीमा योजना के दायरे में नहीं आते थे। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रदेश के श्रमिकों के साथ वर्चुअल माध्यम से संवाद करते हुए कहा कि 'अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर आप सभी को बधाई देता हूं। श्रमिक जब खून-पसीना बहाता है तब कोई निर्माण कार्य हो पाता है।'

उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को श्रमिकों की किसी दुर्घटना में मौत या किसी प्रकार के अंग-भंग होने या दिव्यांगता आने पर दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा कवर तथा पांच लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कराने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर शनिवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ऑनलाइन माध्यम से श्रमिकों और श्रमिक संगठनों से संवाद करते हुए प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए उपरोक्‍त दो योजनाओं की घोषणा की। 

सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है तथा उनके कल्याण व उत्थान हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित कर रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने लिए दो बीमा योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था आगामी 5 मई से प्रारम्भ की जाएगी। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने गौतमबुद्धनगर से गौतम बघेल, अयोध्या से केदारनाथ यादव, आगरा से सोनपाल व अशोक कुमार, प्रयागराज से अरुण कुमार व दीपक कुमार वर्मा से संवाद किया। इन सभी ने श्रमिकों के हित के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों व संचालित की जा रही योजनाओं की सराहना की। इस मौके पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन व नेतृत्व में श्रम विभाग पूरी निष्ठा व पारदर्शिता के साथ श्रमिकों के सम्मान पूर्वक जीवन-यापन तथा जीवन स्तर में सुधार के लिए निरंतर प्रयासरत है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X