Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम योगी का बड़ा फैसला, तत्काल अतिरिक्त 33 हजार बेड बढ़ाने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार बड़े फैसले ले रहे हैं। गुरुवार को कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक्शन में आए सीएम योगी ने प्रदेश में करीब 33 हजार बेड तत्काल बढ़ाने के निर्देश दिए।

Vishal Pratap Singh Edited by: Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Updated on: April 29, 2021 18:10 IST
Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Chief Minister - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PTI Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Chief Minister 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार बड़े फैसले ले रहे हैं। गुरुवार को कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक्शन में आए सीएम योगी ने प्रदेश में करीब 33 हजार बेड तत्काल बढ़ाने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने प्रदेश में मौजूदा एल-1,एल-2,एल-3 के करीब 1 लाख 80 हजार बेड के अतिरिक्त 33 हजार और बेड बढ़ाने के आदेश दिए हैं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार बेड और चिकित्सा शिक्षा विभाग को 18 हजार बेड तत्काल बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 हजार बेड के सापेक्ष, प्रदेश के सभी 75 जिलों में निगरानी करते हुए तत्काल 200 बेड बढ़ाए जाएंगे। 

सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ी 

उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ा दी है। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि प्रदेश में अब शुक्रवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन रहेगा। पहले यह सोमवार सुबह सात बजे तक लागू रहता था। सहगल ने बताया कि इस दौरान केवल आवश्यक और अनिवार्य सेवाएं ही यथावत जारी रहेंगी। औद्योगिक गतिविधियां और वैक्सीनेशन कार्य साप्ताहिक बंदी में भी जारी रहेगा। इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। 

यूपी पंचायत चुनाव: 2 मई को होने वाली मतगणना को लेकर संशय, शिक्षक संघ ने कही ये बड़ी बात

सहगल के मुताबिक, ‘‘मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि कोविड संक्रमण की तेज दर में मरीजों की तादाद बढ़ी है। इस बार की लहर में ऑक्सीजन की मांग सामान्य से कई गुना अधिक बढ़ी है। इस संबंध में व्यवस्था कराई जा रही है। मगर कुछ लोग अनावश्यक भय के कारण ऑक्सीजन सिलिंडर की जमाखोरी करने में लग गए हैं। रेमेडेसिविर जैसी जीवनरक्षक मानी जा रही दवा की कालाबाजारी कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।’’ 

योगी ने निर्देश दिए ‘‘विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल गठित कर लोगों को सही जानकारी दी जाए। किसे अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है, किसे रेमेडेसिविर की जरूरत है और किन मरीज को ऑक्सीजन की अनिवार्यता है। अनावश्यक भय और अज्ञानता के कारण लोग इन आवश्यक चीजों का संग्रहण कर रहे हैं। इससे व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के कुछ अस्पतालों द्वारा मरीजों से अवैध वसूली की शिकायत मिली है। 

कोरोना वायरस: Work From Home करेंगे यूपी के अध्यापक, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

यूपी में कोरोना से रिकॉर्ड 298 और लोगों की मौत, 35156 नए मामले आए 

उत्तर प्रदेश में गुरुवार (29 अप्रैल) को कोविड-19 संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में इस वायरस से रिकॉर्ड 298 और लोगों की मौत हो गई तथा 35156 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित 298 और मरीजों की मौत हो गई। यह प्रदेश में एक दिन में इस संक्रमण से होने वाली मौतों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राज्य में अब तक कोविड-19 संक्रमण से 12241 मरीजों की मौत हो चुकी है।

क्या 24 घंटे में कोरोना संक्रमित हो जाएंगे पूरी तरह स्वस्थ? जानिए Viral Video की सच्चाई

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 35156 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं, इस अवधि में 25613 मरीज ठीक भी हुए हैं। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में इस वक्त 309237 मरीजों का इलाज किया जा रहा है राज्य में अब तक कुल 1217955 लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें से 896477 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 225000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गई। राज्य में अब तक चार करोड़ से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है। 

ये भी पढ़ें: 

कोरोना के उपचार में कारगर साबित हो रही है यह आयुर्वेदिक दवा, सरकार ने दी जानकारी

25000 रुपए देकर करवाना पड़ा पत्नी का अंतिम संस्कार, श्मशान घाट में लोगों को लूटा जा रहा

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement