Friday, April 26, 2024
Advertisement

इलाज में कथित लापरवाही से तीन नवजात शिशुओं की मौत

चित्रकूट जिले में इलाज में कथित रूप से लापरवाही बरते जाने से तीन नवजात शिशुओं की मौत का मामला सामने आया है हालांकि अस्पताल प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही से इनकार कर रहा है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 21, 2019 13:48 IST
इलाज में कथित लापरवाही से तीन नवजात शिशुओं की मौत - India TV Hindi
इलाज में कथित लापरवाही से तीन नवजात शिशुओं की मौत 

बांदा: चित्रकूट जिले में इलाज में कथित रूप से लापरवाही बरते जाने से तीन नवजात शिशुओं की मौत का मामला सामने आया है हालांकि अस्पताल प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही से इनकार कर रहा है। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. आर. के. गुप्ता ने शनिवार को बताया कि मानिकपुर क्षेत्र के बेलहा गांव निवासी सीमा को प्रसव पीड़ा होने पर बृहस्पतिवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था जहां उसने बच्चे को जन्म दिया। नवजात की हालत बिगड़ने पर शुक्रवार को उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी। 

Related Stories

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ही पहाड़ी के नांदी रोड निवासी वंदना को प्रसव पीड़ा उठने पर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया। महिला ने बेहद कमजोर बच्ची को जन्म दिया और उसकी भी मौत हो गयी। इसी तरह की एक और घटना में सीतापुर कस्बे की शबाना बानो ने बीमार बच्चे को जन्म दिया। नवजात को इलाज के लिए इलाहाबाद रेफर किया गया लेकिन उसकी भी रास्ते में ही मौत हो गई। 

सीमा के पति लालाराम ने अस्पताल प्रशासन पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगा कर हंगामा किया और कहा कि 'नर्सों को "कुछ न देने" पर जच्चा-बच्चा के उपचार में काफी देरी की गई थी जबकि शबाना बानो के परिजन का आरोप है कि बिना इलाज किये ही जल्दबाजी में नवजात को इलाहाबाद के लिए रेफर किया गया था। 

हालांकि सीएमएस डॉ. आर. के. गुप्ता का कहना है कि तीनों नवजात शिशु जन्म से ही बीमार थे। उन्हें बचाने की कोशिश की गई लेकिन चिकित्सक नाकाम रहे। इलाज में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती गई।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement