Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऐतिहासिक होगा लखनऊ डिफेंस एक्सपो, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन: रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस प्रदर्शनी के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग और एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया का महत्वपूर्ण स्थल बन जाएगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: January 05, 2020 19:17 IST
Rajnath Yogi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ऐतिहासिक होगा लखनऊ डिफेंस एक्सपो, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन: रक्षा मंत्री

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अगले महीने लखनऊ में आयोजित होने जा रहे 11वें डिफेंस एक्सपो के ऐतिहासिक होने की उम्मीद जताते हुए आशा व्यक्त की कि इस आयोजन के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश रक्षा निर्माण के क्षेत्र में दुनिया का महत्वपूर्ण स्थल बनेगा। राजनाथ सिंह ने आगामी पांच से नौ फरवरी तक आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो की तैयारियों का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि जितने भी एक्सपो हुए हैं उनमें सबसे बड़ा एक्सपो लखनऊ में ही होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी लगाने वाले बहुत से लोग और निवेशक यहां आएंगे वे देखना चाहते हैं कि हम कहां पर निवेश करें। इस प्रदर्शनी के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग और एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया का महत्वपूर्ण स्थल बन जाएगा। रक्षा मंत्री ने कहा कि इससे पहले वर्ष 2018 में चेन्नई में एक्सपो का आयोजन 80 एकड़ क्षेत्र में हुआ था मगर लखनऊ में यह 200 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में हो रहा है। इसका एक भाग यहां गोमती रिवर फ्रंट पर भी आयोजित किया जाएगा। अब तक 925 एक्जीबीटर्स ने पंजीकरण कराया है। वर्ष 2018 में यह संख्या 702 थी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं कह सकता हूं कि तैयारी ठीक तरीके से चल रही है और निश्चित रूप से डिफेंस एक्सपो एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय आयोजन ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश और देश के लिये ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा।’’

रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव चंद्रकांत भारती ने एक्सपो के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ में आयोजित होने वाला यह एक्सपो प्रदर्शनी लगाने वालों की संख्या, आयोजन क्षेत्र और राजस्व प्राप्ति के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी होगी। प्रदर्शनी लगाने के लिये अब तक पंजीकरण करा चुके 925 एग्जीबिटर्स में से 775 भारतीय और 150 विदेशी हैं।

उन्होंने बताया कि जहां चेन्नई में प्रौद्योगिकी अंतरण के 40 एमओयू हुए थे, वहीं लखनऊ में 65 एमओयू होने की सम्भावना है। निजी क्षेत्र को जोड़ लें तो यह संख्या और भी अधिक होने की उम्मीद है। एक्सपो की थीम 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन आफ डिफेंस' है। इसमें करीब 70 देश भाग लेंगे। करीब 25 देशों के रक्षामंत्रियों ने इसमें शिरकत के लिये सहमति दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि पिछले दो-ढाई वर्षों में उनकी सरकार ने चुनौतियों को अवसर में बदलकर उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया के नजरिये को काफी हद तक बदलने में कामयाबी प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरीडोर में निवेश की नीति देश की बेहतरीन नीतियों में से एक है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement