1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. Free Covid Test: आपके घर के पास कहां हो रहा है फ्री में कोरोना टेस्‍ट, सरकार का ये एप देगा सही जानकारी

Free Covid Test: आपके घर के पास कहां हो रहा है फ्री में कोरोना टेस्‍ट, सरकार का ये एप देगा सही जानकारी

'मेरा कोविड केंद्र' (Mera Covid Kendra) से यूपी में अब कोरोना की जांच कराने के इच्छुक लोगों को अब जांच केंद्र ढूंढने में परेशानी नहीं होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 06, 2020 9:17 IST
Mera Covid Kendra- India TV Hindi
Image Source : PTI Mera Covid Kendra

कोरोना संकट के बीच इस भयंकर बीमारी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि हम समय रहते कोविड की जांच करवा लें। लोगों की सहूलियत के लिए यूपी सहित विभिन्‍न सरकारों ने प्राइवेट लैब में कोरोना की जांच की दर 700 से 800 रुपये कर दी है।  वहीं यूपी सरकार कई स्‍थानों पर फ्री कोरोना टेस्‍ट भी कर रही है। लेकिन ये मुफ्त टेस्‍ट कहा हो रहे हैं, इसकी जानकारी अक्‍सर लोगों को नहीं होती है। इस समस्‍या का हल उत्‍तर प्रदेश की सरकार ने निकाला है। यूपी सरकार ने एक ऐसा एप पेश किया है जो आपको फ्री कोरोना टेस्‍ट की लोकेशन के बारे में बताएगा। उत्तर  प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को मोबाइल एप  'मेरा कोविड केंद्र' (Mera Covid Kendra) का लोकार्पण किया, जिससे यूपी में अब कोरोना की जांच कराने के इच्छुक लोगों को अब जांच केंद्र ढूंढने में परेशानी नहीं होगी। 

आप इस मोबाइल एप को स्मार्ट मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर  (Google Play Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित निःशुल्क कोविड परीक्षण केंद्र का पता लगाया जा सकता है। मोबाइल एप 'मेरा कोविड केंद्र' में जिले भर में कहां-कहां पर कोविड टेस्टिंग सेंटर हैं, इसके बारे में भी इस मोबाइल एप में जानकारी मिल सकेगी।

बेहद अनूठा है मेरा कोविड केंद्र एप

मेरा कोविड केंद्र' ऐप (Mera Covid Kendra App) आस-पास पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित कोविड टेस्ट सेंटर के बारे में अपडेट देगा। यहीं नहीं, मेरा कोविड केंद्र कहां पर है, इसका मैप भी ऐप पर मिलेगा। ऐप पर संबंधित कोविड सेंटर के लैब टेक्नीशियन और सेंटर इन्चार्ज के नंबर, खुलने, बंद होने का समय भी उपलब्ध है। बता दें कि, 'मेरा कोविड केंद्र' एप को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने तैयार किया है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया की करीब दो महीने पहले कोरोना की जांच रिपोर्ट ऑनलाइन जानने के लिए एप लांच किया गया था। अब तक 30 लाख लोग अपनी कोरोना जांच की रिपोर्ट घर बैठे ही ऑनलाइन हासिल कर चुके हैं। 

यूपी में रोजाना हो रहे डेढ़ से पौने दो लाख कोविड टेस्ट- योगी

'मेरा कोविड केंद्र' मोबाइल एप लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड के खिलाफ जारी लड़ाई में हमारी जीत तय है, बस सावधानी और सतर्कता बनी रहे। सीएम ने कहा कि अब हम रोज डेढ़ से पौने दो लाख कोविड टेस्ट कर रहे हैं, इसमें भी 40 फीसदी आरटीपीसीआर टेस्ट हैं। योगी ने कहा कि ‘मेरा कोविड केन्द्र’ ऐप कोरोना परीक्षण केन्द्र तक पहुंच आसान बनाने के लिए राज्य सरकार की अभिनव पहल है। इससे प्रदेश वासियों को कोविड-19 की जांच कराने में सुविधा होगी। 

वेबसाइट से भी पता कर सकेंगे फ्री कोविड जांच केंद्र 

जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है वह लोग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशालय की वेबसाइट www.dgmhup.gov.in पर विजिट कर लिस्ट देख सकते हैं। सभी कोरोना जांच केंद्रों की जियो टैगिंग की गई है। इसकी मदद से उन्‍हें कोविड टेस्टिंग सेंटर के बारे में भी ऑनलाइन जानकारी मिलेगी। 

सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट यूपी में 

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक कोविड-टेस्ट करने वाला राज्य है। अगर किसी को कोई पूर्वाग्रह नहीं है तो उत्तर प्रदेश के कोविड मैनेजमेंट को सभी ने प्रेरणास्पद कहा है। डब्ल्यूएचओ से लेकर नीति आयोग तक ने यूपी की नीति को सराहा है। मुख्यमंत्री योगी ने आगे कहा कि हमारी पूरी टीम एकजुट होकर काम कर रही है। इस कोरोना काल में उत्तर प्रदेश ने चुनौतियों का सामना करने की अपनी क्षमताओं का शानदार प्रदर्शन किया है।

Click Mania
bigg boss 15