Sunday, May 12, 2024
Advertisement

PM मोदी ने एयरफोर्स को सौंपे स्वदेश में निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर

प्रधानमंत्री को एनसीसी के पूर्व छात्रों के संघ के पहले सदस्य के रूप में पंजीकृत किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 19, 2021 23:45 IST
Narendra Modi, Narendra Modi LCH, Modi Light Combat Helicopters- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्त्र सेनाओं को हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) और मानव रहित हवाई यान (UAV) सौंपे।

Highlights

  • पीएम मोदी ने उन्नत तकनीकों से लैस हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर को भारतीय वायुसेना को सौंपा।
  • प्रधानमंत्री ने एनसीसी कैडेट के लिए प्रशिक्षण के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम की भी शुरुआत की।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के योगदान को याद किया।

झांसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के तहत स्वदेश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH), युद्धपोतों के लिए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली और मानव रहित हवाई यान (UAV) शुक्रवार को सशस्त्र बलों को सौंपे। झांसी में एक कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक रक्षा क्षेत्र के एक प्रमुख उपक्रम भारत डायनामिक्स लिमिटेड की 400 करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला भी रखी। उन्होंने 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' में राष्ट्रीय कैडेट कोर के पूर्व छात्रों के एक संघ और एनसीसी कैडेट के लिए प्रशिक्षण के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम की भी शुरुआत की।

प्रधानमंत्री को एनसीसी के पूर्व छात्रों के संघ के पहले सदस्य के रूप में पंजीकृत किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री द्वारा वायुसेना को सौंपे गए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों को शामिल किया गया है। LCH को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह दुनिया का एकमात्र अटैक हेलिकॉप्टर है, जो 5000 मीटर की ऊंचाई पर हथियारों और ईंधन के अत्यधिक भार के साथ लैंड और टेक ऑफ कर सकता है। एलसीएच में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों और चुपके सुविधाओं को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री ने भारतीय स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन सेना को सौंपे और भारतीय नौसेना को विध्वंसक, विमान वाहक और फ्रिगेट के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सूट भी सौंपे। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और कई शीर्ष सैन्य अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने वीरता की भूमि झांसी को श्रद्धांजलि अर्पित की और स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मीबाई के योगदान को याद किया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement