1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2020 21:37 IST
PM Modi to virtually inaugurate construction of Agra metro project on Monday- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PM Modi to virtually inaugurate construction of Agra metro project on Monday

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने रविवार को इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को कानपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया था और अब वह सोमवार को इसके निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे। 

उन्होंने बताया कि आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केन्द्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे। 

जानिए कैसा होगा आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट

प्रवक्ता ने बताया कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किमी. लम्बे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है। ताज ईस्ट गेट से सिकन्दरा के बीच लगभग 14 किमी. लम्बा पहला कॉरिडोर बनेगा और इस मार्ग पर 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिन्दा विहार के बीच निर्मित होगा, जिसकी लम्बाई 15.4 किमी. होगी और इस मार्ग पर कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे। उन्होंने बताया कि इस मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख की आबादी को फायदा मिलेगा। साथ ही, हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी शहर में विश्वस्तरीय मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। 

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो रेल के कॉरिडोर इस तरह निर्धारित किए गए हैं कि शहर के चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों एवं प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके।

bigg boss 15